भारतीय रेलवे और पीयूष गोयल की छवि खराब करने की शबाना आजमी की नाकाम कोशिश

शबाना आजमी रेलवे

PC: filmibeat

शबाना आजमी एक जमाने में बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस हुआ करती थीं और आज भी उनकी लोकप्रियत बरकरार है। ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही दुनिया में उनके कई प्रशंसक हैं और वो भारतीय समाज में अपनी लोकप्रियता का आनंद उठाती हैं। ऐसे में वो सार्वजनिक तौर पर या सोशल मीडिया पर कुछ कहें उससे पहले उन्हें एक बार अपने शब्दों से होने वाले प्रभाव को जानना जरुरी हो जाता है। पब्लिक में कुछ भी कहने से पहले उन्हें एक बार जरुर अपने शब्दों पर गौर करना चाहिए और ये सुनिश्चित करना चाहिए कि वो जो मुद्दा उठा रही हैं वो प्रमाणित और वास्तविक है या नहीं। पीएम मोदी और बीजेपी के लिए उनकी नफरत को उनके पति जावेद अख्तर ने साझा किया था। शबाना आजमी और जावेद अख्तर दोनों ने अक्सर केंद्रीय नेतृत्व के खिलाफ अपनी बड़बड़ाहट को सामने रखा है और हमेशा खामियां ढूंढने की कोशिश की है। हाल ही में शबाना आजमी एक रैंडम फेसबुक पोस्ट के लिंक के जरिये रेलवे मंत्री पीयूष गोयल पर हमला करना चाहती थीं और उनके कामकाज में खामियां निकालना चाहती थीं। बीजेपी के लिए उनकी अंधी नफरत ने उन्हें एक बार भी ये इजाजत नहीं दी कि एक बार इस वीडियो की प्रामाणिकता और वास्तविकता की जांच करलें। एक गैर-जिम्मेदार व्यक्ति की तरह वो आगे बढ़ गयीं और यहां तक कि रेलवे मंत्री पीयूष गोयल के अधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी टैग कर दिया।

इस वीडियो में कुछ लोग गंदे पानी से प्लेट धोते हुए दिखाई दे रहे हैं। गंदा पानी बर्तनों को धोने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था जिसमें ग्राहकों के लिए खाना परोसा जाना था। शबाना आजमी फेसबुक के इस पोस्ट के जाल में फंस गयीं जोकि पूरी तरह से वास्तविक नहीं था, पोस्ट में ये भी दिखाया गया था कि जो वीडियो में लोग नजर आ रहे हैं वो भारतीय रेलवे के कर्मचारी हैं जोकि गंदे पानी से बर्तन को साफ़ कर रहे थे जिसमें यात्रियों के लिए खाना परोसा जाना था। यहां तक कि अपने ट्वीट में शबाना अजमी ने भारतीय रेलवे मंत्री पियूष गोयल को भी टैग किया था और उन्हें शर्मिंदा करने की कोशिश की और वीडियो के जरिये रेलवे मंत्री पर आरोप भी लगा रही थीं। भारतीय रेलवे की छवि को खराब करने के मकसद से जरुर ही किसी ने ये वीडियो बनाया होगा जो वर्तमान की सरकार के मंत्रालयों से नफरत करता होगा। शबाना भी उनके इस कृत्य में शामिल हो गयीं और मोदी सरकार के खिलाफ एक और सनसनीखेज खबर के निर्माण की कोशिश कर रही थीं।

शबाना के ट्वीट का जवाब रेलवे मंत्रालय द्वारा लगभग 12 घंटे बाद दिया गया। रेलवे मंत्रालय द्वारा किये गये ट्वीट में इस वीडियो पर सफाई देते हुए कहा गया कि ये वीडियो मलेशिया में कुआलालंपुर में स्थित रेस्तरां का है जिसमें गंदे पानी में कर्मचारी बर्तन धोते नजर आ रही हैं। वीडियो के सामने आने के बाद रेस्तरां को बंद करना पड़ा था।

मंत्रालय का जवाब शबाना आजमी और उनके जैसे इंटरनेट पर अन्य लोगों द्वारा फैलाई जा रही फेक न्यूज़ को बंद करने के लिए पर्याप्त था। रेलवे मंत्रालय के ट्विटर हैंडल द्वारा किये गये ट्वीट को शबाना आजमी के ट्वीट से भी ज्यादा बार शेयर किया गया था जिसने ऐसे लोगों के कृत्य को घृणास्पद बताया जो सोशल मीडिया के प्लेटफार्म का इस्तेमाल फेक न्यूज़ को फैला कर सरकार और उसकी एजेंसियों की छवि को खराब करने के लिए करते हैं। हालांकि ये आश्चर्यजनक था कि इससे शबाना आजमी ने कोई सीख नहीं ली क्योंकि अभी भी उन्होंने इस ट्वीट को सोशल मीडिया से डिलीट नहीं किया है। वहीं, जिस फेसबुक पोस्ट के लिंक को उन्होंने अपने ट्विटर पर शेयर किया है उसने भी इस अब वीडियो को हटा दिया है जबकि शबाना आजमी ने काफी लंबे समय तक इसे हटाने से इंकार कर दिया।

आखिरकार, उन्हें समझ आयी और अपनी गलती के लिए उन्होंने माफ़ी मांगी। निश्चित रूप से उन्हें उम्मीद नहीं होगी कि इस कहानी का अंत ऐसा होगा।

Exit mobile version