गुरु नानक के प्रकाशोत्सव पर मोदी सरकार ने दी सिख समुदाय को खुशखबरी

अभी दो दिन ही बीते हैं, जब  मोदी सरकार की तत्परता और प्रतिबद्धता से 1984 के दंगे में 34 साल बाद पीड़ित सिख परिवारों को न्याय का मरहम लगा है। इस न्याय के पीछ मोदी सरकार की सक्रियता मानी जा रही है। जिसके कारण सिखों का झुकाव मोदी सरकार की ओर बढ़ा है। इसके ठीक बाद मोदी सरकार ने सिखों को एक और तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर कॉरिडोर को खोलने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कैबिनेट ने ऐतिहासिक फैसले लेते हुए करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण और विकास की मंजूरी दे दी है। यह करतारपुर कॉरिडोर गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक बनाई जाएगी। करतारपुर परियोजना में आधुनिक के लिए केंद्र सरकार फंडिंग भी करेगी।

राजनाथ सिंह ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अनुरोध किया है कि श्री गुरू नानक देव जी की 550वीं जयंती को उचित तरीके से मनाएं। गृहमंत्री ने आगे यह भी कहा है कि यूनेस्को से अनुरोध किया जाएगा कि विश्व भाषाओं में श्री गुरु नानक देवजी के लेखन को प्रकाशित करें। उन्होंने आगे कहा कि ऐतिहासिक शहर सुल्तानपुर लोढ़ा को हेरिटेज टाउन के रूप में विकसित किया जाएगा। 

गृहमंत्री ने कहा, “भारत सरकार की ओर से स्मारक सिक्के और डाक टिकट भी जारी किए जाएंगे। गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के दिन होने वाली गतिविधियों के कार्यान्वयन की मेरी अध्यक्षता वाली एक उच्चस्तरीय समिति नियमित रूप से समीक्षा और देखरेख करेगी।”

कैबिनेट की बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “गुरुनानक देवजी ने करतारपुर साहब में अपने जीवन के 18 साल बिताए। यह भारत की सीमा से कुछ किलोमीटर अंदर पड़ोस की सीमा में है। यहां श्रद्धालु आते हैं। भारत की सीमा पर खड़े होकर दर्शन की सुविधा है। कैबिनेट ने फैसला किया है कि डेरा बाबा नानक जो गुरुदासपुर में है, वहां से लेकर इंटरनैशनल बॉर्डर तक एक करतारपुर कॉरिडोर बनाया जाएगा। यह वैसा ही होगा, जैसे कोई बहुत बड़ा धार्मिक स्थल होता है।”

वहीं दूसरी ओर क्रिकेटर से नेता बने पंजाब सरकार के मंत्री नवजोत सिंह ने तुरंत सरकार के इस कदम का श्रेय लूटने में कोई कमी नहीं की। वो सरकार के इस कदम के लिए खुद की पीठ थपथपा रहे हैं। सिद्धू की मानें तो सरकार को यह कदम उठाने के लिए उन्होंने ही सलाह दी थी।

उधर, अकाली नेता सुखबीर बादल से जब करतारपुर साहिब को लेकर नवजोत सिंह सिद्धू से सवाल किया गया सुखबीर ने कहा ‘’सिद्धू कौन है?” सुखबीर ने आगे कहा कि ये  पूरे सिख समुदाय के लिए ऐतिहासिक दिन है और इसके लिए पीएम मोदी और उनके कैबिनेट को धन्यवाद देना चाहूंगा। ये सभी सिखों की इच्छा थी।

ऐसे में करतारपुर कॉरिडोर पर फैसला सिख नागरिकों को मोदी सरकार की मेहनत से मिली एक के बाद एक राहत और उपहार से सिखों को झुकाव मोदी सरकार की ओर बढ़ा है। यही नहीं सिखों में मोदी सरकार के प्रति विश्वास भी बढ़ा है।

Exit mobile version