बाहुबली 2 के दस ऐसे रिकॉर्ड जो अगले दस साल तक नहीं टूटने वाले

बाहुबली 2 रिकॉर्ड

रिलीज होते ही पहले दिन 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी, भारतीय संस्कृति के स्वर्णिम और गौरवमयी इतिहास को परदे पर उकेरती डायरेक्‍टर एस राजामौली की फिल्‍म ‘बाहुबली: द कन्‍क्‍लूजन’ ने रिलीज के बाद 10 दिनों में ही बॉलीवुड में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं | एस राजामौली निर्देशित और प्रभास, राणा दग्गुबती, अनुष्का शेट्टी अभिनीत ‘बाहुबली 2’ ने कमाई के सारे रिकार्ड तोड़ते हुए आमिर खान की ‘पीके’ और ‘दंगल’, दोनों को ही पछाड़ दिया है और इसकी कमाई का आंकड़ा 1100 करोड़ के पास पहुंच गया है | वहीं पिछले साल दिसंबर में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्‍म ‘दंगल’ का वर्ल्‍डवाइड कलेक्‍शन 718 करोड़ था | बाहुबली-2 की सफलता को देखते हुए इसे चीन, कोरिया, ताइवान और दक्षिण अमेरिका में भी रिलीज किया जा रहा है । फिल्म की डबिंग खत्म होने के बाद इसकी रिलीज डेट की घोषणा की जाएगी ।

आखिरकार भारतीय सिनेमा ने बॉलीवुड के 105 साल के इतिहास में करिश्मा कर ही दिखाया ।

बाहुबली 2, 1000 करोड़ को पार करने वाली पहली फिल्म बन चुकी है और माना जा रहा है कि बाहुबली 2 अब कुछ नए रिकॉर्ड कायम करने के लिए आगे बढ़ रही है । अब देखना है कि फिल्म का कलेक्शन कहां जाकर रूकता है।

वहीं फिल्म अब कुछ और देशों में भी रिलीज़ होने को तैयार है । काफी कम फिल्में ही होती हैं जो बॉक्स ऑफिस पर पूरे एक हफ्ते तक अपना जलवा कायम रखती है । पहले वीकेंड के बाद अक्सर फिल्मों को दम तोड़ते देखा गया है। लेकिन बाहुबली 2 पर यह बात बिल्कुल साबित नहीं होती । पहला वीकेंड तो क्या. फिल्म दूसरे वीकेंड तक तहलका मचा रही है और इसका आकर्षण लोगो में कम नहीं हो रहा है | फिल्म को रिलीज हुए 11 दिन हो चुके हैं, लेकिन फिल्म की कमाई कम होती नहीं दिख रही है। फिल्म ने 11 वें दिन तक 1163 करोड़ की कमाई कर चुकी है । बाहुबली 2 भारतीय सिनेमा की पहली फिल्म बन चुकी है जिसने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़ को पार कर ली है। यह पहली हिंदी फिल्म है, जिसने दूसरे वीकेंड भी ताबड़तोड़ कमाई की है। यहां तक की बॉलीवुड की कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों की ओपनिंग भी इससे कम होती है । इस फिल्म ने गुरुवार 6 मई तक 800 करोड़ का आंकड़ा छू लिया था। इसके साथ ही फिल्म ने आमिर खान की फिल्म पीके का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

बॉक्स ऑफिस पर हर रोज नए रिकॉर्ड बना रही बाहुबली ने पिछला कोई ऐसा रिकॉर्ड नहीं है जो ना तोड़ा हो। फिल्म की दुसरे हफ्ते की कमाई भी आ गई है और आंकड़े चौंकाने वाले हैं। भारत में सारी भाषाओं को मिलाकर फिल्म ने महज दो हफ्ते में 1000 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया है। पहले हफ्ते फिल्म ने 534 करोड़ का कारोबार किया था । इसके साथ ही यह फिल्म पहले और दुसरे हफ्ते सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। हिंदी में भी फिल्म ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। फिल्म ने महज सात दिनों में हिंदी भाषा में 247 करोड़ की नेट कमाई की है। ट्रेड विशेषज्ञ तरण आदर्श ने ट्वीट करके बताया कि फिल्म ने हिंदी में पहले दिन 41 करोड़, दूसरे दिन 40 करोड़, तीसरे दिन 46 करोड़ 50 लाख, चौथे दिन 40 करोड़ 25 लाख, पांचवे दिन 30 करोड़, छठे दिन 26 करोड़ और सातवें दिन 23 करोड़ का कारोबार किया है। चौंकाने वाली बात यह है फिल्म ने वीकडेज में भी इतनी कमाई कि है जितनी बॉलीवुड फिल्में अक्सर ओपनिंग डे में भी नहीं कर पाती हैं।

