उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने साधुओं को पेंशन देने का किया ऐलान

योगी पेंशन

PC: Hindustan

योगी आदित्यनाथ अपने निर्णयों से जनता का दिल जीतने के लिए जाने जाते हैं। ऐसा ही एक निर्णय उन्होंने एक बार फिर से लिया है। इस बार योगी ने अपने राज्य के सभी निराश्रित महिला, पुरुष और दिव्यांगजनों को 500 रुपये पेंशन देने की घोषणा की है। इस दौरान योगी ने साधु-संतों को भी निराश्रितों की श्रेणी में रखे जानी की बात कही। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उत्तर प्रदेश में साधु-संतों को भी पेंशन देने की घोषणा की है। योगी ने कहा है कि सभी निराश्रित लोग (महिला और दिव्यांग भी) अब 400 की जगह पर 500 रुपये पेंशन पाएंगे। इसके लिए प्रदेश में 30 जनवरी तक विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा।

घोषणा करते हुए सूबे के मुखिया योगी आदित्य नाथ ने कहा, “प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि हरेक निराश्रित महिला, पुरुष और दिव्यांग जनों को 500 रुपये पेंशन दिया जाएगा। प्रदेश सरकार सभी निराश्रित जनों को बिना भेदभाव के उनके पात्रता के हिसाब पेंशन देगी। आज से लेकर 30 जनवरी तक पूरे प्रदेश में हम विशेष कैंप आयोजित करने जा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि इसमें किसी भी निराश्रित को छोड़ा न जाए। इस दिशा में कोर्ट ने भी समय-समय पर हमारा ध्यासन दिलाया है।”  योगी ने कहा कि उनकी सरकार वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित पेंशन और दिव्यांग जन पेंशन दे रही है।

इस अवसर पर योगी ने कहा, “हमारा प्रयास है कि कोई भी निराश्रित जन छूटने न पाए क्योंकि कई बार न्यायालय भी इस बारे में सरकारों का ध्यान आकर्षित करता रहा है। निराश्रित के लिए कुछ किया जाना चाहिए। इसलिए हमारी सरकार ने फैसला किया है कि ऐसे सभी निराश्रित को बिना किसी भेदभाव के पेंशन दी जाएगी।”

सूबे के मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रयागराज में चल रहे दुनिया के सबसे पड़े धार्मिक आयोजन और धार्मिक मेले को याद करना नहीं भूले। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, “लाखों की संख्या में श्रद्धालु जन प्रयागराज की धरती पर पवित्र गंगा, यमुना, सरस्वती की त्रिवेणी में स्नान करके पुण्य अर्जित कर रहे हैं। मैं इस अवसर पर सभी श्रद्धालु जनों के प्रति, सभी पुज्य संतों के प्रति अपनी शुभकामनाएं देता हूं। पौष पूर्णिमा की बधाई देता हूं। कुंभ का ये पर्व देश और दुनिया, व्यापार संभावनाएं वाले देश को एक नई दिशा देने जा रहा है।” इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने साधू-संतों को भी इस दायरे में रखने की बात कही। इससे साफ है कि अब साधु-संतों को भी पेंशन का लाभ मिलेगा।  

बता दें कि इससे पहले इस पेंशन के तहत केवल 400 रुपये ही दिए जाते थे लेकिन अब योगी सरकार द्वारा 500 रुपये देने की घोषणा की गई है। योगी के इस निर्णय की हर कोई तारीफ कर रहा है। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि इस कदम से कई अक्षम लोगों को फायदा होगा। शायद यही कारण है कि इस योजना के तहत धनराशि बढ़ाए जाने से लोगों में खुशी का भाव है। नागरिकों का कहना है कि योगी की इस योजना की जितनी भी तारीफ की जाए, कम होगी।

Exit mobile version