पाकिस्तान से लौटे हामिद ने कहा- खुफिया एजेंसियों ने खूब किया टॉर्चर, बाईं आंख भी खराब कर दी

हामिद अंसारी सुषमा स्वराज पाकिस्तान

PC: Jagran

पाकिस्तान की जेल में छह साल की सजा काटकर हामिद नेहाल अंसारी आखिरकार मंगलवार को भारत लौट आए। बुधवार को मां फौजिया अंसारी और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। इस दौरान वे बेहद भावुक हो गए। हामिद ने रिहाई के लिए किए गए प्रयासों को लेकर सुषमा स्वराज और विदेश मंत्रालय को धन्यवाद दिया। वहीं विदेश मंत्री को आपबीती बताते हुए उनकी आंखों से आंसू भी बह निकले। उन्होंने विदेश मंत्री से कहा, ‘कृपया मुझे माफ कर दीजिए, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। इस पर सुषमा ने उसे गले लगा लिया और पीठ थपथपाई। हामिद ने यह भी बताया कि पाकिस्तान खुफिया एजेंसियों ने उन्हें खूब टॉर्चर किया था। उन्होंने बताया कि, इस टॉर्चर की वजह से उनकी बाईं आंख भी खराब हो गई। बता दें कि, 15 दिसंबर, 2015 को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने हामिद को तीन साल कैद की सजा सुनाई थी। तभी से वो पेशावर सेंट्रल जेल में बंद थे। हामिद तक राजनयिक पहुंच के लिए भारत ने पाकिस्तान को 95 अनुरोध पत्र भेजे थे।

दरअसल, मुंबई के रहने वाले हामिद की पूरी कहानी शाहरुख खान और प्रीती जिंटा की फिल्म ‘वीर-जारा’ की तरह ही है।  सोशल मीडिया के माध्यम से हामिद एक लड़की के प्यार में पड़ गए थे। ये दीवानगी इस कदर बढ़ी कि, वे अपनी प्रेमिका से मिलने अफगानिस्तान के रास्ते पाकिस्तान जा पहुंचे। लेकिन वहां पकिस्तान की ख़ुफ़िया एजेंसी ने हामिद अंसारी को गिरफ्तार कर लिया। भारतीय होना हामिद के लिए बड़ी मुसीबत बनी और उन पर जासूसी का आरोप लगा दिया गया।

खबरों के अनुसार, भारत लौटने के बाद हामिद ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बताया कि, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों ने उनको खूब टॉर्चर किया था और इस टॉर्चर की वजह से उनकी बाईं आंख भी खराब हो गई। पाकिस्तान में अपने साथ हुए बर्ताव के बारे में हामिद अंसारी ने बताया कि, गिरफ्तार किए जाने के बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने उनसे पूछताछ की और उन्हें अकेले में बंदी बनाकर रखा गया। इसके बाद खुफिया एजेंसियों ने हामिद को खूब टॉर्चर किया।

इस बीच भारत  ने 95 बार पाकिस्तान से अनुरोध किया था कि, भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को हामिद से मिलने दिया जाए, पर हर बार पाकिस्तान ने यह मांग ठुकरा दी थी। वहीं हामिद की मां फ़ौज़िया ने भी बेटे की रिहाई के लिए काफ़ी कोशिशें की। वह लगातार विदेश मंत्रालय के संपर्क में रहीं। विदेश मंत्रालय और सुषमा स्वराज के अथक प्रयासों से ही हामिद अंसारी भारत लौट पाए हैं।

जब सुषमा स्वराज से हामिद और उनकी मां की मुलाकात हुई तो उन्होंने विदेश मंत्री को बार-बार शुक्रिया कहा। इस दौरान हामिद और उनकी मां दोनों ही भावविभोर नजर आ रहे थे। इस मुलाकात के वीडियो में हामिद की मां कहती नजर आती हैं, “मेरा भारत महान, मेरी मैडम महान, सब मैडम ने ही किया है।“ इसके बाद  स्वराज ने रोती फौजिया को ढांढस बंधाया और हामिद से कहा कि उन्होंने बेहद मुश्किल वक्त का सामना किया है। वहीं हामिद अंसारी से स्वराज ने कहा कि, ‘आप बहुत साहसी हो.. आपको माफी नहीं मांगनी चाहिए।’

Exit mobile version