राजस्थान चुनाव: पीएम मोदी, अमित शाह और योगी की तिकड़ी दिलाएगी भाजपा को जीत  

राजस्थान मोदी अमित शाह योगी

PC: DnaIndia.com

राजस्थान में जैसे-जैसे 7 दिसंबर की तारीख नजदीक आती जा रही है चुनावी प्रचार भी जोर पकड़ता जा रहा है। इस बार भाजपा ने राज्य में चुनाव प्रचार के लिए अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की थी। इनमें पीएम नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे महत्वपूर्ण भूमिका में रहने वाले हैं। पार्टी ने इन तीनों के प्रदेश में सबसे ज्यादा दौरे रखे हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को अलवर में हुई चुनावी सभा के साथ ही भाजपा के स्टार प्रचारकों के दौरों की शुरुआत भी कर दी है। यहां पीएम ने कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कांग्रेस पर जातिवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। पीएम मोदी ने ये भी कहा कि, कांग्रेस अयोध्या मुद्दे पर न्याय प्रक्रिया में दखल देती है। मोदी ने कहा कि, कांग्रेस के नेताओं ने ही राम मंदिर पर सुनवाई टालने की बात सुप्रीम कोर्ट में कही थी। बता दें कि, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट में 2019 चुनाव तक अयोध्या मुद्दे पर सुनवाई टालने की अपील की थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस अपील को ख़ारिज कर दिया था। राजस्थान में अलवर के बाद प्रधानमंत्री आज भीलवाड़ा, बेणेश्वर धाम और कोटा में गरजने वाले हैं। राज्य के सातों संभागों को कवर करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी दस जिलों में अपनी चुनावी सभाएं करेंगे। अलवर में अपनी पहली चुनावी सभा कर चुके नरेंद्र मोदी अब 4 दिसंबर तक भीलवाड़ा, बेणेश्वर धाम, नागौर, कोटा, भरतपुर, जयपुर जोधपुर, हनुमानगढ़ और सीकर में धुआंधार रैलियां करेंगे। उधर अमित शाह प्रदेश में 3 रोड शो व 18 चुनावी सभाएं को संबोधित करेंगे तो योगी आदित्यनाथ 7 जिलों में चुनावी रैलियां करेंगे। राजस्थान में पार्टी के इन तीनों कद्दावर नेताओं के चुनावी दौरे राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा को बड़ी जीत तक ले जाने के लिए बड़ा कदम साबित होने वाले हैं। पार्टी की रणनीति के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी की रैलियों का प्रभाव राज्य के सातों संभागों में होगा तो शाह राज्य में एससी-एसटी वोटबैंक को लुभाएंगे वहीं योगी नाथ संप्रदाय बाहुल्य सीटों पर पार्टी के लिए वोट जुटाएंगे।

पीएम मोदी की राज्य में रैलियां

25  नवंबर – पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को अलवर में रैली कर चुके हैं।

26  नवंबर –   आज मोदी भीलवाड़ा, कोटा और बनेश्वर धाम में सभाएं कर रहे हैं।

28  नवंबर –  मोदी नागौर और भरतपुर में रैली को संबोधित करेंगे।

3  दिसंबर – पीएम जोधपुर में रैली करेंगे।

4  दिसंबर – मोदी हनुमानगढ़, सीकर और जयपुर में चुनावी रैली करेंगे।

अमित शाह 27 से करेंगे आगाज

पार्टी अध्यक्ष अमित शाह राजस्थान के चुनावी समर में 27 नवंबर से उतरने जा रहे हैं। अमित शाह की राजस्थान में 18 चुनावी सभाएं और 3 रोड शो होंगे। इस बार अमित शाह एससी व एसटी वोटों को अपने पक्ष में करने की जुगत करते नजर आएंगे क्योंकि अमित शाह जहां-जहां चुनावी प्रचार करने वाले हैं वे एसटी-एससी बाहुल्य वाली सीटें हैं।  

27 नवंबर – रेवदर के जालौर कृष्णगंज व मारवाड़ के देवली पाबूजी में रैली और उदयपुर में रोड शो।

29 नवंबर – करौली, कोटपुतली, झुंझुनू, बस्सी में रैली।

30 नवंबर – थानागाजी, कुचामन सिटी व सुजानगढ़ में रैली और श्रीगंगानगर में रोड शो।

1 दिसंबर – फलौदी, बालोतरा, बायतु और बाड़मेर में रैली।

2 दिसंबर – कपासन के अनगड़ बावजी, देवली, बूंदी और सवाई माधोपुर में रैली।

5 दिसंबर – अजमेर में रोड शो और केकड़ी में रैली।

योगी करेंगें दो दिन में 11 चुनावी सभाएं

राजस्थान में यूपी के सीएम योगी वसुंधरा के लिए इस बार एक तरह से ट्रंप कार्ड साबित होने वाले हैं। वे राजस्थान में नाथ संप्रदाय बाहुल्य सीटों पर पार्टी का प्रचार करेंगे। योगी के स्वयं नाथ संप्रदाय से होने के कारण ये दौरे पार्टी के लिए बहुत महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। योगी 26  और 27 नवंबर को दो दिन तक राज्य के दौरे पर रहेंगे। इन दो दिनों में वे 11 चुनावी सभाएं करेंगे। वे राज्य की नागौर, सीकर, बीकानेर, जैसलमेर, अलवर, भरतपुर, जयपुर जिले में अपनी सभाएं करेंगे।

जिस तरह गुजरात में मोदी-शाह और योगी की तीन तिकड़ी ने चुनावी समीकरण में बड़े बदलाव का कारण बने थे उसी तरह से यहां भी ये तीन नेताओं को जोड़ी वसुंधरा के के लिए ह्चुनावी राह आसान करने वाले हैं।

Exit mobile version