पैसों के लिए गुलाटियां मारने वालों नौटंकीबाज़ों से भरी दुनिया में कुछ हीरो ऐसे भी हैं

अक्षय कुमार विवेक ओबेरॉय गौतम गंभीर

कुछ लोग होते हैं जो पैसे, रुतबे, पद और प्रशंसकों से महान बनते हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं जो इन सब से परे अपने कर्मों से महान होते हैं। हाल ही में मार्च में सुकमा में हुए नक्सली हमले में शहीद परिवारों की अक्षय कुमार ने मदद की थी।

सुकमा में ही हुए हाल ही में दूसरे नक्सली हमले में 25 से अधिक जवान शहीद हो गए, उन जवानों के बच्चों की पढ़ाई का पूरा जिम्मा क्रिकेटर गौतम गंभीर ने उठाया।

अब अच्छे कर्म के इसी नक़्शे कदम पर चलते हुए विवेक ओबेरॉय ने शहीद परिवारों की मदद करने का फैसला किया है।

अक्षय कुमार और गौतम गंभीर के बाद शहीद परिवारों की मदद के लिए अभिनेता विवेक ओबेरॉय ने सीआरपीएफ के शहीद 25 जवानों के परिवार को अपने रियल इस्टेट कंपनी ‘कर्म’ की ओर से फ्लैट देने का फैसला किया है। सोशल मीडिया के साथ साथ आमजनों में उनके इस कदम की खूब सराहना हो रही है।

इससे पहले अक्षय कुमार ने सुकमा में शहीद परिवारों को 1 करोड़ 08 लाख रुपये दिए थे। अक्षय कुमार के अलावा गौतम गंभीर ने भी सुकमा में शहीद 26 जवानों के बच्चों के पुरे खर्चे उठाने का निर्णय लिया है।

अभी हाल ही में अक्षय कुमार ने ‘भारत के वीर’ नाम की वेबसाइट का शुभारंभ किया था। इस वेबसाइट को उन्होंने भारत के सुरक्षा बलों के परिवार वालों के नाम किया। वेबसाइट के माध्यम से सेना और अर्धसुरक्षा बलों के परिवार वालों के खातों में सीधे पैसे दान किए जा सकते हैं। भारत के वीर ट्रस्ट के अलावा किसी भी शहीद के परिजन तक सीधे मदद पहुँचाई जा सकती है। अक्षय कुमार ने इसे लॉन्च करने के साथ ही लोगों को इसके बारे में काफी गहराई से समझाया और सेना के समर्थन और मदद के लिए प्रोत्साहित किया।

अक्षय के बाद क्रिकेटर गौतम गंभीर और अब अभिनेता विवेक ओबेरॉय के मदद के हाथ सामने आने से लोगों में एक उम्मीद बनी हुई है, या यूँ कहे कि सामाजिक मुद्दों पर बड़े बड़े टेलीविज़न शो करने और दिखावे की भाषणबाजी के बीच खो चुकी उम्मीद फिर से जग उठी है।

जहाँ एक ओर कपड़े और कम्बल बाँटने को भी लेकर सिलेब्रिटी मीडिया लेकर जाते हैं वहीं इन जैसे देशभक्त नागरिकों ने अपना दायित्व निभाकर समाज के साथ साथ अपने आस पास के लोगो को भी एक सकारात्मक सन्देश दिया है। टेलीविज़न में कई कलाकार ‘सत्य की जीत‘ को दिखाकर पैसे कमाने का जरिया बनाते हैं तो कुछ कलाकार पड़ोसी मुल्कों में हुए हमले के लिए चैरिटी शो करने भागते हैं, उन कलाकारों और नौटंकी बाजों के लिए अक्षय, गौतम और विवेक सरीखे लोग एक सीख ज़रूर छोड़ रहें हैं।

अब जब सिनेमाई और खेल के क्षेत्र से जैसे जैसे लोग आगे आ रहें हैं इससे आमजनमानस में यह उम्मीद बढ़ने लगी है कि जो सक्षम हैं वो भी आगे आएंगे। सेना और सशस्त्र बलों के परिवारों के भी हौसले कुछ हद तक मजबूत हुए हैं। आम नागरिक ‘भारत के वीर’ जैसे वेबसाइट के माध्यम से जवान परिवारों तक मदद पहुँचाने के बाद दायित्व को पूरा करने जैसा महसूस कर रहा है। एक आम भारतीय जो विद्यार्थी है, छोटी नौकरी करता है, कम पैसे कमाता है, वो भी अपने पॉकेट मनी और सैलरी से कुछ पैसे बचाकर जब सेना के लिए अपने देश के लिए देता है तो उसका सीना भी गर्व से चौड़ा हो जाता है।

अक्षय कुमार, गौतम गंभीर और विवेक ओबेरॉय के बाद अब अन्य कलाकारों और चर्चित हस्तियों को भी आगे आना चाहिए। बाकियों को भी दायित्वबोध होना चाहिए। उम्मीद है कि एक छोटे शहर के नागरिक से लेकर एक बड़े शहर के सेलेब्रिटी तक इस सेना और देश के समर्थन में आगे आएंगे। क्योंकि ये सेना हमारे लिए ही है, देश हमारा ही है, तो देखभाल भी हमको ही करनी है। फ़िलहाल तो इन तीनों हस्तियों ने अपने कर्म से लोगों के दिलों में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। यह तीनों हस्तियां अपने क्षेत्र में सफ़ल हो या नहीं लेकिन भारत भूमि में इनके सम्मान में अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है साथ ही अब यह लाखों लोगों के आदर्श बन चुके हैं।

Exit mobile version