उत्तराखंड निकाय चुनावों में बीजेपी का परचम, 7 में से 5 मेयर पद जीते

उत्तराखंड निकाय चुनाव बीजेपी

PC: Zee News

उत्तराखंड में रविवार को हुए निकाय चुनावों के परिणाम लगभग सामने आ चुके हैं। 84 शहरी निकायों में से 83 के परिणाम आ चुके हैं। इनमें 34 पर बीजेपी, 26 पर कांग्रेस और 23 पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। बसपा ने भी यहां एक सीट अपने कब्जे में की हैं। वहीं सात में से मांच मेयर पद बीजेपी के खाते में रहे और दो पर कांग्रेस विजेता रही। इस तरह निकाय चुनाव के ये परिणाम इस साल हो रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों और 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी के लिए जनता द्वारा दिया गया एक बड़ा तोहफा सिद्द हो रहा है। परिणामों में पार्षदों की बात करें तो इसमें निर्दलियों ने बड़ी बाजी मारी है। अभी तक 1064 में से 1022 पर पार्षद सीटों के नतीजे आ चुके हैं। इनमें बीजेपी ने 303 सीटें, काग्रेस ने 165, बसपा ने 4 और आप ने 2 सीटों पर विजय प्राप्त की। वहीं 546 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपना कब्जा किया। राज्य के निकाय चुनाव में नगर पंचायत के अध्यक्ष पदों की बात करें तो वहां भाजपा ने अपना परचम लहराया है। भाजपा ने यहां 18 सीटों पर विजय प्राप्त की। वहीं कांग्रस के खाते में केवल 7 और निर्दलियों ने 12 सीटों पर कब्जा किया।

उत्तराखंड में बीजेपी की लहर बरकरार

उत्तराखंड के निकाय चुनाव परिणामों ने यह बता दिया है कि, 2014 के लोकसभा चुनाव में राज्य में बनी भाजपा की लहर 2017 में हुए विधानसभा चुनावों के बाद अब भी बरकरार है। राज्य में बीजेपी पिछले पांच सालों में हुए चुनावों में एकतरफा जीत दर्ज करती आ रही है। लोकसभा चुनावों में भाजपा ने राज्य की पांचों सीटों पर जीत दर्ज कर कांग्रेस को करारी हार दी थी। उस वक्त सत्ता कांग्रेस की थी लेकिन मोदी लहर में सत्ता पार्टी बुरी तरह हार गई। इसके बाद विधानसभा चुनावों में भी राज्य में मोदी लहर पूरी तरह नजर आई और बीजेपी ने 70 विधानसभा सीटों में से 57 सीटों पर विजय प्राप्त की। अब स्थानीय मुद्दों पर क्रेंदित निकाय चुनाव में कांग्रेस ने अपना पूरा दम लगाया लेकिन फिर भी वह जनता में अपनी कोई छाप नहीं छोड़ पाई। कांग्रेस के लिए ये राज्य में वापसी का एक मौका हो सकता था लेकिन जनता में भाजपा की सुशासन की छाप के आगे वह नाकाम दिखाई दी।

आने वाले लोकसभा व विधानसभा चुनावों में रहेगा असर-

निकाय चुनाव वैसे तो स्थानीय मुद्दों पर आधारित होते हैं लेकिन इनमें बीजेपी की बड़ी जीत उसे मोरल सपोर्ट जरूर देने वाली है। राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी द्वारा भाजपा और पीएम मोदी पर खूब हमले किये जा रहे हैं। नोटबंदी और राफेल को लेकर वे हर दिन मोदी को घेरते रहते हैं। कांग्रेस के नेता हर मंच से कहते रहते हैं कि, मोदी को जनता ने नकार दिया है और बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनावों में हार जाएगी। ऐसे में उत्तराखंड में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत के बाद निकाय चुनाव के परिणाम तो यही बता रहे हैं कि, बीजेपी से जनता खुश है और इसके विजय रथ को रोकना कांग्रेस के लिए बहुत टेढ़ी खीर बन रहा है।

Exit mobile version