अमेठी के लोग देखना चाहते थे ‘उरी’ लेकिन नहीं मिला कोई माध्यम तो स्मृति ईरानी ने यूं उठाया बीड़ा

(PC: dailyhunt)

केन्द्रीय मंत्री, बीजेपी के फायरब्रैंड नेताओं में गिनी जाने वाली और अमेठी से प्रत्याशी स्मृति ईरानी धीरे-धीरे राहुल गांधी के लिए खतरा बनती जा रही हैं। ईरानी अमेठी की जनता के दिलों में जगह बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। अमेठी की जनता को कभी साड़ी तो कभी सब्जी के बीजों के पैकेट भेजने वाली स्मृति एक बार फिर से अमेठी की जनता के बीच छाई हुई हैं। इस बार स्मृति अमेठी की जनता को फिल्म ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ मुफ्त में दिखा रही हैं। इसे लेकर कांग्रेस काफी चिंतित है। कांग्रेस के चिंता की वजह जायज है। अमेठी कांग्रेस का गढ़ रहा है। कांग्रेस की राजनीति यहीं से शुरू होती है। एक बार अगर कांग्रेस का ये किला ढह गया तो कांग्रेस पार्टी का पूरा आधार ही हिल जाएगा। इसीलिए एक ओर जहां कांग्रेस के लिए स्मृति खतरा बन गई हैं तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी की निगाहें अमेठी पर टिकी हैं। ऐसे में अमेठी में फिल्म ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ का प्रदर्शन कांग्रेस के लिए किसी बड़े खतरे से कम नहीं है।  

अमेठी में मूवी थिएटर नहीं है ऐसे में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी लोकसभा क्षेत्र के लोगों को ये फिल्म मुफ्त में दिखाई। ये फिल्म मोबाइल वैन में बने छोटे सिनेमाहाल में दिखाई गयी। इस मोबाइल वैन के माध्यम से अमेठी के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्र में फिल्म दिखाई गयी जिसके लिए लोगों से किसी भी तरह का कोई भी चार्ज नहीं लिया जा रहा है। ये फिल्म स्मृति ईरानी की पहल पर युवाओं को देश के सैनिकों की बहादुरी की कहानी दिखाने के लिए प्रदर्शित की गयी। कांग्रेस के लिए ये फिल्म इसलिए भी खतरा है क्योंकि ये फिल्म देशभक्ति से लबरेज है और युवाओं को पसंद आ रही है।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी लोकसभा चुनाव के बाद भी अमेठी में लगातार सक्रिय बनी हुई हैं। कभी वो अमेठी की जनता के लिए कभी साड़ी भेजती हैं, तो कभी सब्जी के बीजों के पैकेट भेजती है। एक बार फिर से स्मृति ईरानी के प्रयास से अमेठी लोकसभा की लोगों को सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी फिल्म उरी दिखाई गयी। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट करके कहा भी कि, “बड़े गर्व के साथ अमेठी में यूरी सर्जिकल स्ट्राइक दिखाई जा रही है, इसके लिए गणतंत्र दिवस से बेहतर मौका क्या हो सकता था। जय हिन्द की सेना।“

वहीं दूसरी ओर इस फ़िल्म को लेकर भाजपा नेताओं में भी खासा उत्साह नजर आ रहा है। स्मृति ईरानी के इस कदम से भाजपा काफी उत्साहित है। फिल्म को लेकर भाजपा नेताओं ने कांग्रेस पर भी हमला बोला है। भाजपा का कहना है कि गांधी परिवार के नाम पर राष्ट्रभक्ति नहीं होती और पहली बार देश में राष्ट्रभक्ति उबाल पर है। देश में पहली बार एक परिवार की जय न बोलकर भारत माता की जय बोला जाता है और देश के उन महान सपूतों की जय बोला जाता है। जिन्होंने देश की आजादी में अपना योगदान दिया और देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे रहे है।

भाजपा के युवा विंग के महासचिव विशुव मिश्रा ने मीडिया को बताया कि, जिन्हें स्क्रीनिंग समन्वय की जिम्मेदारी दी गई है। “अमेठी में कोई भी काम करने वाली फिल्म थियेटर नहीं है और इस फिल्म को देखने के लिए जनता से मांग की गई थी। इसलिए स्मृति ईरानी ने स्क्रीनिंग की व्यवस्था की और व्यक्तिगत रूप से गणतंत्र दिवस पर वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दर्शकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मोबाइल थिएटर एक समय में 150 लोगों को शामिल कर सकता है, और दिन में कम से कम चार स्क्रीनिंग हैं, 9.20 बजे, दोपहर 1.30 बजे, शाम 5 बजे और रात 8 बजे। 25 जनवरी को रामगंज इलाके में कॉलेज के छात्रों को भी फिल्म दिखाई गई।

पार्टी के नेताओं ने दावा किया कि अब तक, लगभग 2,000 लोग  एक दिन में औसतन 600 के आसपास स्क्रीनिंग में भाग ले चुके हैं। भाजपा के युवा विंग के महासचिव विशुव मिश्रा ने कहा, “हमारा संदेश विशेष रूप से युवाओं को सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान देश के सैनिकों के बलिदान के बारे में बताने के लिए है, जिसे कांग्रेस के लोगों द्वारा झूठ के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। हमें यकीन है कि अमेठी के युवा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर या उनके परिवार के किसी भी सदस्य को उस झूठ के लिए हराकर सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे, जो वे फैलाते हैं, उन्होने कहा कि अब निजी परिसरों की स्क्रीनिंग के लिए स्काउटिंग कर रहे हैं। फिल्म, जिसके लिए एक जनरेटर की भी व्यवस्था की गई है।

भाजपा प्रवक्ता गोविंद सिंह ने कहा, “कांग्रेस ने अमेठी के लिए कुछ नहीं किया है, इसीलिए वे हर बार परेशान होते हैं क्योंकि लोगों के लिए कुछ काम किया जाता है। एक मांग थी और स्मृति ईरानी ने फिल्म को लोगों के घर तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया।”

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस को इस बात का विश्वास है कि उसका जनाधार नहीं बिखरेगा। इसे लेकर कांग्रेस नेताओं का कहना है कि स्मृति ईरानी की पहल पर जो मूवी दिखाई जा रही है इससे न तो भाजपा को कोई फायदा होगा और न ही स्मृति ईरानी को।

बता दें कि फिल्म ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान में घुसकर पाकिस्तानी आतंकियों के ढेर करने की घटना पर आधारित है। ये फिल्म पूरी तरह से देशभक्ति पर आधारित है। इस फिल्म में दिखाया गया है उरी में सेना के बेस कैंप पर छिपकर हमला करने के बाद किस तरह से भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुसकर बदला लिया था। ये फिल्म जिस तरह से अमेठी की जनता को भा रही है, उसे देखकर एक बता तो तय है कि अमेठी की जनता इस समय मोदी की फैन हो चुकी है। वहीं दूसरी ओर अमेठी में स्मृति इरानी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। ऐसे में राहुल गांधी के लिए आगामी लोकसभा चुनाव की रहा आसान नहीं होगी।

Exit mobile version