क्यों सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले शख्स को अनुष्का का फटकार लगाना सही था

अनुष्का शर्मा

एक ऐसा देश जो अपनी सबसे पुरानी सभ्यता पर गर्व करता है वो अक्सर ही गंदी सड़कों के लिए शर्मिंदगी का भी सामना करता है। ये विदेशी आगंतुकों के समक्ष भारत की छवि और यहां के नागरिकों की छवि को धूमिल करता है। भारत में व्यक्तिगत सफाई और घर की सफाई हर जगह देखी जा सकती है लेकिन साफ सड़क और स्वच्छ शहर का सपना आज भी अधिकांश लोगों का सपना ही रह गया है। इसके पीछे का कारण सीधा सा है हम कभी एक नागरिक होने की जिम्मेदारी का निर्वाह नहीं करते और अपने आसपास के किसी भी कचरे को सही जगह नहीं फेंकते। इन्हीं कारणों की वजह से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस दिशा में भारत को स्वच्छ करने के लिए नई पहल शुरू करनी पड़ी थी। लोगों को अपने शहर को साफ़-सुथरा रखने के महत्व को समझाने के लिए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ लांच किया गया था और इस प्रकार पूरे भारत को साफ करने की मुहीम शुरू हो गयी थी। भारत के अधिकतर लोगों ने इस पहल की खूब सराहना की थी लेकिन आज भी कुछ लोगों के पुराने रवैये में कोई बदलाव नहीं आया है। सड़कों पर कूड़ा फेंकना और जब कोई उन्हें ऐसा करने से मना करें तो बिना देरी किये झट से मना करना आम बात है, यहां तक कि कभी कभी संघर्ष भी देखने को मिलता है। ऐसा ही कुछ तब देखने को मिला जब अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने एक नागरिक को उसकी गलती सही करने के लिए कहा था।

https://twitter.com/imVkohli/status/1007952358310055937

ये घटना मुंबई की है जहां एक व्यक्ति को उसकी कार की खिड़की से सड़क पर प्लास्टिक फेंकता हुआ देख अनुष्का शर्मा अपने आप पर नियंत्रण नहीं रख पायीं। अपनी गाड़ी की खिड़की से बाहर निकलकर अनुष्का ने  उस व्यक्ति को उसी के तरीके से उसकी गलती का एहसास करवाने की कोशिश की। वो व्यक्ति पहले तो भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की पत्नी और बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को देखकर चकित हो गया और फिर अपनी की गयी गलती पर सवाल करने लगा। हालांकि, विराट कोहली द्वारा शेयर किये गये वीडियो में तो उस व्यक्ति ने कुछ नहीं कहा शायद वो आश्चर्य के कारण नहीं कह पाया। जैसा की उम्मीद थी फटकार के बाद इस व्यक्ति ने अपनी गलती मानने की बजाय अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट के जरिये अनुष्का शर्मा का अपमान किया।

हम समझते हैं कि अनुष्का शर्मा और विराट कोहली स्टार हैं और उन्होंने एक वीडियो शेयर किया जिससे हो सकता है उस व्यक्ति की लोकप्रियता को कम किया । क्या अनुष्का शर्मा के बोलने का तरीका इतना बेरुखा और कठोर था ? लगभग ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन हैं और कहां से हैं। लेकिन क्या उनका गुस्सा जायज नहीं था? हां, वो पूरी तरह से जायज था, अनुष्का पहले एक भारतीय नागरिक हैं जिनके पास उन लोगों को सड़कों पर कचरा फेंकने से रोकने का पूरा अधिकार है। वास्तव में हमारे देश में इसकी सख्त जरूरत है सिंगापुर और अन्य देश स्वच्छ हैं क्योंकि वहां के लोगो के अंदर ऐसा करने पर जुर्माना और सार्वजनिक उपहास बनने का डर है।

केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और वीर संघवी जैसे लोगों ने अनुष्का शर्मा और विराट कोहली का समर्थन किया। देश भर में लोगों की प्रतिक्रियाओं को देखना निराशाजनक था जिन्होंने इस जोड़े का मजाक बनाया सिर्फ इसलिए क्योंकि उन्होंने देश को गंदा करने जैसे राष्ट्रीय अपराध के खिलाफ आवाज उठाई ? विराट कोहली द्वारा फिटनेस चैलेंज और स्वच्छ भारत अभियान का समर्थन किया जाना उन्हें बीजेपी का एजेंट नहीं बनाता है। ऐसे लोगों ने पूरी घटना पर राजनीतिकरण करने और पीएम मोदी के साथ इस जोड़े के लिंक को दिखाकर इन्हें गलत साबित करने की पूरी कोशिश की गयी। आलोचना करने से पहले इस तथ्य को नहीं भूलना चाहिए कि अनुष्का शर्मा और विराट कोहली पहले देश के नागरिक हैं और देश का नागरिक होने के नाते उनके पास ये अधिकार है कि वो किसी भी गलत के खिलाफ आवाज उठा सकते हैं। जो इस जोड़े ने जो किया वो एक तरह से सही था, बल्कि हम सभी को ऐसा ही करना चाहिए यदि हम अपने देश से प्यार करते हैं और देश को साफ देखना चाहते हैं। जो लोग उस व्यक्ति को बचा रहे हैं वो भी उतने ही दोषी हैं जितना कि वो व्यक्ति क्योंकि उनकी मानसिकता उन्हें किसी की गलती को देखने की अनुमति नहीं देती है।

https://twitter.com/Joydas/status/1008332955469668354

ये राजनीति और एक पार्टी के समर्थन से कहीं ऊपर है क्योंकि ये भारत को बेहतर बनाने के लिए और इसे बदलने की दिशा में एक बेहतर कदम है जिसकी जरूरत बदलते और स्वच्छ भारत को है। ये जितनी जिम्मेदारी अनुष्का शर्मा की है उतनी ही हमारी भी है। अगर कोई व्यक्ति सड़क पर कचरा फेंकने में कोई शर्म महसूस नहीं करता तो उसे वीडियो में अपना चेहरा दिखाए जाने पर भी कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। अमीर और उच्च शिक्षित नागरिक होने के बावजूद भी इन शर्मनाक कृत्यों को अंजाम देने वाले लोगों के लिए कोई प्राइवेसी नहीं है। अनुष्का शर्मा को इसके लिए धन्यवाद देना चाहिए और विराट कोहली को सोशल मीडिया मंच पर साझा करने के लिए धन्यवाद दिया जाना चाहिए। ये बहुत जरूरी था और हम उम्मीद करते हैं कि ये दूसरों के लिए एक उदाहरण स्थापित करेगा।

Exit mobile version