एशिया कप 2018: भारत-पाक के बीच होने वाले मैच से पहले ही सानिया ने खेला विक्टिम कार्ड

सानिया मिर्जा

जब भी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होता है रोमांच अपने चरम पर होता है। दोनों देशों के बीच होने वाली इस भिडंत का सभी को बेसब्री से इंतजार है। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले एशिया कप में आज ग्रुप ए में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होना है। दोनों टीमें आमने-सामने होने के लिए तैयार हैं। बुधवार को होने वाले इस महामुकाबले के लिए दर्शकों में काफी उत्साह है। इस मैच के शुरू होने से पहले ही भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने पीड़ित मानसिकता का कार्ड खेला है। वो एक बेतुके ट्वीट के साथ सामने  आई हैं। सानिया मिर्जा ने खुद को एक पीड़िता के रूप में पेश किया है और सोशल मीडिया से साइन आउट करने और एक गर्भवती महिला को अकेले छोड़ने की बात कही है।

उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, “भारत और पाकिस्तान के बीच मैच शुरू होने में अब 24 घंटे से भी कम का समय रह गया है। ऐसे में कुछ दिन के लिए सोशल मीडिया से साइन आउट होना ही सही रहेगा क्योंकि यहां मौजूद कुछ बकवास करनेवाले आम इंसान को बीमार कर सकते हैं, चलो एक गर्भवती महिला को तो अकेले रहने दो। याद रखो ये सिर्फ एक क्रिकेट मैच है।“

अपने इस ट्वीट के जरिये सानिया मिर्जा खुद को क्रिकेट के समर्थकों द्वारा पीड़िता के रूप में पेश कर रही हैं और उनके मुताबिक सभी उनके होने वाले बच्चे पर भी निशाना साध रहे हैं। जबकि आज भारत और पाक के बीच होने वाले मैच को लेकर किसी ने भी उनपर निशाना नहीं साधा और न ही सवाल किया किया कि वो किस टीम का समर्थन कर रही हैं और न ही उनके बच्चे की नागरिकता को लेकर कोई प्रतिक्रिया दी। किसी भी खेल में हार और जीत होना स्वाभाविक है। चूंकि भारत और पाक के बीच के संबंध जटिल रहे हैं इसी वजह से जब भी दोनों देशों के बीच मैच होता है दोनों देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में क्रिकेट के समर्थक बड़े रोमांच के साथ मैच देखते हैं। स्टेडियम में भी क्रिकेट के चाहने वालों से भर जाता है लेकिन हार किसी भी टीम की हो कोई भी मैदान में खुनी जंग नहीं छेड़ता क्योंकि सभी इसे खेल भावना के साथ देखते हैं। रही बात उन्हें ट्रोल करने की तो किसी ने भी उनके होने वाले बच्चे को लेकर उन्हें ट्रोल नहीं किया और न ही उन्हें परेशान किया बल्कि अपने इस ट्वीट से शायद वो जानबूझकर खुद को ट्रोल करने के लिए यूजर्स को उकसा रही हैं।

शादी के बाद से सानिया मिर्जा अपने पति शोएब मालिक के साथ दोनों मुल्कों से दूर दुबई में रहती हैं और वो भारत और पाकिस्तान दोनों मुल्कों में रह रहे लोगों के आम जीवन और उनकी परेशानियों से अनजान हैं। उन्हें नहीं पता यहां रह रहे लोगों के जीवन में क्या चल रहा है और वो हर रोज किस दौर से गुजरते हैं। उन्हें नहीं पता कि भारत-पाक के बीच के तनाव भरे रिश्ते से दोनों देशों के लोगों पर क्या प्रभाव पड़ता है। वो इन सभी परेशानियों से दूर दुबई में अपने पति के साथ सुखद जीवन जी रही हैं। ऐसे में ये निराशाजनक है कि वो इसके बावजूद खुद को भारत-पाक के क्रिकेट के समर्थकों द्वारा पीड़ित होने की बात कह रही हैं।

सानिया को ये समझना चाहिए कि दोनों देशों के बीच हो रहा ये मैच कोई जंग नहीं है बल्कि सभी समर्थक इसे एक खेल की भावना से ही देखते हैं और हार हो या जीत वो खेल की भावना का अपमान नहीं करते हैं। सोशल मीडिया पर अगर वो किसी यूजर के कमेंट से परेशान हैं तो उसे ब्लॉक भी किया जा सकता है लेकिन इस तरह से एक यूजर की वजह से सभी समर्थकों पर निशाना साधना उचित नहीं है।

Exit mobile version