पीएम मोदी से सिर्फ जनता ही नहीं बल्कि कांग्रेस के बड़े दिग्गज भी हैं प्रभावित

पीएम मोदी कांग्रेस

PC: aajtak.intoday.in

आज की राजनीति की बात करें तो प्रधानमंत्री मोदी सबसे लोकप्रिय चेहरा हैं जिससे हर वर्ग प्रभावित है और उनपर कई किताबें भी लिखी गयी हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर द्वारा लिखी गयी किताब “द पैराडोक्सिकल प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी एंड हिज इंडिया” की खूब चर्चा हुई थी। इस चर्चा के पीछे की वजह थी, थरूर का अपनी किताब में एक ऐसे शब्द का इस्तेमाल करना जिसका मतलब ढूंढने के लिए लोगों ने गूगल करना शुरू कर दिया था। इस किताब के इस अंश से प्रभावित होकर एक अंग्रेजी पत्रिका के पूर्व संपादक आर बालाशंकर ने प्रधानमंत्री के ऊपर एक नई किताब लिखी है। इस किताब में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के राजनीतिक प्रभाव और भविष्य में इस प्रभाव का आंकलन किया है। इसके साथ ही उन्होंने अपनी इस किताब में कांग्रेस नेता शशि थरूर को लेकर एक चैप्टर भी लिखा है। यही नहीं, उन्होंने इस किताब के जरिये उस भाग पर भी प्रकाश डाला है जिसे अक्सर आजकल के सियासी हंगामे में हम नजरअंदाज कर देते हैं। वो है पीएम मोदी का कांग्रेस के नेताओं पर प्रभाव जो मानते हैं कि वास्तव में पीएम मोदी की नीतियां और काम करने का तरीका सराहनीय है। चूंकि वो विपक्षी नेता हैं इसी वजह से कभी खुलकर वो पीएम मोदी की तारीफ नहीं करते लेकिन ऐसे कई मौके आये हैं जब ये नेता अपने आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करने से रोक नहीं पाते हैं। इस किताब में बालाशंकर ने ये भी दावा किया है कि पीएम मोदी सादा जीवन जीते हैं और वो देश व लोगों के लिए समर्पित हैं।

बालाशंकर ने अपनी किताब ‘नरेंद्र मोदी: क्रिएटिव डिसरप्टर, द मेकर ऑफ न्यू इंडिया’ में शशि थरूर पर लिखे एक अध्याय में दावा किया है कि, इस कांग्रेस नेता में मोदी के प्रति ‘‘आकर्षण और एक छिपी हुई प्रशंसा’’ है। लेखक की पंक्तियों की गहराई में जायें तो ये सच ही नजर आता है। ऐसे कई मौके देखने को मिले हैं जब मोदी की आलोचना करने वाले शशि थरूर उनकी तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाएं हैं। चाहे वो डोकलाम विवाद पर केंद्र की मोदी सरकार की रणनीति की तारीफ हो या विदेश नीति या हो गुजरात में किया गया विकास।

जब डोकलाम विवाद में चीन ने अपने कदम पीछे खींचे थे तब कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने कहा था, “अब जबकि चीनी सेना वापस जा रही है ये सुनिश्चित हो गया है। इससे भारतीय कूटनीति की जीत कहा जा सकता है। विदेश मंत्रालय और पीएमओ को बधाई।“ शशि थरूर ने एक बार तो पीएम मोदी की तारीफ में कसीदे ही पढ़ डाले थे। उन्होंने कहा था कि ‘पीएम नरेंद्र मोदी की की व्यक्तिगत ऊर्जा से भारत के कूटनीतिक रिश्तों में नई जान आई है और उसे पहचान भी मिलनी चाहिए।‘ अक्सर ही शशि थरूर पीएम मोदी की तारीफ करते हुए नजर आये हैं लेकिन इसके लिए उन्हें कांग्रेस का कोपभाजन का शिकार भी होना पड़ा था। पीएम मोदी की तारीफ के लिए ही उन्हें पार्टी प्रवक्ता के पद से हटा दिया गया था।

सिर्फ शशि थरूर ही नहीं बल्कि कांग्रेस के कई नेता हैं जो पीएम मोदी के शासन से प्रभावित हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केवी थॉमस ने भी पीएम मोदी की तारीफ के पुल बांधे थे। उन्होंने कहा था कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक अच्छे प्रशासक हैं, जो दूसरों को अपने काम से अपना समर्थक बना लेते हैं। हालांकि, उनके इस बोल पर कांग्रेस ने उनसे जवाब भी मांगा था जिसके बाद वो अपनी बात से पलट गये थे।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी ने भी पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी और कहा था कि, “मोदी लोगों को ये समझाने में कामयाब रहे कि सामाजिक नजरिये से वह भारतीय नागरिकों के बेहद करीब हैं। उनकी जीत भारतीयता की जीत है।” जब उन्हें अपनी पार्टी से इसके लिए आलोचना मिली तो वो भी सफाई देने लगे।

ऐसे कई नेता हैं जो वास्तव में पीएम नरेंद्र के कार्यों और उनकी नीतियों से प्रभावित हैं। वो जिस तरह से देश को प्रगति की दिशा में तेजी से ले जा रहे हैं उससे आम जनता ही नहीं बड़े बड़े नेता प्रभावित हैं लेकिन राजनीति है और वो विपक्षी पार्टी से हैं ऐसे में सीधे मुंह कोई कुछ नहीं कहता। हालांकि, ये तो सच है कि विपक्षी नेता खासकर कांग्रेस कितनी भी आलोचना करे लेकिन इसके पीछे पीएम मोदी के लिए उनके मन में ‘‘आकर्षण और एक छिपी हुई प्रशंसा’’ है जो अक्सर नजर आ ही जाती है।

Exit mobile version