तन्मय भट्ट और गुरसिमरन खम्बा को AIB ने निकाला, क्या अब खत्म हो जायेगा इस ग्रुप का अस्तित्व!

तन्मय भट्ट गुरसिमरन खम्बा AIB

pc: inkhabar.com

#METoo कैंपेन से AIB के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है क्योंकि AIB ने तन्मय भट्ट को ग्रुप से बाहर कर दिया है जबकि और गुरसिमरन खम्बा को कुछ दिनों के लिए छुट्टी पर भेज दिया है। AIB के सदस्य यूट्यूबर और कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती पर कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाये और इसकी शुरुआत राइटर और कॉमेडियन महिमा कुकरेजा ने एक ट्विटर थ्रेड के जरिये की थी। इसके बाद एक एक करके इसके अन्य सदस्यों का सच बाहर आने लगा और इसकी जड़ें AIB में कितनी गहरी हैं ये भी साफ हो गया है। पहले उत्सव चक्रवर्ती फिर AIB कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर तन्मय भट्ट और को-फाउंडर गुरसिमरन खम्बा पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे हैं और सबूत ऐसे हैं कि कोई चाहकर भी उन्हें झूठलाया नहीं जा सकता। यहां तक कि AIB के अन्य सदस्य भी इनके खिलाफ हो गये हैं और खुलकर इनकी करतूतों की पोल खोल रहे हैं।

इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर AIB को जमकर ट्रोल किया जाने लगा और उसपर आरोप लगने लगे कि खुद को फेमिनिस्ट कहने वाले ही इसकी आड़ में इस तरह के आरोपियों का बचाव करते थे। लगातार यूजर्स से मिल रही नकारात्मक प्रतिक्रिया के बाद AIB ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर यह स्टेटमेंट जारी कर सभी सूचित किया कि अब तन्मय भट्ट ग्रुप का हिस्सा नहीं है वहीं जांच पूरी होने तक गुरसिमरन खम्बा को छुट्टी पर भेज दिया गया है। कॉमेडियन उत्सव चक्रवर्ती को पहले ही AIB ने बाहर निकाल दिया था और अब अपने दो बड़े कॉमेडी स्टार्स को भी #METoo कैंपेन के चलते सोशल मीडिया पर हो रही आलोचना के चलते बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

वैसे ये पहली बार नहीं है जब AIB के सदस्यों पर इस तरह के आरोप लगे हों। इस ग्रुप के सबसे लोकप्रिय चेहरे और AIB कंपनी के सीईओ तन्मय भट्ट पर पहले भी कई बार महिलाओं के साथ अभद्रता के आरोप लग चुके हैं। यही नहीं तन्मय ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी अश्लील मैसेज भेजे थे।

https://twitter.com/fizooliyat/status/1047814984305000448

यही नहीं कॉमेडियन तन्मय भट्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आपत्तिजनक तस्वीर पोस्ट कर विवादों में फंस चुके हैं। इसके अलावा तन्मय ने दो मिनट के स्नैपचैट वीडियो में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और लता मंगेशकर के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था।

इस कंपनी के को-फाउंडर गुरसिमरन खम्बा पर भी एक महिला की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगा था। गुरसिमरन ने अपने एक इन्स्टाग्राम पोस्ट में महिला के साथ की गयी अभद्रता को भी स्वीकार किया है। हालांकि, इसके बावजूद तन्मय भट्ट और गुरसिमरन खम्बा को सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल किया जा रहा था। इस ग्रुप की प्रतिष्ठ पर सवाल उठने लगे थे क्योंकि AIB को इस इन सभी घटनाओं से अनजान नहीं था लेकिन फिर भी चुप था ऐसे में इसके गैर जिम्मेदाराना रवैये को लेकर सवाल उठ रहे थे। ये गैरजिम्मेदाराना रवैये आज एआईबी के अस्तित्व पर खतरा बन चुकी है। ऐसे में अंततः AIB को बड़ा कदम उठाते हुए कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर तन्मय भट्ट और को-फाउंडर गुरसिमरन खम्बा को बाहर का रास्ता दिखाना पड़ा। अपने अधिकारिक बयान में AIB ने कहा, “हम अपने ग्रुप और सीईओ तन्मय भट्ट के खिलाफ सोशल मीडिया पर चल रहे आरोपों की करीब से पड़ताल कर रहे हैं। इसके साथ ही कॉमेडियन गुरसिमरन को लेकर भी जांच की जा रही है और इस मामले में जांच की जार ही है। जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती गुरसिमरन को छुट्टी पर भेज दिया गया है।”

https://twitter.com/AllIndiaBakchod/status/1049242042310828034

इन आरोपों के सामने आने के बाद से एआईबी की छवि पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और उसके अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है क्योंकि शो के बड़े स्टार ही अब इसका हिस्सा नहीं रहे। जांच के बाद अगर एआईबी के ये सदस्य वापस से इस ग्रुप से जुड़ते भी हैं तो भी इनकी लोकप्रियता पहले जैसी नहीं रहेगी बल्कि लोग इनकी वीडियो का बहिष्कार करने लगेंगे। अगर पहले ही AIB ने इन सभी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की होती तो शायद आज उन्हें ये दिन न देखना पड़ता लेकिन अपनी लापरवाही के चलते  इनके अस्तित्व पर ही सवाल उठने लगे हैं। आने वाले दिनों में ये देखना दिलचस्प होगा कि AIB वापस से वही सम्मान वही लोकप्रियता हासिल कर पायेगा भी या नहीं!

Exit mobile version