बता दें कि 28 अप्रैल को रिलीज हुई एक्‍टर प्रभास और राना डग्‍गुबाती अभिनीत इस फिल्‍म ने सिर्फ 10 दिनों में ही इन जादुई आंकड़ों का पार कर लिया है | इस फिल्‍म ने रिलीज के पहले दिन ही 110 करोड़ की कमाई कर ली थी | यह फिल्‍म साल 2015 में आई ‘बाहुबली’ का सीक्‍वेल थी और लोग पिछले 2 सालों से इस फिल्‍म का इंतजार कर रहे थे | यूं तो इस फिल्‍म में सभी स्‍टार साउथ के हैं लेकिन चार भाषाओं में रिलीज हुई यह फिल्‍म सबसे ज्‍यादा हिंदी में कमाई कर रही है | बॉक्‍स ऑफिस इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्‍म के हिंदी वर्जन ने 6 दिनों में 375 करोड़ की कमाई कर ली थी| ‘बाहुबली 2’ भारत में 600 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली पहली फिल्‍म बन गई है | इससे पहले साल 2015 की ‘बाहुबली’ और आमिर खान की पिछले साल आई ‘दंगल’ ही 500 करोड़ के आंकड़े को पार करने में सफल हो पाई थी| इस फिल्‍म का पहला भाग भी काफी पसंद किया गया था और इसे साल 2015 में ‘बेस्‍ट फीचर फिल्‍म’ का नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड भी दिया गया था |राजामौली की इस ब्लॉकबस्टर फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ढेरों रिकॉर्ड तोड़े दिए है:

  1. सबसे ज़्यादा बुकिंग – केवल टिकट बुकिंग से साफ हो चुका था कि बाहुबली 2 पहले दिन 36 करोड़ से ज़्यादा कमाएगी। इससे पहले ये रिकॉर्ड दंगल के पास था जिसने टिकट बुकिंग से 18 करोड़ कमा लिए थे।
  2. सबसे ज़्यादा स्क्रीन – बाहुबली 2 एक साथ 9000 स्क्रीन पर रिलीज़ हुई। इससे पहले ये रिकॉर्ड सुलतान के पास था 4350 स्क्रीन के लिए। यानि दोगुना !
  3. 2017 की सबसे ज़्यादा ऑक्यूपेंसी – बाहुबली 2 सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहले ही शो में 95 प्रतिशत की ओपनिंग के साथ सबको चौंका गई ।
  4. सबसे ज़्यादा देखा गया ट्रेलर – इसने 24 घंटों में ये रिकॉर्ड बना दिया है और सलमान, शाहरूख, रजनीकांत से लेकर मोहनलाल की फिल्में भी इस रिकॉर्ड के आगे कहीं नहीं ठहरती ।
  5. सबसे बड़ी नॉन हॉलीडे ओपनर – फिल्म ने बिना किसी छुट्टी वाले दिन पर इतनी कमाई की।
  6. गुरूवार प्रीव्यू चार्ट में टॉप – फिल्म ने ब्यूटी एंड द बीस्ट और बॉस बेबी, फास्ट एंड फ्यूरियस जैसी फिल्मों को पछाड़ते हुए गुरूवार के प्रीव्यू चार्ट पर भी अपना कब्ज़ा जमाया ।
  7. डब फिल्म की सबसे बड़ी ओपनिंग – 40 करोड़ के साथ फिल्म रीजनल फिल्मों की हिंदी डबिंग में सबसे बड़ी ओपनिंग करने वाली फिल्म बन चुकी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड बाहुबली-1 के पास था जिसने 5 करोड़ की ओपनिंग की थी।
  8. भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी ओपनिंग– बाहुबली 2 भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी ओपनर बन चुकी है। इससे पहले बाहुबली की 50 करोड़ ओपनिंग, रजनीकांत स्टारर कबाली ने 47 करोड़ और शाहरूख खान की हैप्पी न्यू ईयर ने 44 करोड़ की ओपनिंग की थी।
  9. बाहुबली 2 नार्थ अमेरिका में 100 करोड़ की कमाई करने वाली पहली फिल्म बन चुकी है।
  10. बाहुबली 2 सबसे तेज 100 करोड़, 200 करोड़ और 300 करोड़ कमाने वाली फिल्म भी बन चुकी है।

बता दें कि बाहुबली फिल्म के हिंदी वर्जन ने पहले ही दिन सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। विदेशों में भी फिल्म ने नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं, अमेरिका में यह तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है। किसी भी फिल्म के लिए सोमवार का दिन सबसे मुश्किल होता है, क्योंकि यह वर्किंग-डे है तो इस दिन ज्यादा कलेक्शन करना किसी भी फिल्म के लिए एक बड़ी चुनौती होती है। इस मामले में भी इस फिल्म ने रिकॉर्ड कायम किया है। वहीं फिल्म के लीड एक्टर प्रभास के नाम एक और उपब्लधि जुड़ गई है। मैडम तुसाद म्यूजियम में प्रभास का वैक्स स्टैचू रखा गया है और उनके वैक्स स्टैचू की तस्वीर सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रही है । आपको बता दें कि ये फिल्म वर्ल्डवाइड करीब 9000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है, जबकि सिर्फ भारत में फिल्‍म रिकॉर्ड 7000 स्‍क्रीन्‍स पर रिलीज हुई है। ये फिल्म मूल रूप से तेलुगू में बनी है और हिंदी सहित 6 भाषाओं में रिलीज हुई है | इस फिल्म में प्रभास, राणा दग्गुबत्ती, अनुष्का शेट्टी, राम्या कृष्णन, नासिर और सत्यराज मुख्य भूमिका में हैं

Exit mobile version