इस हार्दिक ने तो पाखंड का नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया

हार्दिक पटेल, पाखंड

भारतीय संविधान स्पष्ट और श्रेणीबद्ध रुप से परिभाषित करता है कि भारत में कोई भी अपने मूल अधिकारों से वंचित नहीं रहना चाहिए। हालांकि सबसे बड़ी चुनौती यह सुनिश्चित करना है कि ऐतिहासिक रूप से पिछड़ा वर्ग या दलित वर्ग, जैसा की लोकप्रिय रूप से संदर्भित है, सोसाइटी की मुख्यधारा में शामिल हो सके। संविधान और हमारे संस्थापक सदस्यों ने दलित और उदासीन वर्ग के उत्थान के लिए रास्ते बनाते हुए उल्लेखनीय काम किया है।

हालांकि इस ‘सुविधा’ के रूप में जाने जाने वाला आरक्षण परिणाम स्वरुप एक और समस्या है। लोगों ने समूह बनाएं, समूह बड़ा हुआ, जल्द ही समूह ने चुनावी रुख बदलने की ताकत दिखाई और अयोग्य फायदे उठाने का गेम खेलना शुरु कर दिया। एक गेम उनका जो सामाजिक रुप से आगे निकल गया फिर भी आर्थिक रूप से पिछड़ा, धोखा खाया और और गुस्सा है।

हार्दिक पटेल ऐसे ही एक गुस्से व्यक्ति होने का दावा करते हैं। उनके अपने शब्दों में – “वह अपने लोगों के लिए न्याय चाहता है – पाटीदारों के लिए।” उसका मानना है कि अनुचित आरक्षण नीति के कारण उनके समुदाय के लोगों के साथ अन्याय और उपेक्षा किया गया है। हार्दिक एक औसत छात्र थे जिन्होंने दो असफल प्रयासों के बाद किसी तरह से अपने स्नातक को सहजानंद कॉलेज से पूरा किया। पढ़ाई में असफल होने पर हार्दिक पटेल ने राजनीति में उल्लेखनीय योग्यता दिखाई। उन्होंने सहजानंद कॉलेज छात्रसंघ के महासचिव पद के लिए चुनाव लड़ा और इसे निर्विरोध जीता।

पाटीदार के अधिकारों का एकमात्र संरक्षक होने का हार्दिक पटेल का दावा किसी भी तरह से बहाने से कम नहीं है क्योंकि पाटीदार समुदाय को सहायता देने या समुदाय के लोगों तक जमीनी स्तर पर पहुँचने के बजाय हार्दिक पटेल को अपेक्षाकृत लोकप्रिय रहने और राजनीतिक प्रभाव से जुड़े रहने में ज्यादा दिलचस्पी है। यह मेरी मनगढ़त बहुत सी ऐसी घटनाएं हैं जो हार्दिक पटेल के ढोंग को उजागर कर।

पाखंड 1 : हार्दिक पटेल ने अपने पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) के जरिए अपने राजनीतिक स्टार्ट अप को बढ़ावा दिया, जबकि वह सरदार पटेल समूह (एसपीजी) का हिस्सा था। जिसके कारण उन्हें लालजी पटेल द्वारा एसपीजी से निष्काषित कर दिया गया। इसके अलावा हार्दिक पटेल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई कि उन्होंने एसपीजी के 2 लाख रुपये नहीं लौटाएं हैं, जो उनके पास बकाया है।

पाखंड 2 : 2015 में हार्दिक की बहन मोनिका ने 12वीं कक्षा में 84 प्रतिशत हासिल किया लेकिन राज्य सरकार द्वारा बैचलर की डिग्री के लिए दिए जाने वाले छात्रवृत्ति की योग्यता में असफल रही जबकि उसकी ओबीसी मित्र 81 प्रतिशत अंकों के साथ छात्रवृत्ति के लिए योग्य हुई। इस घटना ने हार्दिक पटेल में विद्रोही पक्ष की चिंगारी भरी और पीएएस की बनने का तात्कालिक कारण बनी।

हालांकि हार्दिक पटेल का पाखंड इस सरल तथ्य से स्पष्ट है कि वह ओबीसी के आरक्षण के खिलाफ नहीं है। पहले उन्होंने कहा “मैं अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण के खिलाफ नहीं हूँ”, लेकिन अगले पल में उन्होंने दावा किया कि “ओबीसी 45 प्रतिशत अंकों के साथ हमारे स्मार्ट पाटीदारों की सीट चुराते हैं।”

