रिलीज़ हो गया उरी का ट्रेलर, इस ट्रेलर में क्या है खास?

उरी ट्रेलर सर्जिकल स्ट्राइक

PC: timesnownews.com

एक ऐसी फिल्म की कल्पना कीजिये जिसमें सभी अभिनय करने वाले एक्टर्स और एक्ट्रेस की भूमिका आपके जहन में छाप छोड़ जाए ? अक्सर हॉलीवुड की कुछ फिल्मों को देखकर हमारे मुंह से ‘वाह’ निकलता है। फिल्म के सभी सीना के डायलॉग हमारी जुबान पर होते हैं लेकिन अगर फिल्म उन नायकों पर आधारित हो जिन्होंने परदे पर नहीं बल्कि हकीकत में ऐसे कारनामे किये हों तो फिल्म का मजा और दोगुना हो जाता है। ऐसा ही कुछ फिल्म उरी अटैक के ट्रेलर को देखकर लगा जिसका हर सीन लाजवाब है और एक्टर और एक्ट्रेस की एक्टिंग भी जबरदस्त है।

बता दें कि 18 सितंबर 2016 में जम्मू-कश्मीर के उरी बेस कैंप में हुए हमले में देश के 19 जवान शहीद हुए थे। इस हमले के 10 दिनों बाद ही आतंकियों को करारा जवाब देने के लिए भारत ने 29 सितंबर 2016 को सर्जिकल स्ट्राइक की थी और इसी घटना को आम जनता तक पहुंचाने का जिम्मा आदित्य धर ने उठाया है। सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरे होने के अवसर पर आदित्य धर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘उरी’ का टीजर रिलीज़ किया  गया था और अब इस फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज़ कर दिया गया है। हालांकि, ये फिल्म 11 जनवरी 2019 को रिलीज़ होगी। इस फिल्म में विक्की कौशल, यामी गौतम और परेश रावल मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म के ट्रेलर में एक्शन और इमोशन दोनों का तड़का हो इसके साथ ही ये ट्रेलर देश भक्ति की भावना से परिपूर्ण है। 2 मिनट और 24 सेकंड के इस वीडियो में देश भक्ति की भावना और जवानों में जोश को बखूबी दिखाया गया है। यही नहीं किस तरह से पाकिस्तान जवानों पर हमले करता है और उसका उन जवानों के परिवार पर क्या असर पड़ता है उसे भी जिस तरह से दिखाया गया है वो सराहनीय है।  

क्या है ट्रेलर में?

ट्रेलर की शुरुआत में सेना की सर्जिकल स्ट्राइक की एक झलक है इसके बाद एक सीन में डायलॉग गूंजता है, “फर्ज और फर्जी में बस एक मात्रा का अंतर होता है। अगर मैं अपने देश और अपने भाइयों के लिए अब नहीं लड़ा तो मैं अपनी नजरों में फर्जी बनकर रह जाऊंगा।” ट्रेलर में एक के बाद दमदार डायलॉग है। “पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देना होगा, खून के बदले खून …जैसे कई डायलॉग हैं। इसके बाद शुरू होता है पाकिस्तान के खिलाफ तैयार योजना को अंजाम देने का सिलसिला। जब सेना सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दे रही होती है, तब बैकग्राउंड में एक डायलॉग गूंजता है- “हिन्दुस्तान अब चुप नहीं बैठेगा जो नया हिन्दुस्तान है, ये घर में घुसेगा भी और मारेगा भी।”

फिल्म में जो स्पेशल इफेक्ट्स इस्तेमाल किये गये हैं वो बेहतरीन हैं और यकीन करना मुश्किल हैं कि फिल्म में स्पेशल इफेक्ट्स डालने वाले लोग वही हैं जिन्होंने ठग्स ऑफ़ हिन्दुस्तान में स्पेशल इफेक्ट्स पर काम किया था जो बहुत ही फीका था। हालांकि, इस फिल्म को जो सबसे ज्यादा बेहतरीन और आकर्षक बनाती है वो है इस फिल्म में सभी की एक्टिंग है। फिल्म उरी में परेश रावल एनएसए अजीत डोभाल की भूमिका में हैं, विक्की कौशल आर्मी ऑफिसर हैं और यामी गौतम स्पेशल ऑफिसर की भूमिका में हैं। तीनों ने ही बेहतरीन एक्टिंग की हैं इसके अलावा सह-कलाकारों की एक्टिंग भी कुछ कम नहीं है।

इतनी बेहतरीन फिल्म होने के बावजूद जब इस फिल्म का टीज़र रिलीज़ हुआ था तब कुछ लोगों को पसंद नहीं आया था और वो इसकी आलोचना कर रहे थे। वैसे इसमें हैरानी वाली कोई बात नहीं है। जब देश के जवानों ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर उसके होश उड़ाए थे तब भी लेफ्ट लिबरल गैंग इसपर सियासत कर रहे थे। इन आलोचकों में से एक हैं सैयद फिरदोस जिन्होंने उरी टीजर पर एक पूरा आर्टिकल लिखा है। उनके आर्टिकल के मुताबिक उरी फिल्म बीजेपी के राजनीति का हिस्सा है जो इसका फायदा 2019 के आम चुनाव में लेना चाहती है। यही नहीं अवसरवादी राजनेता भी इसपर राजनीति कर रही थीं और देश के जवानों द्वारा किये गये सर्जिकल स्ट्राइक पर निशाना साध रही थीं। जबकि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत के तत्कालीन डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने एक प्रेस कांफ्रेंस में दावा किया था कि “भारतीय सेना के लाइन ऑफ कंट्रोल पर सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकवादी ठिकाने नष्ट किया था।“ इसके बावजूद लेफ्ट लिबरल गैंग हो या विपक्षी पार्टियां लगातार सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाते रहे हैं। ये शर्मनाक है कि सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल कर लेफ्ट लिबरल गैंग ने देश के दुश्मनों के खिलाफ उनके प्रयासों और बलिदान का मजाक उड़ाया था।

वास्तव में उरी फिल्म सुरक्षा बलों के त्याग और मातृभूमि के प्रति उनके समर्पण पर आधारित है और जब इसका ट्रेलर इतना जबरदस्त है तो ये पूरी फिल्म कितनी जबरदस्त होगी।

Exit mobile version