अमेरिका में हिंदू है सबसे ज्यादा शिक्षित धार्मिक समुदाय: सर्वे एजेंसी प्यू की रिपोर्ट

अमेरिका हिंदू

(PC: INDIANEXPRESS)

मशहूर सर्वे एजेंसी प्यू के ताजा सर्वे में दिलचस्प तथ्य का खुलासा हुआ है। इस तथ्य के मुताबिक अमेरिका में रह रहे सभी धार्मिक समुहों में हिंदू सबसे ज्यादा शिक्षित हैं और इसी के साथ शिक्षा के मामले में अमेरिका में रह रहे हिंदुओ ने यहूदी समुदाय के लोगों को भी पीछे छोड़ दिया है जिन्हें सबसे ज्यादा शिक्षित माना जाता था। हिंदुओं के बाद अमेरिका में सबसे शिक्षित समुदायों में यूनिटेरियन यूनिवर्सलिस्ट, यहूदी, एंग्लिकन और एपिस्कोपल हैं। बता दें कि यूनिटेरियन समुदाय नैतिक अधिकार में विश्वास रखता है न की ईश्वर की दिव्यता में विश्वास रखता है।

नए अध्ययन में चार साल की कॉलेज डिग्री आधार था जिसमें हिंदू समुदाय के लोगों की संख्या प्यू ने अपने सर्वे में सबसे ज्यादा पायी है। इस सर्वे के अनुसार, हिंदू समुदाय का आंकड़ा 77/% है जबकी यूनिटेरियन समुदाय 67% के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं यहूदी भी 59% के साथ तीसरे नंबर है। इसके बाद 43% नास्तिक और 42% एगनॉस्टिक का स्थान है और 39% मुसलमान और 26% कैथोलिक समुदाय शिक्षित है।

प्यू के सर्वे से सबसे धनी और सबसे शिक्षित मामले में हिंदू और यहूदी समुदाय ने अपनी अलग पहचान बनाई है। इस सर्वे के बाद एक और चीज स्पष्ट हुई वो ये कि धर्म के अलावा भी कई करक हैं जो शिक्षा को प्रभावित करते हैं, जिसमें सामाजिक आर्थिक स्थिति, सरकारी रिसोर्स और माइग्रेंट पॉलिसी शामिल है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि हिंदुओं ने शिक्षा क्षेत्र और धन अर्जित करने में यहूदियों को पीछे छोड़ दिया है। प्यू के अध्ययन में ये भी कहा गया है कि अधिक शिक्षित होने के कारण ही हिंदू और यहूदी देश में अमीर हैं। साल 2014 के प्यू के सर्वे के अनुसार अमेरिका में तक यहूदी और हिंदुओं की वार्षिक आय अधिक है। यहुदियों में 10 में से 4 (44%) लोग और हिंदुओं में 10 में से 3 (36%) लोग ऐसे हैं जिनकी सालाना एक लाख डॉलर के करीब है।

ये महत्वपूर्ण खबर अमेरिका में हिंदू धर्म और भारतीय समुदाय के उदय की कहानी बयां कर रहा है। साल 2015 की एक रिपोर्ट के अनुसार आबादी के लिहाज से हिंदू धर्म मानने वाले लोग अमेरिका में चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। इस रिपोर्ट की मानें तो अमेरिका में हिंदू आबादी बढ़कर 22।3 लाख हो गई है। साल 2007 लेकर साल 2015 तक इसमें 85।8 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। अध्ययन के अनुसार अमेरिकी हिंदुओं की जनसंख्या 2007 में कुल जनसंख्या का 0।4% थी, जो 2014 में बढ़कर 0।7% हो गई थी। मतलब की हिंदुओं की जनसंख्या में वास्तविक इजाफा दस लाख हुआ था। यहां हिंदू आबादी सबसे शिक्षित समुदायों में से एक है, जिनकी प्रति परिवार आय सभी धर्मों के समूहों में सबसे ज्यादा है। देश में 36% हिंदू परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक है, जबकि देश की कुल आबादी में इतनी आय अर्जित करने वाले सिर्फ 19 फीसदी ही हैं। ऐसे में इन तथ्यों से ये साफ़ हो जाता है कि हिंदू समुदाय अमेरिका के भविष्य में एक प्रभावशाली और महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Exit mobile version