पाकिस्तान किस तरह से भारत की कार्रवाई से डरा है, ये उसका खौफ बयां कर रहा है

पाकिस्तान भारत

(PC: In Khabar)

लगातार भारत की कार्रवाई से पाकिस्तान डरा हुआ है और ये डर ऐसा है कि बुधवार को भारत की सीमा में घुसने के प्रयास के बाद खुद ही आधे पाकिस्तान में ब्लैकआउट लगा दिया। सरकार ने पीओके के बड़े हिस्से, एलओसी के आसपास, गिलगिट बाल्टिस्तान के बड़े हिस्से, इस्लामाबाद के कई सेक्टर, लाहौर कैंट के इलाके, सियालकोट कैंट, कराची कैंट, पसनी कोस्ट लाइन और ओकारा कैंट एरिया में ब्लैकआउट रखने का आदेश दिया। कराची में प्रशासनिक स्तर पर इमरजेंसी घोषित कर दी गई।  ये हालात बताने के लिए काफी हैं कि पाक में भारत के रुख से कितनी दहशत भरी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार को सिंध सरकार ने ‘द प्रोविजन ऑफ़ वॉर बुक’ के अनुसार बेहतर समन्वय के लिए नियंत्रण कक्ष भी बनाए हैं। पाकिस्तान के एक पत्रकार नेट्विटर पर लिखा, “कराची के कई क्षेत्रों में ब्लैकआउट, जिसमें सैन्य प्रतिष्ठान और निवास स्थान शामिल हैं, जिनमें मालिर कैंट, पीएएफ फैसल बेस और पीएनएस परसाज़ शामिल हैं। पाकिस्तान की वायुसेना ने सिंध के तटीय और रेगिस्तानी बेल्ट पर सतर्कता बनाए रखी है।’ पत्रकार ने आगे लिखा कराची में प्रशासन ने आपातकाल लागू कर दिया है। वहीं, बेहतर समन्वय के लिए सिंध में नियंत्रण कक्ष भी बनाए गए।’

इससे पहले पाकिस्तान में 48 घंटों के लिए एयरस्पेस बंद कर दिए थे जिसे आज शुरू कर दिया है। यही नहीं ख़ैबर पख्तुनवा प्रांत में भी अलर्ट जारी किया गया। भारत की कार्रवाई से घबराए पाकिस्तान के आधे हिस्से में ब्लैकआउट कर दिया गया।

पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने अपने अगले आदेश तक देश भर में सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़नों को बंद का ऐलान किया था। जिस तरह से पाकिस्तान डरा हुआ है वो उसके एक्शन में नजर आया। वहीं भारत में हर जगह हाई अलर्ट रहा लेकिन भारत में सबकुछ समान्य रूप से जारी रहा। एयरपोर्ट्स भी कुछ जगहों पर एक दो घंटे के लिए सुरक्षा के तहत बंद हुए थे लेकिन जल्द ही फिर से समान्य रूप से चालु हो गये। भारत लगातार न सिर्फ कूटनीतिक दबाव पाकिस्तान पर बना रहा है बल्कि हर मोर्चे पर कड़ा जवाब दे रहा है। भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि वो अब पाकिस्तान के आतंक के प्रति लगाव और भारत पर किये जा रहे हमले के प्रति बिलकुल चुप नहीं बैठेगा। हर हमले का कड़ा जवाब देगा। यही वजह है कि आज पाकिस्तान को झुकना पड़ा और भारतीय पायलट को रिहा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

वास्तव में पाकिस्तान को हर स्तर से भारत कमजोर करने के प्रयास कर रहा है और उसी का प्रभाव अब पाक पर दिखने लगा है। बुधवार को दुनिया के तीन बड़े शक्तिशाली देशों अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने और उसे प्रतिबंधित सूची में डालने के लिए एक नया प्रस्ताव पेश किया। इसके बाद भारत ने अन्य देशों के साथ मिलकर पाक पर दबाव बनाया और अभिनंदन को छोड़ने के लिए कहा। अंततः पाक ने ये कहकर अभिनंदन को रिहा किया कि वो दोनों देशों के बीच शांति चाहता है। हालांकि, जिस तरह से भारतीय सीमा पर पाक की तरफ से फायरिंग हो रही है उससे उसके मंसूबे साफ़ समझ आते हैं। ये बस दुनिया को दीखान के लिए पाक ने ये कदम उठाया है।

Exit mobile version