गुजरात में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 700 करोड़ की आएगी लागत

गुजरात क्रिकेट स्टेडियम

PC: Twitter

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह ने गुजरात की जनता को एक और तोहफा दिया है। दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी) के बाद अब गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। गुजरात में बनने वाला यह क्रिकेट स्टेडियम कुल 700 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। इस स्टेडियम में आस्ट्रेलिया के मेलबोर्न से भी अधिक संख्या यानी 1,10,000 से भी अधिक की संख्या में दर्शक मैच को लुत्फ उठा सकेंगे।  

खबरों की मानें तो अहमदाबाद स्थित इस स्टेडियम का नाम ‘सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम’ होगा। अभी इस क्रिकेट स्टेडियम में पुन:निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि इस स्टेडियम का निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल था। जिस तरह से यहां निर्माण कार्य चल रहा है, उस आधार पर अनुमान है कि इस वर्ष के अंत तक यह स्टेडियम मैच खेले जाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।  

बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने खुद इस भव्य स्टेडियम के निर्माण कार्य की देखरेख कर रहे थे। इसी को लेकर उन्होंने 15 जनवरी को यहां का दौरा किया था। माना जा रहा है कि 700 करोड़ की लागत से तैयार किये जा रहे इस स्टेडियम की क्षमता मेलबोर्न से भी अधिक है। बता दें कि मेलबोर्न ऑस्ट्रेलिया में है और अभी तक इस स्टेडियम की क्षमता सबसे अधिक है। मेलबर्न में 1,10,000 की संख्या में दर्शक मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। मोटेरा में बनाए जा रहे इस स्टेडियम का क्षेत्रफल 63 एकड़ होगा।

आइए जानते हैं इस स्टेडिय की क्या-क्या खासियत है…

यह स्टेडिय पुराने स्थान पर ही बनाया जा रहा है। इस स्टेडियम को 2015 में तोड़ने का काम शुरू किया गया था। इसका ठेका लार्सन एंड टर्बो (L&T) कंपनी को दिया गया है। इस स्टेडियम को तैयार करने में कुल 700 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

इस नए स्टेडियम की क्षमता 1,10,000 तक होगी। यानी यहां एक साथ कुल 1,10,000 की संख्या से अधिक दर्शक एक साथ बैठकर मैच का लुत्फ उठा पाएंगे। इस स्टेडियम की एक खास बात यह भी है कि स्टेडियम के सामने की तरफ कोई भी पिलर नहीं बनाया जायेगा, जिससे मैच के दौरान दर्शक किसी भी कोने में बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं।  

यह मैदान म्यूजिक सिस्टम के साथ तैयार किया जा रहा है। पूरे स्टेडियम में एलईडी लाइट की व्यवस्था होगी। इस स्टेडियम  के निर्माण में छह बड़ी क्रेन का भी सहारा लिया जा रहा है। एक क्रेन का किराया प्रतिदिन दो लाख रुपये है। इस स्टेडियम में कॉर्पोरेट बॉक्स में खाने-पीने की व्यवस्था के साथ वॉशरूम, सोफासेट, टीवी के साथ 76 कॉर्पोरेट बोक्स भी बनाए गए है। साथ में ही 20-25 लोगों के लिए बैठक व्यवस्था भी रखी गई है। स्टेडियम में दो बड़े जनरेटर की भी व्यवस्था की जाएगी।

यहां क्लब हाउस की खूबसूरती देखनी लायक होगी। क्लब हाउस में विश्वस्तरीय स्वीमिंग पुल, रेस्टोरेंट, बेंक्वेट हॉल तथा हर किस्म की इनडोर गेम खेल सकेंगे। इस कल्ब हाउस में 55 शानदार रूम भी बनाए जा रहे हैं। 

GCA के उपाध्यक्ष परिमल नथवानी ने बताया कि मोटेरा स्टेडियम बन जाने के बाद लॉर्ड्स के स्थान पर इस स्थान को क्रिकेट का मक्का माना जाएगा। यहां 3 हजार कार और 12 हजार दो पहिया वाहन पार्क करने की व्यवस्था भी है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि तीसरे प्रवेश द्वार का निर्माण, कॉर्पोरेट बॉक्स की बिक्री तथा GCA और BCCI द्वारा मिलने वाली सहायता से किया जाएगा। 2019 के अंत तक गुजरात के नाम के साथ एक और विश्व रिकॉर्ड जुड़ेगा जो केवल गुजरात ही नहीं बल्कि विश्वजगत में भारत का नाम ऊंचा करेगा।  

इस तरह से हम कह सकते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी स्टैच्यू ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के बाद अब दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाकर गुजरात  एक बार फिर से दुनिया में अपनी छाप छोड़ने जा रहा है।  

Exit mobile version