करुणानिधि पर केजरीवाल का ट्वीट, असंवेदनशील या नासमझी?

अरविंद केजरीवाल करुणानिधि

मंगलवार को लंबी बीमारी से जूझ रहे डीएमके के अध्यक्ष और तमिलनाडु के पू्र्व मुख्यमंत्री करुणानिधि का कावेरी अस्पताल में निधन हो गया। देश के बड़े राजनेता, फिल्म स्टार समेत कई प्रसिद्ध लोगों ने करुणानिधि के निधन पर शोक जताया है। जब वो बीमारी से जूझ रहे थे तब कई राजनीतिक नेता उनके जल्द ठीक होने की दुआ कर रहे थे लेकिन 94 वर्ष की उम्र में वो अपने चाहने वालों को अलविदा कह गए। करुणानिधि का देश की राजनीति में अमिट योगदान रहा है, अपने राजनीतिक जीवन के दौरान वो 5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रहे हैं। अपने 60 साल के राजनीतिक करियर में वो एक भी चुनाव नहीं हारे हैं वो जिस सीट से लड़े हैं उस सीट पर उन्होंने जीत दर्ज की है। उनके समर्थक उन्हें प्यार से ‘कलाईनार’ कहते हैं।

जब करुणानिधि अस्पताल में भर्ती थे तब कई बड़े राजनीतिक दल के नेता उन्हें देखने के लिए पहुंचे थे। उनसे मुलाकत करने गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक तस्वीर भी सामने आयी थी और इस तस्वीर जिसमें वो मुस्कुरा रहे थे। वैसे भी राहुल गांधी की मुस्कान हमेशा ही अजीब रही है जैसे उन्हें समझ ही नहीं है कि कब कौनसे भाव को प्रकट करना चाहिए। हालांकि, करुणानिधि की मृत्यु के बाद राहुल गांधी की मुस्कुराहट भी थम गयी होगी लेकिन दुःख की बात है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया सम्मानजनक नहीं थी।

मंगलवार की शाम करुणानिधि के निधन पर जहां सभी लोग शोक व्यक्त कर रहे थे वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का ट्वीट कुछ और ही बयां कर रहा था। उनके इस ट्वीट से ये स्पष्ट हो गया कि वो करुणानिधि की बीमारी को लेकर कितने जागरूक थे। केजरीवाल ने अपने ट्वीट में लिखा था, “हल-चाल पूछने के लिए कल मुंबई जाऊंगा।”

केजरीवाल के इस ट्वीट में क्या ख़ास था? करुणानिधि का निधन मंगलवार शाम को कावेरी अस्पताल में केजरीवाल के ट्वीट से आधे घंटे पहले ही हो चुकी थी लेकिन केजरीवाल को ये जानकारी नहीं थी। जबकि पार्टी के नेता और समर्थक पहले ही उनके निधन पर शोक व्यक्त कर रहे थे लेकिन फिर भी केजरीवाल को कुछ पता नहीं था।

ये ट्वीट असंवेदनशील तो था ही साथ ये करुणानिधि के समर्थकों को भी भ्रमित कर रहा था जो तमिलनाडु के नेता के बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना कर रहे थे। केजरीवाल जो अक्सर ही सोशल मीडिया पर मजाक का पात्र बनते रहे हैं एक बार फिर से उनके इस ट्वीट से वो लोगों के हंसी के पात्र बन गये। ये शर्म की बात है कि, केजरीवाल को तमिलनाडु के आम आदमी पार्टी को ट्वीटर हैंडल से द्रमुक नेता के निधन की जानकारी देनी पड़ी।

अरविंद केजरीवाल ने चुनाव से दिल्ली की जनता को मुफ्त वाईफाई कनेक्टिविटी देने का वादा किया था लेकिन सत्ता में आने के बाद भी ये समस्या आज भी बनी हुई है। अरविंद केजरीवाल का ये असंवेदनशील ट्वीट ये दर्शाता है कि वो भी द्रमुक नेता की तबियत को लेकर चिंतित थे लेकिन खराब कनेक्टिविटी की वजह से उन्हें करुणानिधि के निधन की जानकारी बाद में मिली हो या फिर उन्होंने काफी पहले ही ट्वीट किया हो लेकिन खराब कनेक्टिविटी की वजह से देर से पब्लिश हुआ हो।

Exit mobile version