राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में गिनाई सरकार के 5 साल की 50 उपलब्धियां

राष्ट्रपति मोदी सरकार

PC: jagran

प्रधानमंत्री मोदी के कामों से आम जनता ही उनकी फैन नहीं हो चुकी है, माननीय राष्ट्रपति महोदय भी उनकी तारीफ कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव के ठीक पहले के बजट सत्र की शरुआत माननीय राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ हुई। अपने इस भाषण के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाते नहीं थके। उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा जमीन पर उतारी गईं ज्यादातर योजनाओं जिनमें ज्यादातर योजनाएं गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए शुरू की गईं हैं, उनकी प्रशंसा की है। माननीय राष्ट्रपति ने 5 सालों में मोदी सरकार की 50 उपलब्धियों का वर्णन किया। आइए एक नजर माननीय राष्ट्रपति द्वारा प्रशंसा की गई मोदी सरकार की उपलब्धियों पर डालते हैं

राष्ट्रपति ने मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण हुआ है। इस जन आंदोलन के कारण आज ग्रामीण स्वच्छता का दायरा बढ़कर 98 प्रतिशत हो गया है, जो कि वर्ष 2014 में 40 प्रतिशत से भी कम था। उज्जवला योजना के बारे में राष्ट्रपति ने कहा कि मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत अब तक 6 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन दिए हैं। दशकों के प्रयास के बाद भी वर्ष 2014 तक हमारे देश में केवल 12 करोड़ गैस कनेक्शन थे। बीते केवल साढ़े चार वर्षों में सरकार ने कुल 13 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन से जोड़ा है। इसी तरह से आगे उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान’ के तहत देश के 50 करोड़ गरीबों के लिए गंभीर बीमारी की स्थिति में, हर परिवार पर प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक के इलाज खर्च की व्यवस्था की गई है। सिर्फ 4 महीने में ही इस योजना के तहत 10 लाख से ज्यादा गरीब अपना इलाज करवा चुके हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री के इस प्रयास किया कि तारीफ की और कहा कि, ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना’ के तहत देश भर में अब तक 600 से ज्यादा जिलों में 4,900 जन औषधि केन्द्र खोले जा चुके हैं। इन केन्द्रों में 700 से ज्यादा दवाइयां बहुत कम कीमत पर उपलब्ध कराई जा रही हैं।

इसी तरह से राष्ट्रपति ने ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना’, ‘प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’, 7 IIT, 7 IIM, 14 IIIT,1 NIT और 4 NID की स्थापना, ‘बेनामी संपत्ति कानून’, ‘प्रिवेन्शन ऑफ मनी लांडरिंग एक्ट’, 16 हजार ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फायबर से जोड़ना, ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’, वन रैंक वन पेंशन जैसी तमाम योजनाओं को जमीन पर उतारने पर मोदी सरकार की पीठ थपथपाई।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने यहां भी अपनी राजनीति शुरू कर दी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और संसद में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रपति के बयान की आलोचना की है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में कुछ भी नया नहीं था, इसमें आगे की बात नहीं की गई है। इसके अलावा दलित और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर भाषण में चुप्पी साधी गई। इस तरह से कांग्रेस ने यहां भी अपनी राजनीतिक बोल बोलना नहीं छोड़ा। देश और राष्ट्र से जुड़े मुद्दों पर भी कांग्रेस को राजनीति सूझी है।

जबकि राष्ट्रपति ने इस ओर इशारा किया कि देश बिल्कुल सही दिशा में जा रहा है। उन्होंने देश के विकास के क्रम, दिशा और रफ्तार के बारे में संतोष और खुशी जाहिर किया। राष्ट्रपति के इस फीडबैक से बीजेपी को चुनाव में फायदा मिलना तय है।

Exit mobile version