प्रो-पाकिस्तान बॉलीवुड को बार-बार पाकिस्तान दे रहा झटका फिर भी नहीं ले रहे कोई सीख

ऋषि कपूर पाकिस्तान

पाकिस्तान में आम चुनावों के नतीजे आने के बाद जब पाकिस्तानी सेना की पसंद के उम्मीदवार इमरान खान को देश का नेतृत्व करने के लिए सबसे ज्यादा वोट मिलें तब भारत के प्रो-पाकिस्तान केबल ने कहा कि पाकिस्तान के लिए ये एक नई शुरुआत है। सभी सोशल मीडिया के जरिये इमरान खान को बधाई देने लगे।

ऋषि कपूर भी इससे अछूते नहीं थे उन्होंने भी इमरान खान को उनकी जीत के लिए बधाई दी। इससे ऋषि कपूर ने अपनी मानसिकता का प्रदर्शन किया है और इमरान खान के लिए कहे गए ऋषि कपूर के हर शब्द भारत-पाकिस्तान के बीच दोस्ती के संबंधों की वकालत कर रहे थे। उन्होंने कहा, “बहुत बढ़िया बोले इमरान खान। पिछले दो दिनों में भारत-पाकिस्तान के बारे टीवी चैनलों में आपने जो बोला वो मैं बहुत समय से बोल रहा हूं। मुझे उम्मीद है कि आप मेरे ‘मुल्क’ और अपने ‘मुल्क’ के बीच रिश्ते बेहतर करने में सफल होंगे।” इसके जरिये वो अपनी फिलम ‘मुल्क’ का प्रमोशन कर रहे थे लेकिन उन्हें जोर का झटका तब लगा जब ऋषि कपूर और तापसी पन्नू की फिल्म मुल्क को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया। वैसे भी पकिस्तान को किसी फिल्म को बैन करने के लिए कोई खास कारण की जरूरत नहीं होती।

अपने फिल्म के प्रदर्शन के लिए देश के दुश्मनों से को समर्थन देने से भी पीछे नहीं हटता है बॉलीवुड का विशेष वर्ग।  पाकिस्तान के लिए बॉलीवुड का प्यार किसी से छुपा नहीं है खासकर तब जब उनके फिल्मों के प्रमोशन की बात आती है। एलिट बॉलीवुड के कई ऐसे सितारे हैं जो खुलकर पाकिस्तान की ओर अपने झुकाव का प्रदर्शन करते हैं। बॉलीवुड के लिए ये कोई नई बात नहीं है। बॉलीवुड के सितारे अपनी फिल्म के रिलीज़ होने से पहले उसके प्रमोशन के लिए कई सामाजिक प्रचार करते हैं। इसे समझने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है, हाल ही में वीरे दी वेडिंग की अभिनेत्रियों ने समय-समय पर पाकिस्तान के प्रति अपने प्यार को दिखाने के लिए सारी हदों को पार कर दिया था। करीना कपूर खान द्वारा पाकिस्तानी फैंस के लिए स्नेह व्यक्त करते हुए खुद को पाकिस्तानी जैसा कहने से लेकर स्वरा की घोषणा कि उन्हें पाकिस्तान से प्यार है तक, इन अभिनेत्रियों ने कई बार अपने पसंदीदा देश और वहां के लोगों को खुश करने की कोशिश की थी। स्वरा भास्कर ने कहा था कि लाहौर लंदन, न्यूयॉर्क और इस्तांबुल से ज्यादा खूबसूरत है। हालांकि, इन अभिनेत्रियों को पाकिस्तान बड़ा झटका देते हुए पाकिस्तान में बैन कर दिया था। फिल्म ‘वीरे दी वेडिंग’ को पाकिस्तान के केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने ‘अश्लील भाषा’ का हवाला देते हुए बैन किया था। पाकिस्तान द्वारा वीरे दी वेडिंग के रिजेक्शन के बाद भी जमीनी हकीकत के प्रति ऐसे सितारों की आँखें नहीं खुलती। अक्सर ही उनका प्रो-पाकिस्तान रवैया सामने आता रहता है।

इन सभी घटनाओं को देखने के बाद ये सवाल उठता है कि पाकिस्तान से इस तरह की प्रतिक्रिया मिलने के बाद भी हमारे सितारे वास्तविकता से दूर क्यों भागते हैं? उन्हें कब समझ आएगा कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जिसे प्यार की भाषा कभी समझ आयी ही नहीं, हां, नफरत और आतंक फैलाने में ये माहिर जरुर है। जो देश भारत की शान्ति को बर्दाश्त नहीं करता जो देश भारत में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने की कोशिश करता है भला वो क्या समझेगा दोस्ती की परिभाषा। फिर भी कुछ बॉलीवुड के सितारों को ये समझ नहीं आता जिससे उन्हें हर बार मुंह की खानी पड़ती है।

https://twitter.com/ggiittiikkaa/status/1025251468964765696

बॉलीवुड फिल्मों को पाकिस्तान ने एक नहीं बल्कि कई बार बैन किया ही और इस साल की ये पांचवी फिल्म है। इससे पहले पैडमैन, वीरे दी वेडिंग, राजी, और परी को भी बैन किया था। यही नहीं, पाकिस्तान ने इससे पहले रांझणा और नीरजा को भी बैन किया था।

इतनी फिल्मों को पाकिस्तान बैन कर चुका है और अब इस लिस्ट में ‘मुल्क’ भी शामिल हो गयी है। इसके बावजूद हमारे सितारे उनसे अनुरोध करते हैं कि फिल्म को बैन मत करिए जो एक भारतीय के लिए शर्मनाक है। बॉलीवुड को इस तरह की कोशिशों को अब बंद कर देना चाहिए जो न सिर्फ उनका बल्कि सभी भारतियों का अपमान करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं।

 

Exit mobile version