कांग्रेस के स्टार प्रचारक बने सिद्दू की नकारात्मक छवी से कांग्रेस को होगा घाटा

नवजोत सिंह कांग्रेस

PC: DNA India

कांग्रेस ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए पंजाब सरकार के मंत्री व पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्दू को स्टार प्रचारक के तौर पर उतारा है। पिछले काफी समय से सिद्दू की नकारात्मक छवी होने के बावजूद कांग्रेस का उन्हें स्टार प्रचारक बनाना चौंकाने वाला कदम है। पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में जाने और वहां पाकिस्तानी जनरल कमर जावेद बाजवा से गर्मजोशी से गले मिलने के बाद से उनकी देशभर में आलोचना हुई थी। इसके अलावा सिद्दू के अफीम की खेती को वैध करने की मांग का समर्थन करना रहा हो या अमृतसर रेल हादसे से उनका जुड़ाव, उनके हर कदम से जनता में उनकी छवी धूमिल हुई। ऐसे में सिद्दू को स्टार प्रचारक के रूप में उतारना कांग्रेस के लिए घाटे का सौदा ही नज़र आ रहा है। कांग्रेस के सबसे बड़े स्टार प्रचारक माने जाने वाले राहुल गांधी अपनी भाषण शैली की वजह से पहले ही समय-समय पर हंसी के पात्र बनते रहे हैं और सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया जाता रहा है। अब नवजोत सिंह सिद्दू के आ जाने से कांग्रेस का चुनावी प्रचार किस करवट बैठेगा ये तो समय ही बताएगा लेकिन ये तो तय है कि बीजेपी को इन स्टार प्रचारकों से चिंता करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। गौरतलब है कि सिद्दू कांग्रेस के लिए वोट मांगने की शुरुआत आज छत्तीसगढ़ से कर रहे हैं। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार सिद्दू 16,17 और 18 नवंबर को छत्तीसगढ़ में होंगे। इसके बाद सिद्दू मध्यप्रदेश और राजस्थान मे चार-चार दिन चुनावी प्रचार करने वाले हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व प्रभारी (संचार) प्रणव झा ने इसकी पुष्टि की है।

ये वही सिद्दू हैं जो पाकिस्तान जाकर बाजवा के गले मिले थे

कांग्रेस द्वारा स्टार प्रचारक के रूप में उतारे गए नवजोत सिंह सिद्दू की सबसे बड़ी नकारात्मक छवी तब बनी, जब वो पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह मे गये थे। वहां सिद्दू पाकिस्तानी जनरल कमर जावेद बाजवा से गर्मजोशी से गले तो मिले ही थे, पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के राष्ट्रपति मसूद के साथ भी बैठे थे जिससे उनकी देशभर में खूब आलोचना हुई थी। यह सब तब हो रहा था जिस समय देश पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के शोक मे डूबा हुआ था। सिद्दू के इस कृत्य से स्वयं पंजाब की कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी खासा नाराज हुए थे। अमरिंदर ने सिद्दू के पाकिस्तान दौरे पर कड़ी प्रतिक्रिया भी व्यक्त की थी। और आज वही सिद्दू कांग्रेस की तरफ से स्टार प्रचारक के रूप में उतारे गए हैं।

अमृतसर रेल हादसे में सिद्दू को गया था समन

दशहरे के मौके पर अमृतसर जिले में जो भयानक रेल हादसा हुआ था उसे लेकर सिद्दू को पुलिस की ओर से समन भेजा गया था। अमृतसर जिले के जोड़ा फाटक के पास 19 अक्टूबर को रावण वध समारोह के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से 61 लोगों की मौत हो गई थी। इस समारोह का उद्घाटन मंत्री नवजोत सिंह की पत्नी व पूर्व विधायक नवजोत कौर सिद्दू द्वारा किया गया था। समारोह में उन्हें सुनने के लिए भारी भीड़ जमा हो गई थी और लोग रेलवे ट्रैक तक पर खड़े हो गए थे। इस आयोजन के लिए न तो प्रशासन को कोई सूचना दी गई थी ना ही सुरक्षा इंतजामके थे। इस मामले की न्यायिक जांच कर रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पी. पुरुषार्थ ने सिद्दू दंपत्ति को समन भेजा था। इन सब घटनाक्रमों के कारण सिद्दू की छवी जनता में बहुत नकारात्मक बनी हुई है। 

Exit mobile version