‘मुन्नाभाई-3’ पर लगा होल्ड क्योंकि राजकुमार हिरानी पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप

राजकुमार हिरानी यौन उत्पीड़न

(PC: 5dariyanews)

बॉलीवुड और उसके फैंस को तब बड़ा झटका लगा जब ‘लगे रहो मुन्नाभाई’, ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’, ‘पीके’ और ‘3 इडियट्स’ जैसी फिल्मों के निर्देशक राजकुमार हिरानी पर एक महिला ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वाली महिला साल 2018 में आई उनकी फिल्म ‘संजू’ में उनके साथ काम कर चुकी है।

दरअसल, 3 नवंबर 2013 को राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘संजू’ के सह निर्माता विधु विनोद चोपड़ा उनकी पत्नी व मशहूर फिल्म आलोचक अनुपमा चोपड़ा और सह-लेखक अभिजीत जोशी को भेजे एक ई-मेल में महिला ने ये आरोप लगाया है।

हफपोस्ट इंडिया में प्रकाशित लेख के मुताबिक, पीड़िता ने अपने ईमेल में कहा है,”मुझे अभी भी अपने ये शब्द याद हैं। सर, यह गलत है।पद व सत्ता के ढांचे के कारण आपके पास सारी शक्ति है और मैं केवल एक सहायक होने के नाते मैं कुछ भी नहीं हूं।” महिला ने आगे कहा है, “मैं खुद को कभी भी आपसे व्यक्त नहीं कर पाऊंगी।”

हफपोस्ट इंडिया को दिए एक साक्षात्कार में महिला ने कहा कि “ये असहनीय था लेकिन मैंने तब तक सहन किया जब तक कर मुझमे सहने की क्षमता थी क्योंकि मैं नहीं चाहती थी कि इससे मेरे कम पर असर पड़े या मेरे कम पर सवाल खड़े किये जाए क्योंकि उस समय मेरे पिता बीमार थे और मुझे काम की सख्त जरूरत थी।”

वैसे ये कोई पहली बार नहीं है जब राजकुमार हिरानी विवादों में घिरे हैं। इससे पहले फिल्म ‘पीके’ को लेकर भी विवादों में घिरे थे तब उनपर इस फिल्म के जरिये हिंदुफोबिक को बढ़ावा दिया था जबकि फिल्म ‘संजू’ में एक विवादित अभिनेता संजय दत्त के जीवन की वास्तविक कहानी को ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया था। बाद में खुद राजकुमार हिरानी ने माना है कि उन्होंने संजय दत्त की जिंदगी पर बनी बायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म उनके प्रति सहानुभूति बनाने के लिए थी। अब ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि साजिद खान, विकास बहल जैसे लोगों की सूची में अब उनका नाम भी शामिल हो गया है जो विवादों से अक्सर चर्चा में रहते हैं और इनपर यौन उत्पीड़न के भी आरोप लग चुके हैं।

फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी ने आरोपों से साफ़ इंकार किया है। हिरानी के वकील आनंद देसाई ने एक बयान जारी कर आरोपों को ‘झूठा’, ‘शरारतपूर्ण’, ‘निंदनीय’, ‘प्रेरित’ और ‘अपमानजनक’ बताया है। रानी के वकील आनंद देसाई ने कहा कि जब दो महीने पहले मुझे इसके बारे में पता चला कि मेरे क्लाइंट पर ये आरोप लगे तब मैं बहुत आश्चर्यचकित था। मैंने सुझाव दिया था कि इस मामले में कानून का सहारा लिया जाना चाहिए। लेकिन शिकायतकर्ता ने मीडिया में जाना ज्यादा सही समझा। मेरे क्लाइंट पर लगा ये आरोप ‘झूठा’, ‘शरारतपूर्ण’, ‘निंदनीय’, ‘प्रेरित’ और ‘अपमानजनक’ है।”    

अब न राज कुमार हिरानी न विधु विनोद चोपड़ा इस मामले पर कुछ भी बोलने से मना कर रहे हैं। यहां तक कि अनुपमा चोपड़ा और शैली चोपड़ा ने भी चुप्पी साध ली है। यदि राजकुमार हिरानी निर्दोष है तो फिर क्यों विधु विनोद चोपड़ा ने अपनी फिल्म ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ को हिरानी से अलग कर लिया? इसके अलावा जब ये आरोप सार्वजनिक होने के बाद प्री-प्रोडक्शन स्टेज में चल रही मुन्ना भाई 3 को तब तक के लिए होल्ड पर क्यों रख दिया गया? इसका मतलब तो ये भी है इन आरोपों की वजह से विधु विनोद चोपड़ा और राज कुमार हिरानी के बीच सबकुछ ठीक नहीं है।

यदि राजकुमार हिरानी यौन उत्पीड़न के मामले में दोषी पाए जातें हैं तो इस एलीट बॉलीवुड का ढोंग भी सामने आ जायेगा। एक तरफ वो पूरे धर्म को ही रेपिस्ट के रूप में चित्रित करने से नहीं झिझकते हैं और दूसरी तरफ वो अपने सथोयों पर आरोप यौन उत्पीड़न जैसे गंभीर आरोपों पर चुप्पी साध लेते हैं।

Exit mobile version