क्या आमिर खान के सफल फिल्मों का दौर अब खत्म हो रहा है

आमिर खान ठग्स ऑफ हिंदुस्तान

PC: The Indian Express

पिछले बारह सालों से जिसने एक भी फ्लॉप मूवी नहीं दी उसकी फिल्म रिलीज़ होते ही बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से धराशाही हो गयी। लम्बे समय से जिस फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को देखने के लिए दर्शक इंतजार कर रहे थे वो खत्म हो गया और 8 नवंबर को फिल्म रिलीज़ हो गयी। फिल्म में मुख्य भिमिका में आमिर खान, अमिताभ बच्चन, फातिमा सना शेख और कैटरीना कैफ हैं। ठग्स ऑफ हिंदुस्तान पहली फिल्म है जिसमें महनायक अमिताभ बच्चन और मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान ने साथ काम किया है लेकिन ये फिल्म दर्शकों को लुभाने में नाकामयाब रही। लोगों को फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान बिलकुल पसंद नहीं आ रही।

विजय कृष्णा ने उम्मीद के विपरीत फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान को ऐसे डायरेक्ट किया है कि ये फिल्म और किसी को कड़ी टक्कर दे न दे लेकिन ऋतिक रोशन की फिल्म मोहनजोदड़ो को कड़ी टक्कर जरुर दे रही है। ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को देखकर एक बात तो कह सकते हैं कि ये फिल्म बस दिखावट के लिए अच्छी नजर आ रही थी वो वास्तव में बहुत बेकार निकली। इस फिल्म को फिल्म समीक्षकों ने बहुत कम स्टार दिए और आम जनता भी अन्य लोगों को देखने जाने से मना कर रही। मुल्क, साहेब बीवी और गैंगस्टर और ‘नमस्ते इंग्लैंड’ के बाद बहुत ही फ्लॉप मूवी की लिस्ट में शामिल हो गयी है।

वैसे सच कहूं तो आमिर खान जो बहुत ही कम फिल्में करते हैं और कुछ हटकर फिल्मों के लिए जाने जाते हैं उनसे इस तरह की फिल्म की उम्मीद नहीं थी। अपने 12 साल के करियर में उनकी ये जबरदस्त फ्लॉप मूवी है। इससे पहले उनकी फिल्म ‘मंगल पांडे’ जो भारतीय स्वतंत्रता सेनानी पर आधारित थी जिन्होंने 1857 में भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थीवो भी सफल थी। आमिर खान ने जो भी फिल्में बनाई वो जबरदस्त हिट साबित हुई हैं। राजेश खन्ना के बाद से उन्हें उन नायकों में गिना जाता है जिनकी झोली में बहुत ही कम फ्लॉप फिल्मों का रिकॉर्ड दर्ज है।  

इसके अलावा आमिर खान की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई के लिए भी जानी जाती हैं चाहे वो ‘गजनी हो जो 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई थी और दुनिया भर में 232करोड़ रुपये का बिज़नस किया था। चाहे वो 3 इडियट्स हो जिसने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे और लोकप्रियता के मामले में भी झंडे गाड़े थे।

इसके बाद ‘पीपली लाइव’, ‘डेल्ही बैली’ हो या तलाश हो या हो धूम 3सभी ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई की है। यहाँ तक कि पीके ने 300 से ज्यादा के कारोबार की फिल्मों के क्लब में शामिल है।

उनकी फिल्म ‘दंगल’ ने भी अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में भी खूब धूम मचाया था जो फोगाट बहनों की सफलता और परिश्रम की कहानी पर आधारित थी। सिर्फ 70 करोड़ के बजट पर बनी ‘दंगल’ अभी तक 2386करोड़ रुपये का कारोबार किया है जो भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गयी। यही नहीं ये फिल्म दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली स्पोर्ट्स फिल्म भी है।

यहां तक कि उन फिल्मों के लिए आमिर खान को सराहा गया है जिसमें उन्होंने सिर्फ अपनी आवाज दी है या सहायक अभिनेता की भूमिका में रहे हैं। ‘दिल धडकने दो’ और ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ इस तरह की फिल्मों के उदाहरण है लेकिन ठग्स ऑफ हिंदुस्तान में जो समाग्री परोसी गयी है उसने आमिर खान के दामन में एक और बुरी फिल्म का दाग जरुर लगा दिया है। इस फिल्म से उनकी ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ छवि पर दाग जरुर लगा दिया है। वापस से अपनी छवि को चमकाने के लिए उन्हें एक धमाकेदार फिल्म से वापसी करनी होगी वर्ना उनकी ये असफलता कहीं उन्हें ले न डूबे।

 

Exit mobile version