भारत अमेरिका के खिलाफ प्रतिशोधात्मक टैरिफ की घोषणा करके वैश्विक व्यापार युद्धों में प्रवेश करने के लिए तैयार है

अमेरिका भारत टैरिफ

भारत ने एक बड़े कदम से ये संकेत दे दिया है कि भारत वैश्विक स्तर पर महाशक्ति के रूप में उभर रहा है जो अब अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में एक स्वतंत्र भूमिका निभाने जा रहा है। भारत अब संयुक्त राज्य अमेरिका से आयातित 30 वस्तुओं की संशोधित सूचि पर अगले हफ्ते $ 240 मिलियन का प्रतिशोधात्मक टैरिफ लॉन्च करने के लिए तैयार है। भारतीय स्टील और एल्यूमिनियम पर अचानक अमेरिका द्वारा आयात शुल्क बढ़ाए जाने के बाद भारत पलटवार करते हुए ये कदम उठाने जा रहा है। ये कदम तब उठाया जा रहा है जब भारत ने इस विशिष्ट मुद्दे पर दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव को कम करने के लिए अमेरिका के साथ व्यापार वार्ता आयोजित करने का फैसला किया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आयात शुल्क में वृद्धि के लिए भारत ने अमेरिका से आयातित 30 वस्तुओं की एक संशोधित सूची को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में अधिसूचित किया है जिसमें सेब, बादाम, फॉस्फोरिक एसिड और मोटरसाइकिल 800 सीसी से अधिक की इंजन क्षमता (हार्ले डेविडसन मोटरबाइक समेत) जैसे महत्वपूर्ण उत्पाद शामिल हैं जिस पर ये प्रतिशोधात्मक टैरिफ लगाया जायेगा। इससे पहले इसी वर्ष 18 मई को भारत ने 166 मिलियन अमरीकी डॉलर के आयातित 20 वस्तुओं की एक सूची अधिसूचित की थी जिस पर भारत ने टैरिफ लगाने की मांग की थी। हालांकि, नई सूची में भारत ने अखरोट और हार्ले-डेविडसन पर अतिरिक्त कर्तव्यों को कम कर दिया है।

डब्ल्यूटीओ से बातचीत में भारत ने कहा , “इस प्रकार भारत18 मई, 2018 को माल में व्यापार परिषद के लिए अधिसूचित रियायतें या अन्य दायित्वों को निलंबित करने के अपने फैसले को दोहरा रहा है 1994 टैरिफ और व्यापार और अनुच्छेद 8।2 के सामान्य समझौते के सेफगार्ड पर समझौते के तहत जो संयुक्त राज्य द्वारा लगाए गए शुल्कों से प्रभावित व्यापार की मात्रा के बराबर है”। इस प्रकार,ये स्पष्ट कर दिया गया है कि टैरिफ में प्रस्तावित वृद्धि कोई सामान्य उपाय नहीं है बल्कि प्रतिशोधात्मक टैरिफ के रूप में है।

भारत ने अमेरिका से अनुरोध किया था कि वो इस्पात पर 25% लेवी और एल्यूमीनियम पर 10% छूट दे जोकि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ट्रम्प द्वारा लगाया गया था। फिर भी अमेरिका ने इस अनुरोध पर कोई ध्यान नहीं दिया था। हालांकि भारत ने शीघ्र और प्रभावी तरीके से अमेरिका को जवाब दिया है। भारत ने न केवल प्रतिशोधात्मक टैरिफ का प्रस्ताव दिया है जो अमेरिका पर  बल्कि यूएस द्वारा आयात शुल्क में मनमानी और अनुचित वृद्धि पर अमेरिका को डब्ल्यूटीओ डिस्प्यूट सेटलमेंट में खींच लिया है।

ट्रेड ट्रैफिक में इस तरह के सख्त कदम की वजह से ट्रम्प का अपने सहयोगियों के साथ टकराव को देखा गया है। अमेरिका के साथ व्यापार घर्षण भारत के लिए विशिष्ट नहीं है। शुक्रवार को, ट्रम्प ने $ 50 बिलियन चीनी आयात पर व्यापार शुल्क की घोषणा की थी जिसके बाद चीन ने भी ‘बराबर पैमाने, समान तीव्रता” के साथ पलटवार करने की धमकी दी थी। इसी तरह, ब्रसेल्स मामले में भी ट्रेड टैरिफ को लेकर यूरोपीय संघ और अमेरिका के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। गुरुवार को अमेरिका पर निशाना साधने के लिए यूरोपीय संघ ने व्हिस्की, नीली जींस और मोटरसाइकिल जैसे उत्पादकों पर प्रतिशोधात्मक टैरिफ लगाये था, यूरोपीय संघ ने अमेरिकी आयात के 2।8 बिलियन यूरो पर पलटवार किया है।

भारत ने एक उभरते आर्थिक महाशक्ति की तरह ट्रम्प के व्यापार युद्धों का जवाब दिया है। यूरोपीय संघ की तरह ही, भारत ने समान रूप से अमेरिका  द्वारा बढ़ाए गये आयात शुल्क का जवाब दिया है। अमेरिका लिए भारत को एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार के रूप में देख रहा है और इस तथ्य के बारे में कोई शक नहीं है कि भारत ने अमेरिका द्वारा विस्तारित किसी भी सद्भावना नीति का गर्मजोशी से जवाब दिया है। हालांकि, इस कदम के साथ भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सामरिक संबंधों के बावजूद, अमेरिका द्वारा इस तरह से अचानक उठाये गये कदम पर चुप नहीं बैठेगा। भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के किसी भी प्रतिकूल उपायों का कड़ा जवाब देगा। जून के आखिरी सप्ताह में सहायक संयुक्त राज्य व्यापार प्रतिनिधि मार्क लिन्सकॉट की भारत यात्रा के दौरान “व्यापार पैकेज” पर होने वाली बातचीत के बावजूद इस तरह का रवैया अपनाया है। भारत द्वारा प्रतिशोधात्मक टैरिफ लगाकर ये स्पष्ट किया है कि वार्ता एक समान स्तर से होगी क्योंकि भारत के पास चिप्स का प्रस्तावित वृद्धि का उपयोग करने का विकल्प होगा। ऐसे में इसे अंतर्राष्ट्रीय महासागर में आर्थिक महाशक्ति के रूप में भारत के उदय के रूप में लिया जाना चाहिए।

Exit mobile version