फोटो खीचों, अवैध पार्किंग रोको: नितिन गडकरी की अनोखी पहल

नितिन गडकरी फोटो

जिस तरह मोदी सरकार एक के बाद चुनाव प्रचंड बहुमत से जीतते हुए विजय रथ आगे बढ़ा रही है उसमें मोदी सरकार के मंत्रियों के धुआंधार विकास करने की नीति प्रमुख है। इस विकास में उनके कैबिनेट के जो मंत्री दिन रात एक कर प्रधानमंत्री मोदी के ‘न्यू इंडिया’ के सपने को साकार करने में जी-जान से जुटे है उनमें नितिन गडकरी सबसे आगे है। गडकरी उन चंद लोगों में से है जमीनी लेवल पर काम करने में ज्यादा विश्वास रखते है और लगातार अपने विभाग के अनुसार नागरिकों की सुविधा, उनकी सुरक्षा, रोड और सड़क का विकास, गाँव गाँव तक सड़क और नयी तकनीक के जरिये देश में परिवहन को विकसित करने के दिशा में मंत्री नियुक्त किये जाने के पहले दिन से ही लगातार इसपर प्रयास करते रहे है और इस दिशा में कुछ शानदार प्रयास हमें जमीन पर देखने को मिले है।

देश के बड़े शहरों में ट्रैफिक एक बहुत बड़ी समस्या है और इससे निजात पाना कोई आसान कम नहीं है। इतने बड़े देश में जहाँ हर कोई कार का इस्तेमाल करना चाहता है पब्लिक ट्रांसपोर्ट से चलना किसी को नहीं है। ऐसे में इतनी आबादी अगर अपनी अपनी कारों का इस्तेमाल करें तो ट्रैफिक जैसी समस्या होना संभव है। लेकिन क्या कभी किसी सरकारों ने ट्रैफिक जैसी विकट समस्या पर ध्यान देने की सोची ? नहीं क्योंकि सरकारें और उनके मंत्री VIP कल्चर का इस्तेमाल करते है। लेकिन ट्रैफिक की समस्या पर मोदी सरकार का परिवहन मंत्रालय लगातार नयी नयी योजनाओं पर विचार कर रहा है और इसी की पहली कड़ी के रूप में सरकार ने एक लुभावनी योजना शुरू की है जिसकी घोषणा परिवहन मंत्री गडकरी ने की है।

परिवहन मंत्रालय की फोटो भेजें और इनाम पाएं’ योजना

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पार्किंग की समस्या को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा, ‘मोटर वाहन अधिनियम में, मैं एक नया प्रावधान जोड़ने जा रहा हूं। इससे यकीनन गलत जगह गाड़ी पार्क करने वालों को सबक मिलेगा। इस प्रावधान के अंतर्गत यदि कोई भी शख्स पार्किंग के नियम तोड़ कर गलत जगह पर अपनी गाड़ी ‘कार’ पार्क करता है तो कोई भी नागरिक उसकी फोटो को खींचकर संबंधित अधिकारियों या प्राधिकरण को भेजें । उसकी फोटो के आधार पर गाड़ी मालिक पर पांच सौ रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा और इसकी दस प्रतिशत राशि शिकायतकर्ता को दी जाएगी ।

अपने मंत्रालय के बाहर पार्किंग स्थल नहीं होने को लेकर परिवहन मंत्री ने कहा कि उन्हें खुद ‘शर्म’ महसूस होती है। पार्किंग स्थल नहीं होने की वजह से ‘राजदूतों’ और मंत्रालय के कर्मचारियों को सड़क पर ही गाड़ी पार्क करनी पड़ती है जिससे संसद का रास्ता बाधित होता है। इसीलिए उन्होंने ये नया प्रावधान जोड़ा है जिसके तहत सड़क पर कोई भी गाड़ी खड़ी हो, तो सिर्फ मोबाइल से उसकी तस्वीर खींचकर संबंधित विभाग या पुलिस को भेजनी होगी। उसके आधार पर गाड़ी मालिक पर पांच सौ रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा और इसकी दस प्रतिशत राशि शिकायतकर्ता को भी जाएगी।

दिल्ली में लगभग हर सड़क पर गलत ढंग से गाडि़यां पार्क होती है। इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इन गलत पार्क की गई गाडि़यां की वजह से कई बार भारी जाम लग जाता है। इस योजना से बहुत हद तक ट्रैफिक जैसी बड़ी समस्या से निजात पाया जा सकेगा। इसलिए गडकरी द्वारा मोटर वाहन अधिनियम में शामिल किया जा रहा ये प्रावधान काबिले तारीफ है और ट्रैफिक समस्या को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय द्वारा बनाया गया ये प्रावधान एक सराहनीय कदम है।

इससे पहले इ-चालान जैसे कारगर सिस्टम की शुरुआत भी की है

हाल ही में परिवहन मंत्रालय द्वारा इ-चालान सिस्टम देश में ट्रायल बेसिस पर लागू किया गया है जिसमें चौक पर लगे कैमरे की सहायता से घर बैठे चालान भेजा जायेगा। जिससे न केवल भ्रष्टाचार में कमी आएगी बल्कि नागरिकों को अपनी जवाबदारी अहसास होगा और लोग नियमों का पालन करने के आदि बनेंगे। मुंबई, पुणे जैसे कुछ शहरों में इसे लागू किया गया है जल्द ही इसे पूरे देश में लागू किया जायेगा।

नितिन गडकरी उन गिने चुने मंत्रियों में से है जो लगातार अपने विभाग से सम्बंधित समस्या पर प्रयास करते नजर आ रहे है। उन्होंने इसके पहले देश में होने वाले सड़क हादसों पर भी चिंता व्यक्त की थी और इस दिशा में भी उनका मंत्रालय लगातार प्रयास कर रहा है। जिससे सड़क हादसों में जान गवाने वाले लोगों में कमी लायी जा सके।

VIP कल्चर वाली सरकारों ने कभी सोचा भी नहीं था की इस देश में ट्रैफिक भी कोई मसला है। कभी पिछली सरकार ने नहीं सोचा था की ये देश आये दिन सड़क हादसे में कितनी जानें गंवाता है। नहीं सोचा गया! क्योंकि ये सब परेशानियां तो आम आदमी रोज सहन करता है अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में। अगर ये सब किसी ने सबसे पहले ध्यान दिया तो वो है नरेन्द्र मोदी सरकार के रोड परिवहन मंत्री नितिन गडकरी !

भारत में केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी प्रधानमंत्री मोदी के गाँव गाँव तक सड़क और बड़े राजमार्ग के स्वप्न को न केवल जमीन पर उतार रहे है बल्कि साथ ही साथ सड़क हादसों को, ट्रैफिक जैम जैसी समस्याओं को कम करने पर लगातार प्रयासरत भी है। इसके लिए हर मुमकिन प्रयास उनके मंत्रालय द्वारा किये जा रहे है। आप भी फोटो खींचिए और इनाम जीतिए।

Exit mobile version