एक शुद्ध वास्तविक तथ्यात्मक असंगति। एक मेडिकल प्रवेश अधिकारी के मुताबिक “मेडिकल प्रवेश में 4256 ओपन सीटों में से पटेल समुदाय को 1099 सीटें मिली। यह लगभग 25% है। यह प्रतिवर्ष के बारे में है।” ओपन सीट और सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षित लोगों के लिए कटऑफ में केवल 2 से 3 प्रतिशत अंकों का अंतर होता है। उदाहरण के लिए प्रतिष्ठित बीजे मेडिकल कॉलेज में ओपन वर्ग के लिए न्यूनतम 95% और पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 93.10 प्रतिशत की आवश्यकता है।

पाखंड 3 : गुजरात में प्रदर्शन रैलियों को जिस तरह से हार्दिक पटेल ने किया था वह उस का सबसे बड़ा पाखंड था। 23 जुलाई को विसनगर में रैली हिंसक हो गई और आंदोलनकारियों ने वाहनों को जला दिया सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और भाजपा विधायक ऋषिकेश पटेल का कार्यालय जला दिया। 25 अगस्त की क्रांति रैली जिसमें 5 लाख लोग शामिल हुए वह हार्दिक पटेल की गिरफ्तारी के बाद हिंसक हो गए। राज्य को तनाव से जूझना पड़ा क्योंकि कई वाहनों को जलाया गया और “पटेल” मंत्रियों के घरों पर “पटेलों” की भीड़ ने हमला किया। पुलिस विभाग को 200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। अहमदाबाद नगर निगम को 12 करोड रुपए का नुकसान हुआ। आंदोलन में कम से कम 10 लोग मारे गए।

हालांकि सितंबर 2015 तक हार्दिक पटेल और उनके समर्थकों ने ओबीसी श्रेणी में पाटीदार को शामिल करने के लिए राज्य ओबीसी आयोग को कोई आवेदन नहीं दिया। जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने औपचारिक रुप से ओबीसी आयोग को शामिल करने के लिए आवेदन किया है, उन्होंने कहा “नहीं इन सब में काफी लंबा वक्त लगेगा।” अगर उन्होंने ओबीसी आयोग को किसी भी तरह का आवेदन नहीं दिया तो पहली बार में शक प्रदर्शन करने का कोई तार्किक कारण ही नहीं था। अक्टूबर 2016 में हार्दिक पटेल ने औपचारिक रूप से ओबीसी आयोग से अपील करने का फैसला किया। 10 लोग मारे गए, करोड़ों की संपत्ति नष्ट की गई। सब कुछ एक 22 वर्षीय तथाकथित पाटीदार नेता की बेहिचकता के कारण जो उस समूह के लिए गंभीर ही नहीं जिसका वह प्रतिनिधित्व करने का दावा करता है।

पाखंड 4 : हार्दिक पटेल कहता है कि वह पाटीदार गुर्जर और कुर्मी समाज के लिए लड़ रहा है। हालांकि उन्होंने हरियाणा में ओबीसी श्रेणी में जाटों को शामिल करने का समर्थन किया जिसका सर्वोच्च न्यायालय में गुर्जरों ने विरोध किया था। गुर्जर राजस्थान में ओबीसी है और कुछ अन्य राज्यों में अनुसूचित जनजाति में है। अखिल भारतीय गुर्जर महासभा के राजेंद्र मोदी ने हार्दिक पटेल से कहा था कि वो ओबीसी सूची में जाटों को शामिल करने के लिए कैसे समर्थन दे सकते हैं।

पाखंड गंदी राजनीति का केंद्र है। हर पीढ़ी एक नए पाखंडी का उदय दिखती है। एक व्यक्ति जो किसी जाति या धर्म या भाषाई या जाति अल्पसंख्यक को लुभाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है, उनमें भय का बीज बो सकता है और उन्हें संस्थागत उत्पीड़न के पीड़ितों की तरह महसूस करा सकता है। पाखंडी दर्शकों के आधार पर डर या गर्व का आवाहन कर गैलरी से गेम खेलता है। हार्दिक पटेल भी ऐसे ही एक पाखंडी है जो भोले भाले पटेलों को यह कहकर प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है कि उन्हें राज्य की मशीनरी से उपेक्षित किया गया है और उनका दमन किया जा रहा है।

डर बिकता है, और यही वह है जो हार्दिक पटेल बेच रहा है। राज्य के मतदाताओं को उसके नापाक कृत्यों, स्वार्थी एजेंडा और पाखंडी व्यक्तित्व से सावधान रहने की आवश्यकता है।

Exit mobile version