टेलीकॉम के बाद अब ई-कॉमर्स मार्केट में उतरने को तैयार रिलायंस, एमेजॉन और वॉलमार्ट को मिलेगी कड़ी टक्कर

रिलायंस मुकेश अंबानी ई कामर्स

PC: INDIA TODAY

एशिया के सबसे धनी व्यक्ति यानी मुकेश अंबानी अपनी नई योजना के बारे में जानकारी दी है। गुजरात में चल रहे वाइब्रेंट गुजरात समिट में मुकेश अंबानी ने बताया कि टेलिकॉम और रिफाइनरी क्षेत्रों के बाद अब रिलायंस ई-कॉमर्स क्षेत्र में धमाल मचाने की तैयारी में हैं। समिट में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि, गुजरात रिलायंस के लिए जन्मभूमि और कर्मभूमि दोनों है। बहुत जल्द जियो की मदद से रिलायंस इंडस्ट्रीज ई-कॉमर्स में प्रवेश करेगी। रिटेल सेक्टर में रिलायंस रिटेल 2006 से स्थापित है। पूरे देश में इसके करीब 10 हजार रिटेल शॉप हैं। अब जियो की मदद से रिलायंस रिटेल ई-कॉमर्स में दस्तक देगी। जियो के वर्तमान में करीब 28 करोड़ यूजर्स हैं।

समिट में लोगों को संबोधित करते हुए एशिया के इस सबसे धनी सख्स ने कहा कि ई-कॉमर्स के क्षेत्र में हम नया प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत गुजरात से होगी। इसमें गुजरात के 12 लाख छोटे रिटेलर्स और व्यापारियों को एकसाथ जोड़ा जाएगा। यह एक ऐसा प्रयोग होगा जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट को एकसाथ जोड़ा जाएगा और देश के कोने-कोने तक इसकी पहुंच होगी। माना जा रहा है कि अपनी इस नई पहल के साथ अब मुकेश अंबानी जियो कनेक्टिविटी और डेटा का इस्तेमाल अपने ई-कॉमर्स वेंचर के लिए करने वाले हैं यानी जियो कनेक्टिविटी की मदद से ऑनलाइन पेमेंट करें।

हालांकि, कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि प्रोजेक्ट अभी पूरा नहीं हुआ है। इसके पूरे होने में अभी लगभग डेढ़ साल का समय लग सकता है। जानकारों का मानना है कि अंबानी के इस नए प्रोजेक्ट से अमेजन और वॉलमार्ट जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

समिट को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारा लक्ष्य गुजरात को डिजिटल गुजरात बनाने का है। उन्होंने कहा कि, आने वाले कुछ समय में गुजरात देश का सबसे अधिक डिजिटली कनेक्टेड स्टेट होगा। यही नहीं, अंबानी ने यह भी कहा कि हम  5G सेवा के लिए तैयार हैं। जियो ने अपने नेटवर्क को 5जी के मुताबिक विस्तार कर लिया है।

अंबानी ने कहा कि हमारी इस नई पहल से राज्य के करीब 12 लाख खुदरा व्यापारी और स्टोर ओनर्स जुड़ेंगे। उन्होंने बताया कि वे जियो ऐप और डिवाइस के जरिए सभी दुकानों को एक ही प्लैटफॉर्म पर लाने की तैयारियों में जुटे हैं। समिट में अंबानी ने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से देश का डेटा देश में ही रहने की दिशा में कदम उठाने और डेटा के कॉलोनाइजेशन को रोकने की भी अपील की।

मुकेश अंबानी द्वारा की गई इस घोषणा के बाद अब एक बात तो स्पष्ट है कि जल्द ही देश के ई-कॉमर्स सेक्टर में बड़ा बदलाव देखा जा सकता है। जिस तरह से जियो ने टेलिकॉम मार्केट में कदम रखते ही कई कंपनियों को कंपटीशन से बाहर कर दिया था वहीं कई कंपनियों को कॉल दरें गिरानी पड़ीं थीं, उसी तरह से अब ई-कॉमर्स सेक्टर में भी बड़ा बदलाव आ सकता है। ई-कॉमर्स सेक्टर में कंपटीशन बढ़ने से ग्राहकों को ही बड़ा फायदा होने के आसार हैं।

Exit mobile version