आम चुनाव से पहले ही निर्विवाद चैंपियन बने मोदी, उनके आगे कहीं नहीं टिक रहे राहुल गांधी

नरेंद्र मोदी राहुल गांधी सोशल मीडिया

PC: NewsX

एक तरफ देश में मीडिया राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने की जद्दोजेहद में लगी है, दूसरी तरफ देश की जनता है कि राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने को तैयार ही नहीं है। जितने भी सर्वे हो रहे हैं, सभी में ये सामने आया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जनता एक बार फिर से प्रधानमंत्री देखना चाहती है। हाल ही में Zeenews के DNA टेस्‍ट में जनता का मूड जानने की कोशिश की गई। इस टेस्ट में पाया गया कि सोशल मीडिया यानी फेसबुक से लेकर ट्विटर और इन्स्टाग्राम तक जनता राहुल गांधी की अपेक्षा मोदी को अधिक पसंद कर रही है।

अगर हम ट्विटर पर फॉलोवर्स की संख्या की बात करें तो ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी के साढ़े 4 करोड़ से ज्यादा की संख्या में फॉलोवर्स हैं। वहीं दूसरी ओर ट्विटर पर राहुल गांधी के केवल 82 लाख के आसपास की संख्या में ही फॉलोअर्स हैं। Zee News के DNA टेस्‍ट की मानें तो ट्विटर पर इस वक्त मोदी के 4 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं जबकि गांधी वंशज के फॉलोअर्स की संख्या 82 लाख है। यानी फॉलोअर्स के मामले में प्रधानमंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष से 5 गुना ज्यादा है। इससे एक बात का अंदाजा तो लगाया जा सकता है कि राहुल गांधी की तुलना में नरेन्द्र मोदी बहुत आगे हैं। लोकप्रियता के मामले में नरेन्द्र मोदी के आगे गांधी वंशज कहीं नहीं ठहरते हैं।   

इस सर्वे में फेसबुक पर फॉलोवर्स की संख्या का आंकलन किया गया। फेसबुक पर फॉलोवर्स की संख्या में भी कांग्रेस अध्यक्ष नरेन्द्र मोदी से बहुत पीछे। फेसबुक पर पीएम मोदी के कुल 4 करोड़ 34 लाख फॉलोवर्स हैं। वहीं दूसरी ओर राहुल को सिर्फ 22 लाख लोग ही फॉलो करते हैं। जबकि इन्स्टाग्राम पर भी मोदी राहुल गांधी से बहुत आगे हैं। इन्स्टाग्राम पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 1 करोड़ 64 लाख और राहुल के 4 लाख 96 हज़ार फॉलोवर्स हैं। यानी फॉलोवर्स की संख्या के पैमाने पर, नरेन्द्र मोदी, राहुल गांधी से बहुत आगे हैं।

राहुल गांधी की अपेक्षा पीएम मोदी की लोकप्रियता का कारवां यहीं नहीं रुका रहा है। ट्विटर पर कांग्रेस अध्यक्ष की अपेक्षा प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोवर्स की संख्या से लेकर पोस्ट्स के लाइक्स और कॉमेन्ट्स की संख्या भी ज्यादा है। यही नहीं, जी न्यूज की मानें तो नरेन्द्र मोदी के ट्विट्स का इंगेजमेन्ट्स हर रोज़ एक लाख 60 हज़ार से ज्यादा होता है। यानी उनके ट्विट्स पर हर दिन 1 लाख 60 हज़ार बार लाइक, कॉमेन्ट्स या रीट्विट्स होते हैं। जबकि राहुल गांधी के लिए यही आंकड़ा 29 हज़ार है। यानी एक दिन में नरेन्द्र मोदी के किसी ट्विट पर राहुल गांधी के मुकाबले 5 गुना ज्यादा प्रतिक्रियाएं आती हैं।

इस रिपोर्ट में ये बात निकलकर सामने आई कि नरेन्द्र मोदी का क्रेज सिर्फ जनता के बीच प्रत्यक्ष ही नहीं, बल्कि अप्रत्यक्ष यानी सोशल मीडिया पर भी बरकरार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता राहुल गांधी की तुलना में कहीं ज्यादा है। इससे ये भी साफ़ हो जाता है कि पीएम मोदी सोशल मीडिया के निर्विवाद चैंपियन हैं और विपक्षी इस लड़ाई में दूर दूर तक नजर नहीं आ रहे।

इस रिपोर्ट से एक बात तो साफ है कि वामी मीडिया और विपक्षी कितना भी राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने की जद्दोजहद कर लें, जनता की पसंद पीएम मोदी ही हैं। जनता एक बार फिर से नरेन्द्र मोदी को ही प्रधानमंत्री देखना चाहती है। 

Exit mobile version