इमरान खान की मुर्गी और अंडों से पाकिस्तान की गरीबी मिटाने की योजना, विपक्ष उड़ा रहा मजाक

इमरान खान पाकिस्तान मुर्गी अंडा

PC: Latestly.com

कमजोर आर्थिक स्थिति से जूझ रहा पाकिस्तान अब अपनी गरीबी दूर करने के लिए मुर्गी और अंडे वाली योजना लेकर आने वाला है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर कहा था कि, सरकार गरीब महिलाओं को अंडा और मुर्गी उपलब्ध कराएगी जिससे वे खुद का मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकें। खान ने कहा था कि, इस योजना की जांच की जाएगी और सरकार लोगों को इंजेक्शन (वैक्सीन) भी देगी, जिससे वे मुर्गियों की संख्या बढ़ा सकें।

अब इमरान खान की इस योजना का विपक्ष द्वारा खूब मजाक उड़ाया जा रहा है। विपक्ष ने इसे प्रधानमंत्री का कॉमेडी-कार्यक्रम करार दिया है। विपक्ष ने खान की इस योजना पर हमला बोलते हुए कहा कि, पाकिस्तान की बीमार पड़ चुकी अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए पीएम गूगल-सलूशन तलाश रहे हैं, जबकि इसके लिए उन्हें कुछ गंभीर कदम उठाने पर विचार करना चाहिए। वहीं ट्विटर पर भी लोग इस ‘मूर्गी और अंडा’ योजना का खूब मजाक उड़ा रहे हैं। खान की इस योजना पर लोग कुछ इस तरह अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं, किसी ने कहा कि उनकी मुर्गी ने उस दिन अंडा नहीं दिया तो क्या वह उसे इंजेक्शन देंगे। तो किसी ने कहा कि पीएम हाउस की मीटिंग में क्या वे इन्हीं सब पर चर्चा करते हैं।

इससे पहले इमरान खान ने देश की आर्थिक व्यवस्था में सुधार के लिए पीएम हाउस में मौजूद 8 भैंसों की नीलामी कर दी थी ताकी वह अपनी देनदारियां चुकाने के लिए राशि जुटा सके। इसके साथ ही खान ने पीएम हाउस की कारों और हेलीकॉप्टर्स की नीलामी की भी घोषणा की थी।

बता दें कि, इन दिनों पाकिस्तान बहुत बड़ी आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। अमेरिका ने भी हाल ही में पाकिस्तान को दी जाने वाली 3 बिलियन डॉलर की सुरक्षा सहायता रद्द कर दी है। पहले यह राशि 1.3 बिलियन डॉलर बताई जा रही थी लेकिन अब व्हाइट हाउस के सुत्रों मे 3 बिलियन डॉलर की कटौती होने की पुष्टि की है। अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया है कि, आर्थिक या सुरक्षा संबंधी मदद तभी उपलब्ध करायी जाएगी जब पाकिस्तान की तरफ से आतंकवाद पर पुख्ता कार्रवाई होगी।

वहीं पाकिस्तान में चीन ने भारी निवेश कर रखा है। यह लगभग 62 अरब डॉलर(करीब 4.33 लाख करोड़ रुपये) का है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान अब इस कर्ज को चुकाने के लिए आइएमएफ से बेलआउट पैकेज मांग रहा है। इस बेलआउट पैकेज पर अब अमेरिका ने भी सवाल खड़े कर दिये हैं। अमेरिका ने पाकिस्तान से मांग की है कि, वह चीन से लिए सभी कर्ज में पारदर्शिता दिखाए। ट्रंप प्रशासन की ओर से यह मांग उन चिंताओं के बीच की गई है कि चीनी कर्ज के भुगतान के लिए पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) से बेलआउट पैकेज पाने के प्रयास में जुटा है। इन सब विकट आर्थिक परिस्थितियों के कारण अब पाकिस्तान को गरीबी मिटाने के लिए अंडा और मुर्गी जैसे आइडियाज सूझ रहे हैं।

उधर इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ ने मुर्गी और अंडा योजना का समर्थन करते हुए ट्वीट किया और लिखा, ‘माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने अफ्रीका में अधिक गरीब लोगों की मदद करने के लिए एक अभियान चलाया था। जिसके तहत लोगों को चिकन दिए गए थे। अब पीएम इमरान खान ने इस बारे में कहा तो वह मुद्दा बन गया। लोग वास्तव में अपनी नफरत से ऊपर नहीं बढ़ सकते हैं।‘
विपक्ष द्वारा उड़ाए जा रहे मजाक के चलते इमरान खान ने भी एक ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा, इमरान ने लिखा, ‘जब कोई देशी आदमी (उनकी तरह) मुर्गी और अंडों के जरिए गरीबी कम करने की बात कहेगा, तो औपनिवेशिक मानसिकता वाले लोग उनपर हंसेंगे ही, जबकि ऐसी ही बात अगर कोई विलायती (विदेशी) करेगा, तो वह इसे शानदार करार देंगे।’ अपने इस ट्वीट के साथ इमरान खान ने बिल गेट्स के ऐसे ही एक आइडिया वाला एक लेख भी शेयर किया है, जिसमें बिल गेट्स ने मुर्गी और अंडों से गरीबी उन्मूलन की बात की है।

Exit mobile version