धर्मेंद्र प्रधान ने दिए पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों को लेकर बड़े संकेत

धर्मेन्द्र प्रधान पेट्रोल

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ईंधन की कीमतों में हाल ही में अमेरिका में तूफान के कारण वृद्धि हुई थी और अगले कुछ दिनों में दरों में कमी आएगी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री ने धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस से अपने साक्षात्कार में कहा, “अमेरिका में तूफान की वजह से हाल में ईंधन की कीमतें बढ़ गई हैं। कीमतों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमी आने के बाद, वे यहां भी नीचे जायेंगे”

पिछले तीन दिनों से दरों में गिरावट आनी शुरू हुई है। उन्होंने कहा, कि पिछले 20 सालों से पेट्रोल और डीजल की कीमतें बाजार से जुड़ी हुई हैं। ईंधन की कीमतों में कमी के लिए पेट्रोलियम उत्पादों पर करों में कटौती की संभावना पर सवाल करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि करों को अचानक से कम नहीं किया जा सकता क्योंकि बुनियादी ढांचे के विकास और कल्याणकारी योजनाओं के लिए धन जरूरी है।

“क्या आपको अच्छी सड़कों की ज़रूरत नहीं है? क्या आपको शुद्ध पेय जल की ज़रूरत नहीं है? क्या आपको अपने बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा की ज़रूरत नहीं है? दोनों हाथों में लड्डू नहीं हो सकते, लोकतंत्र में, कल्याणकारी योजनाओं को जनता के करों से ही पोषित किया जाता है। यह कोई छिपी हुई व्यवस्था नहीं है।“ धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा

हर कोई जानता है कि करों के जरिए अर्जित राजस्व का अधिकांश हिस्सा कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च होता है।”

धर्मेंद्र प्रधान ने उम्मीद जताई कि जल्द ही पेट्रोल डीज़ल और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाया जाएगा।

उन्होंने कहा, “हम सभी राज्यों की सहमति के साथ जीएसटी लायें है। मुझे उम्मीद है कि पेट्रोलियम उत्पादों को भी जल्द जीएसटी के तहत आना होगा।”

हमने इस विश्लेषण में बताया था कि कैसे जीएसटी लागू करने से तेल के दामों में व्यापक परिवर्तन आएगा, जीएसटी में 0, 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत की कर दर प्रदान की गई है। पेट्रोल और डीजल को 12 प्रतिशत से कम किया जा सकता है। 12 फीसदी जीएसटी में, पेट्रोल दिल्ली में 38.1 रुपये पर बेचा जाएगा – जो कि मौजूदा दर से 32 रुपये सस्ता है। दिल्ली में 18 फीसदी जीएसटी पर पेट्रोल की कीमत 40.05 लीटर होगी, जबकि 28 फीसदी जीएसटी पर पेट्रोल की प्रति लीटर कीमत 43.44 रुपये होगी। यदि एसयूवी कंपनसेशन उप कर पेट्रोल पर 28 फीसदी जीएसटी से ऊपर लगाया गया है, तो दिल्ली में 50.91 रुपये खर्च होंगे – जो अभी भी मौजूदा दर से 20 रुपये सस्ता है। डीजल की मौजूदा कीमत दिल्ली में 58.72 रुपये प्रति लीटर है 12 फीसदी जीएसटी पर, डीजल 36.65 रुपये पर राष्ट्रीय राजधानी में बेची जाएगी। 18 फीसदी जीएसटी पर, डीजल की कीमत 38.61 रुपये होगी।

Exit mobile version