गुजरात के जसदण विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी को मिली बड़ी जीत

गुजरात बीजपी जसदण

Live Hindustan

तीन राज्यों में हाल ही में झटका खाने के बाद गुजरात के जसदण विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव का परिणाम बीजेपी के लिए राहत की खबर लाया है। दरअसल, गुजरात के जसदण विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी कुंवरजी बवालिया 19985 के भारी मतों से जीत गए हैं। इस जीत से एक तरफ जहां बीजेपी समर्थकों और कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर हैं तो वहीं कांग्रेस के लिए 2019 के आम चुनावों के हिसाब से यह हार एक झटका माना जा रहा है। चुनावी विशेषज्ञों का मानना है कि, यह चुनाव परिणाम बीजेपी के कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने के अलावा 2019 के आम चुनाव के लिए पार्टी के लिए शुभ संकेत हैं।

दरअसल गुजरात की जसदण विधानसभा सीट से पांच बार से विधायक रहे कांग्रेस के पूर्व नेता कुंवरजी बावलिया जुलाई में कांग्रेस पार्टी और विधायकी दोनों से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे। जिसके कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया गया। बावलिया ने इससे पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर इस सीट पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस से त्यागपत्र देकर जब बावलिया ने भाजपा का दामन थामा तो पार्टी ने उन्हें मंत्री बना दिए गए था। वहीं चुनाव मैदान में बावलिया के सामने कांग्रेस ने नाकिया को उतारा था।

बता दें कि, जसदण सीट बीजेपी के लिए कई मायनों में मान व प्रतिष्ठा का विषय बना हुआ था। इस सीट से बीजेपी को सिर्फ 2009 में ही जीत मिली थी। इसके अलावा यहां से यह पार्टी कभी भी जीत हासिल नहीं कर पाई थी। ऐसे में बीजेपी का इस सीट से जीतना पार्टी के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है।

जबकि वहीं दूसरी ओर बीजेपी के जीत जाने से स्थिति अब दूसरी हो गई है। इस जीत के साथ ही गुजरात में पार्टी की सीटों की संख्या अब 100 हो गई है। इसके अलावा इस जीत के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को भी आने वाले आम चुनाव के लिए बड़ी ताकत मिली है। एक ओर जहां कांग्रेस हार से स्तब्ध है, तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है।

बता दें कि, हाल ही में तीन हिन्दीभाषी राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत के बाद इन उपचुनावों पर सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस, दोनों के साथ पूरे विपक्ष की भी निगाहें टिकी हुई थीं। दरअसल 2019 में लोकसभा चुनावों से पहले यह उपचुनाव दोनों दलों के लिए मान-प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है।

इस सीट के लिए 20 दिसम्बर को चुनाव हुए थे। भाजपा प्रत्याशी कुंवरजी बावलिया का कोली समूदाय में अच्छी पकड़ बताई जाती है। कोली समुदाय कुंवरजी बावलिया पर काफी विश्वास जताते हैं। इसके अलावा कुंवरजी पूरे ओबीसी वर्ग में काफी लोकप्रिय हैं। इस कारण इस जीत से राज्य में पार्टी का वोट बैंक भी बढ़ा है।

Exit mobile version