पुलवामा आतंकी हमला: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान से नहीं खेलेगा भारत!

वर्ल्डकप क्रिकेट पाकिस्तान भारत

PC : Bhaskar

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए फिदायिन हमले से पूरे देश में आक्रोश का माहौल है। सीआरपीएफ के जवानों पर हुए इस कायरतापूर्ण हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। यही कारण है कि, देशवासियों में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा भरा हुआ है। ऐसे में अब इस साल होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ भारत के मैच नहीं खेलने के पूरे आसार हैं। बीसीसीआई की ओर से खबर आई है कि, भारत सरकार आदेश दे तो वर्ल्ड कप में हम पाकिस्तान के साथ एक भी मैच नहीं खेलेंगे।

क्रिकेट का महाकुंभ यानी वर्ल्ड कप 2019 करीब आ चुका है। इसकी शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड में हो रही है और भारत को पाकिस्तान से ओल्ड ट्रेफर्ड के मैदान पर 16 जून को खेलना है। लेकिन पुलवामा हमले के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि, वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान के साथ एक भी मैच नहीं खेलेगा।

बीसीसीआई के सूत्रों ने बताया है कि अगर सरकार ये फैसला करती है कि हमें पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलना है तो ये निश्चित है कि हम नहीं खेलेंगे। पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में भारत खेलेगा या नहीं, इसको लेकर आखिरी फैसला सरकार का ही होगा और भारत के इस निर्णय में आईसीसी भी कुछ नहीं कर सकती। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का इस फैसले से कोई लेना-देना नहीं होगा। बीसीसीआई के सूत्रों ने बताया है कि हम भारत सरकार के निर्णय का इंतजार कर रहे हैं और उनके फैसले के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी।

इस तरह अब साफ हो गया है कि बीसीसीआई वर्ल्ड कप में भारत-पाक के बीच मैच करवाने के पक्ष में नहीं है। जैसे ही भारत सरकार का फैसला आएगा इस पर मोहर भी लग जाएगी।

बता दें कि, वर्ल्ड कप में भारत-पाक मैच के टिकट के लिए सबसे ज्यादा चार लाख आवेदन मिल चुके हैं। हालांकि, ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर) स्टेडियम की दर्शक क्षमता सिर्फ 25 हजार ही है। भारत-पाकिस्तान पर मैच नहीं होगा तो आईसीसी को होने वाले इस नुकसान का पूरा जिम्मेदार पाकिस्तान ही होगा।

पुलवामा टेरर अटैक के बाद पाकिस्तान के साथ वर्ल्ड कप में मैच नहीं खेलने की अपील तेज हो चली है। भारत के कई दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ियों का मानना है कि ऐसे हालात में पाकिस्तान के साथ क्रिकेट नहीं खेला जाना चाहिए। इस कड़ी में अब नया नाम पूर्व बीसीसीआई सेक्रेटरी संजय पटेल का भी जुड़ गया है।

संजय पटेल ने कहा है कि, हमारे देश को इस साल होने वाले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के साथ मैच नहीं खेलना चाहिए। द इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के अनुसार संजय पटेल ने कहा, ‘जब आप इन भयावह आतंकवादी हमलों में अपने कई भाइयों को खो चुके हैं तो आप भारत से पाक के साथ खेलने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं। मेरा मानना ​​है कि भारत को आगामी विश्व कप में पाकिस्तान से नहीं खेलना चाहिए।’

पूर्व बीसीसीआई सेक्रेटरी ने कहा, ‘राष्ट्र के लिए एक नागरिक की जिम्मेदारी किसी भी चीज से बढ़कर है। इसलिए पाकिस्तान के साथ एक क्रिकेट मैच के लिए हां कहने का मतलब होगा कि खेल देश से बढ़कर है।‘ उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए देश सबसे पहले है। ऐसी भावना केवल मेरे अकेले की नहीं है। आप किसी भी भारतीय से पूछें, सबका यही नजरिया होगा।’

पटेल ने आगे कहा, ‘आतंकवाद पर रोक लगेगी तब ही क्रिकेट होगा। मुझे उम्मीद है कि वर्तमान सीओए और बीसीसीआई इसका ख्याल रखेंगे। हर चीज की एक सीमा होती है और इस बार सभी सीमाएं पार हो गई हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हालिया भारत-पाकिस्तान बोर्ड विवाद के दौरान मेरा रुख स्पष्ट था कि हमें पीसीबी को एक पैसा नहीं देना चाहिए। जिस पल भारत आईसीसी इवेंट से हट जाएगा वर्ल्ड कप में गिरावट शुरू हो जाएगी। मेरे लिए खेल की तुलना में इंसानी जिंदगी ज्यादा अहम है।’

वहीं बीसीसीआई के पूर्व सचिव निरंजन शाह ने कहा है कि भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर सरकार जो भी फैसला लेगी वो बोर्ड को मंजूर होगा और अगर सरकार पाकिस्तान से मैच ना खेलने का फैसला करती है तो बोर्ड उस फैसले का स्वागत करेगा।

गौरतलब है कि, आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेव रिचर्डसन ने भी पुलवामा हमले की निंदा की है। रिचर्डसन ने कहा, “हमारी संवेदनाएं इस घटना से प्रभावित हुए लोगों के साथ है। हम बीसीसीआई और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) सहित अपने सदस्यों के साथ स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। फिलहाल वर्ल्ड कप के तय कार्यक्रम के अनुसार भारत-पाक मैच सहित किसी भी अन्य मुकाबले के नहीं खेले जाने के कोई संकेत नहीं है।” इस मामले पर उन्होंने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से भी बात की। उन्होंने कहा, “हमें अभी तक दोनों बोर्ड की ओर से मैच नहीं खेलने को लेकर कोई सूचना नहीं मिली है। साथ ही हमने भी दोनों बोर्ड को इस मामले में कुछ नहीं लिखा।”

जिस तरह से भारत सरकार जनता का आक्रोश देखते हुए लगातार पाकिस्तान के खिलाफ और उसे घरने के लिए कदम उठा रही है उससे लग रहा है कि, इस मुद्दे पर भी सरकार जल्द ही अच्छा फैसला लेगी। वहीं बीसीसीआई तो सिर्फ सरकार के संकेत की ही प्रतिक्षा कर रहा है। इन सब परिस्थितियों से एक बात तो तय है कि क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में मैनचेस्टर में होने वाले मुकाबला यानी की 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला टलना निश्चित ही है।

Exit mobile version