अविश्वास प्रस्ताव हुआ फेल: राजद प्रवक्ता ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

राहुल गांधी अविश्वास प्रस्ताव

विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव बुरी तरह से विफल हो गया और इसके फेल होने के पीछे बीजेपी से ज्यादा कांग्रेस और अन्य विपक्ष का हाथ रहा। चर्चा के शुरू होने के कुछ घंटों में ही जब सांसदों को बोलने का मौका मिला तब ‘एकजुट विपक्ष’ के बीच दरार साफ़ नजर आयी और वोटिंग के समय ये दरार और स्पष्ट हो गयी। तेलुगु देशम पार्टी के सांसद जो अविश्वास प्रस्ताव लाने के विचार के पीछे सबसे आगे थे उन्होंने चर्चा के दौरान कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार को भी नहीं छोड़ा। ये हमले वोट के साथ खत्म नहीं हुए बल्कि पूरी रात तक आश्चर्यजनक रूप से कांग्रेस के सहयोगियों द्वारा जारी रहा। राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता और लालू प्रसाद यादव के करीबी ज्योतिष शंकर चरण त्रिपाठी ने लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के भाषण को लेकर हमला बोला। राजद प्रवक्ता ज्योतिष शंकर चरण त्रिपाठी के पास राजनीति का कोई अनुभव नहीं है जिस वजह से उनकी नियुक्ति ने सभी को चौंका दिया था। राजद प्रवक्ता ने लोकसभा में राहुल गांधी की ‘झप्पी और आँख मारने’ को लेकर उनपर हमला किया है। पीएम मोदी जैसे वरिष्ठ नेता के साथ कैसा व्यवहार किया जाना चाहिए इसे लेकर भी उन्होंने राहुल गांधी पर निशाना साधा है।

राजद प्रवक्ता ने अर्नब गोस्वामी से बातचीत के दौरान कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पर हमला किया था। ये आश्चर्यजनक था कि जो राजद राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस की ‘बी’ टीम कही जाती है उस पार्टी ने अपने प्रवक्ता को कांग्रेस के खिलाफ बोलने की अनुमति दी। रिपब्लिक टीवी के होस्ट अर्नब गोस्वामी खुद आश्चर्यचकित थे और उन्होंने त्रिपाठी के बयान पर बार बार जोर देकर पूछा भी कि क्या ये उनके पार्टी के बोल हैं या व्यक्तिगत हमला है। त्रिपाठी ने पुष्टि की कि उन्हें राजद अध्यक्ष लालू यादव के आदेश पर राजद के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया था और शो में उन्होंने जो आवाज उठाई वो पार्टी की आवाज थी न कि खुद की। त्रिपाठी ने ये भी पुष्टि की कि वो आरजेडी के महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक हैं।

जैसा कि सभी को पता है त्रिपाठी के पास राजनीतिक अनुभव नहीं है लेकिन फिर भी उन्हें लालू प्रसाद यादव द्वारा पार्टी का प्रवक्ता नियुक्त गया था, वास्तव में त्रिपाठी लालू प्रसाद के गुरु हैं। वो अपने परिवार के भाग्य को बदलने के लिए त्रिपाठी की प्रशंसा भी करते हैं। इससे पहले ज्योतिषी त्रिपाठी ने उनके बेटों तेजस्वी और तेज प्रताप की पूर्व सफलता की भविष्यवाणी की थी। खुद लालू प्रसाद यादव ने त्रिपाठी को पार्टी का प्रवक्ता नियुक्त किये जाने के अपने फैसले का बचाव भी किया था ये कहकर कि, आप लोग (मीडिया) उन्हें नहीं समझ पाएंगे, वो एक बहुत अच्छे इंसान हैं।” उन्होंने आगे कहा, “वो एक बहुत बुद्धिमान व्यक्ति है और वो वेदों के एक विशेषज्ञ भी हैं।

अगर ये सच है कि राजद प्रवक्ता ने जो कहा वो राजद पार्टी और लालू प्रसाद यादव के विचार हैं तो इससे विपक्ष की एकता पर संदेह और बढ़ जाता है। ऐसा लगता है कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों के बीच सबकुछ ठीक नहीं है और ऐसा लगता है कि ये दरार और गहराती जा रही है। अविश्वास प्रस्ताव ने कांग्रेस को और ज्यादा क्षति पहुंचाया है जबकि इससे बीजेपी की छवि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। कांग्रेस पार्टी जिस तरह के ड्रामे की उम्मीद कर रही थी उसके विपरीत कांग्रेस को ही मुंह की खानी पड़ी है। और अब राज्य स्तर के दलों ने भी राहुल गांधी की अगुआई वाली कांग्रेस से खुद को अलग करना शुरू कर दिया है।

Exit mobile version