यूपी के शासन में सीएम योगी ने स्थापित किया एक अनोखा रिकॉर्ड और एक बढ़िया उदहारण

योगी यूपी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। यूपी के सभी 75 जिलों को कवर करने वाले राज्य के इतिहास में पहले मुख्यमंत्री बन गये हैं। उन्होंने सोमवार को हाथरस का दौरा किया और जिले में 34 विकास योजनाओं की नींव रखी साथ ही उन्होंने इस दौरे अपने 16 महीने के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों को कवर कर लिया है। अपनी यात्रा में उन्होंने कई हजार करोड़ रुपये के कल्याण और विकास योजनाओं की घोषणा भी की। इस यात्रा की ख़ास बात ये है कि उन्होंने यूपी के सभी जिलों का दौरा कर लिया है। सचिवालय के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने दावा किया कि, “हाथरस के दौरे के साथ ही मुख्यमंत्री राज्य के पहले सीएम बन गये हैं जिन्होंने राज्य के सभी जिलों का दौरा किया है। इससे पहले किसी भी मुख्यमंत्री ने ऐसा नहीं किया है।”

उत्तर प्रदेश के सीएम बनने के बाद से मुख्यमंत्री ने जो कहा था वो उसपर अमल भी कर रहे हैं और राज्य के सभी जिलों का दौरा कर विकास योजनाओं और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे हैं। उनकी यात्रा विकास मानदंडों और सरकारी परियोजनाओं के शुरू होने और उनके पूरा होने की सख्ती को सुनिश्चित करती है। वो यूपी के लोगों से मिल रहे हैं और विकास कार्यों और अन्य सुविधाओं के होने न होने की रिपोर्ट उनसे ले रहे हैं। रविवार को मुख्यमंत्री एटा जिले में थे जहां उन्होंने 253 करोड़ रुपये के विकास और कल्याणकारी योजनाओं की नींव रखी। ये उनके दौरे का 74वां जिला था और दूसरा आखिरी जिला था। सीएम और अन्य मुख्य नेताओं के लगातार दौरे से सरकारी अधिकारी भी अपने काम के प्रति अनुशासित हो रहे हैं और उन्हें अपने काम में लापरवाही करने का मौका नहीं मिल पा रहा है। अक्सर ही उनकी यात्राएं ये भी सुनिश्चित करती हैं कि नेता आम लोगों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं से अवगत रहें और किसी भी तरह के कदाचार या लापरवाही के लिए आम जनता उच्च अधिकारियों को सूचित कर सकती है। जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़ने से मिलने वाला लाभ अपने आप में आकर्षक है। ये दौरा इसलिए संभव हो पाया क्योंकि सीएम योगी हर महीने पांच नए जिलों का दौरा करते हैं। उन्होंने गोरखपुर और वाराणसी जैसे कुछ जिलों का दौरा तीन से पांच बार किया है, ये वास्तव में सराहनीय है।

पिछले 16 महीनों में सीएम योगी ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया है और राज्य में सुरक्षा, शिक्षा और कंउनु व्यवस्था का जायजा लेते हैं साथ ही उनके ऐसा करने से सबी विभाग अपने कार्यों को निष्ठा से कर रहे हैं और यही वजह है कि इनमें सुधार हो रहा है। शिक्षा क्षेत्र में सुधार से लेकर राज्य में किसानों को दी गयी सहायता तक सीएम योगी कई विकास कार्यों को बढ़ावा दे रहे हैं। उत्तर प्रदेश के सीएम ने लखनऊ में यूपी इन्वेस्टर्स समिट में राज्य के लिए 60,000 करोड़ रुपये का निवेश लेकर आएंगे। इन प्रोजेक्ट्स की घोषणा लखनऊ में पीएम मोदी द्वारा 29 जुलाई को की जाएगी। वो सक्रीय रूप से राज्य की छवि को बदलने के लिए काम करने की गति में बदलाव लाने के लिए काम कर रहे हैं। उनके द्वारा की जा रही कोशिशें सराहनीय हैं और देश के अन्य राज्यों को भी उनसे सीख लेनी चाहिए।

Exit mobile version