लोकल सर्किल सर्वेक्षण में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 57%

पीएम मोदी लोकल सर्किल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोकल सर्किल्स  सर्वेक्षण द्वारा किये गये एक सर्वे के मुताबिक केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर 57 फीसदी लोगों ने अपना भरोसा जताया है। 28 फीसदी लोगों ने इस सर्वे में कहा कि मोदी सरकार उनकी उम्मीदों से ज्यादा सफल साबित हुई है जबकि 29 फीसदी लोगों के मुताबिक सरकार अपने चुनावी वादों के अनुरूप उम्मीदों पर खरी उतरी है। ये सर्वे केंद्र की मोदी सरकार के चार साल पूरे होने के बाद किया गया है। इस सर्वे के नतीजे बीजेपी और और उसके कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाएंगे। लोकल सर्किल द्वारा किये गये सर्वेक्षण को तीन सप्ताह की अवधि में किया गया था जिसमें 40,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे। भारत के 250 से अधिक जिलों में रहने वाले 40,000 लोगों ने केंद्र सरकार के कामकाज और सरकार की मंजूरी से जुड़े विषयों पर अपनी राय दी है। पीएम मोदी और बीजेपी की प्रगति और उन्मुख विकास की नीति ने भारत के लोगों पर गहरा असर डाला है। 2014 में जो विश्वास जनता ने बीजेपी पर जताया था इस सर्वे ने जनता के विश्वास की पुष्टि की है कि 4 सालों की बीजेपी की सरकार पर जनता का भरोसा अभी भी कायम है। पीएम मोदी की जनमत स्वीकार्यता उन राज्यों में आयोजित सभी रैलियों से साफ़ नजर आती है जहां अभी हाल ही में चुनाव हुए थे।

उत्तर प्रदेश में 2017 में हुए चुनावों से लेकर अभी हाल ही में हुए कर्नाटक के चुनाव तक बीजेपी ने लगभग हर चुनाव में भारी जीत दर्ज की है। पीएम मोदी और उनकी लहर से बीजेपी उत्तर-पूर्व राज्यों के साथ-साथ कर्नाटक में सरकार बनाने में सक्षम हुई है। उनकी रैलियों में जनता की भीड़ से पता चलता है कि पीएम मोदी के लिए लोगों के दिलों में कितना विश्वास और प्यार है। ऐसा हो भी क्यों न पीएम मोदी ने न सिर्फ आंतरिक रूप से बल्कि बाहरी रूप से देश की छवि को बदला है। भ्रष्टाचार को रोकने और टैक्स चोरी को रोकने के लिए उनके द्वारा उठाये गये क़दमों से जो देश में बदलाव आये हैं उसकी सभी ने सराहना की है।

सर्वे में भाग लेने वाली जनता ने स्पष्ट कर दिया है कि पीएम मोदी की सरकार अपने चार साल के कार्यकाल में उनके विश्वास को बनाए रखने में सक्षम रही है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत की छवि को बदला है और सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 82% सर्वेक्षणकर्ताओं ने इसकी सराहना की है। पीएम मोदी सरकार द्वारा जिस तरह से पाकिस्तान के साथ निपटा गया था (दंडित और अपमानित) किया था सर्वे में शामिल 74% लोगों ने इसकी सराहना की है।

इस सर्वे में ये भी बताया गया है कि भारत की जनता अपने परिवार के भविष्य को लेकर आशावादी बनी है। सर्वे में शामिल 65% सर्वेक्षणकर्ता पीएम मोदी के नए भारत के निर्माण के प्रयासों का समर्थन करते हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी द्वारा चार साल के शासन के तहत किए गए बुनियादी ढांचे के विकास को 65% लोगों सराहा है।

इस सर्वे से ये संकेत मिलता है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी अपने कार्यकाल के पांचवें वर्ष में प्रवेश कर चुकी है और पीएम मोदी की लोकप्रियता आज भी बरकरार है। फोर्ब्स में भारत के 15 वें प्रधानमंत्री को दुनिया की 10 सबसे ताकतवर हस्तियों में 9 वां स्थान दिया गया है। लोकल सर्किल सर्वे से ये साबित हो जाता है कि पीएम मोदी की लहर अभी भी भारत में बरकरार है। लोग मानते हैं कि पीएम मोदी ने अपने वादों के अनुरूप कार्य किया है और भविष्य में भी वो ऐसा करना जारी रखेंगे। लोकल सर्किल द्वारा पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग पिछले 4 वर्षों में किए गए सभी सर्वेक्षणों में उच्च रही है जोकि बीजेपी के लिए एक अच्छा संकेत है। इस सर्वे से स्पष्ट हो जाता है कि पीएम मोदी देश में विकास के साथ आम जनता से जुड़ने में भी सक्षम रहे हैं। ये सर्वेक्षण से बीजेपी कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढ़ावा देगा जो 2019 में पीएम मोदी के लिए दूसरे कार्यकाल को सुनिश्चित करने की तैयारी में जुटे हैं।

Exit mobile version