‘गरीब’ हो रही कांग्रेस के ‘मालामाल’ विधायक

कांग्रेस विधायक

कांग्रेस इन दिनों फंड की कमी का रोना रो रही है लेकिन एक रिपोर्ट के खुलासे ने उसके इस ढोंग को उजागर कर दिया है। पारदर्शिता निगरानी संगठन एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा आय वाले 20 विधायकों में से ज्यादातर विधायक कांग्रेस पार्टी के हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) एक गैर-सरकारी संगठन है जो भारतीय राजनीति में पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए काम करती है । एडीआर की ये रिपोर्ट 17 सितम्बर को प्रकाशित की गयी थी। इससे पहले अपनी पिछली रिपोर्ट में एडीआर ने कहा था कि, कांग्रेस पार्टी को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है 2016-17 सात राष्ट्रीय पार्टियों की कुल आमदनी 1559 करोड़ रुपए रही है जिसमें से कांग्रेस के खाते में सिर्फ 225.36 करोड़ रुपए ही आये हैं जो उसकी पिछली आमदनी से 14% कम थी।

कुछ समय पहले ही कांग्रेस पार्टी की सोशल मीडिया विभाग की प्रमुख दिव्या स्पंदना ने भी ट्वीट करके के कहा था कि पार्टी को इलेक्ट्रोरल बॉन्ड (यह बॉन्ड कैश डोनेशन के रूप में पार्टियों को दिया जाने वाला धन है) के माध्यम से फंड नहीं मिल रहा है ऐसे में कांग्रेस पैसे जुटाने के लिए ऑनलाइन माध्यमों का सहारा लेने के लिए मजबूर है। यही नहीं कांग्रेस ने तक जताया कि उसके पास पार्टी के लिए नया कार्यालय बनाने के लिए फंड नहीं है और राजधानी के राउज एवेन्‍यू में अपना नया हाई-टेक ऑफिस बनाने के लिए क्राउड-फंडिंग के जरिये पैसे जुटाने की बात कही थी। पार्टी वित्तीय संकट से जूझ रही है लेकिन इसके विधायकों का प्रदर्शन इस मामले में काफी बढ़िया है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा आय वाले 20 विधायकों में से करीब आधे विधायक कांग्रेस के हैं जबकि बीजेपी के सिर्फ तीन विधायक ही इस सूची में शामिल हैं फिर भी पार्टी के पास फंड की कमी है।  ये हैरानी की बात है कि जो पार्टी फंड की कमी से जूझ रही है उसके विधायकों की आमदनी दिनों दिन बढ़ रही है। देश के सबसे अमीर विधायक होसकोट से कांग्रेस प्रत्याशी एन नागराजु (एमटीबी) हैं। नागराजु (एमटीबी) का कहना है कि उनका पेशा कृषि और व्यापर का है और उनकी वार्षिक आय 104.41 करोड़ रुपये है।

वहीं, इस सूची में दूसरे नंबर पर भाजपा विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा का नाम है (मालाबार हिल निर्वाचन क्षेत्र, मुंबई, महाराष्ट्र) जिनकी कुल संपत्ति 33.34 करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि वो वेतनभोगी पेशेवर हैं साथ ही वो मुंबई शहर की एक बड़ी रीयल एस्टेट डेवलपर कंपनी के प्रवर्तक (प्रमोटर) भी हैं। वहीं इस सूची में कांग्रेस के बीए बसवराजा (के.आर.पुरम, कर्नाटक) जो कृषिविद और व्यापारी हैं तीसरे स्थान पर हैं। चौथे स्थान पर कांग्रेस के ही एच.वसंथकुमार (नंगुनेरी, तमिलनाडु) हैं जो खुदरा चेन वसंथ एंड कंपनी के मालिक हैं। पांचवे नंबर पर एक क्षेत्रीय पार्टी वाईएसआर कांग्रेस के विधायक जगन मोहन रेड्डी हैं जो एक राजनेता के रूप में (13.92 करोड़ रुपये) शीर्ष कमाई करने वाले विधायक हैं।

इसके अलावा कांग्रेस के कई और विधायक हैं जिनकी गिनती देश के अमीर  नेताओं में की जाती है। डीके शिवकुमार जिनकी कुल संपत्ति 840 करोड़ रुपये है वो भी अमीरों की सूची में आते हैं। कांग्रेस के नेता तो मालामाल हो रहे हैं लेकिन कांग्रेस की हालत खस्ती है। भारत में कहा जाता है राजनीति में बेशुमार पैसा है और इन विधायकों की आय भी यही बयां कर रही है। एडीआर की रिपोर्ट ने कांग्रेस के फंड की कमी के ढोंग को उजागर कर दिया है। कांग्रेस पार्टी ने देश पर सबसे ज्यादा लंबे समय तक शासन किया और देश को लूटा अब वो चुनाव पास आते देख इतने ड्रामे सिर्फ जनता की सहानुभूति बटोरने के लिए कर रही है। ये दर्शाता है कि पार्टी सिर्फ भ्रष्ट नेताओं से ही नहीं भारी बल्कि झूठे और पब्लिसिटी के भूखों से भी भरी है।

Exit mobile version