पुलवामा हमला: शहीदों के परिजनों की मदद के लिए मुकेश अंबानी, सहवाग और अमिताभ ने किया बड़ा ऐलान

गुरुवार को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में देश के 44 जवान शहीद हो गए थे। इस कायरतापूर्ण फिदायिन हमले ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। इस समय देश में पाकिस्तान और आतंकियों के खिलाफ आक्रोश है। वहीं शहीद हुए जवानों के परिजनों पर आई पीड़ा को पूरा देश महसूस कर रहा है। यही कारण है कि, देश भर से शहीदों के परिजनों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ रहे हैं।

इसी कड़ी में रिलायंस ग्रुप और पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सिंह सहवाग ने बड़ा ऐलान किया है। देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी शहीद जवानों के परिजनों की मदद के लिए आगे आए हैं। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के संस्थान रिलायंस फाउंडेशन ने इस आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के बच्चों की शिक्षा और उनके रोजगार के लिए मदद करने की इच्छा जताई है। रिलायंस फाउंडेशन ने यह जानकारी एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके दी है।

रिलायंस फाउंडेशन द्वारा जारी इस प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस कठिन समय में रिलायंस समूह शहीदों के परिजनों सहित पूरे देश के साथ खड़ा है। विज्ञप्ति में लिखा है कि, संस्था ने सिर्फ शहीदों की बच्चों की पूरी शिक्षा और रोजगार की जिम्मेदारी ही नहीं ली है, बल्कि शहीदों के परिवार की आजीविका चलाने की भी जिम्मेदारी ली है। इसके साथ ही रिलायंस फाउंडेशन ने हमले में घायल हुए जवानों के बेहतर इलाज की भी जिम्मेदारी ली है। संस्था ने कहा है कि यदि सरकार उन्हें शहीदों से जुड़ी किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी देती है तो संस्था उसे पूरी निष्ठा के साथ पूरा करेगी।

रिलायंस समूह ने जवानों की शहादत को नमन करते हुए पुलवामा हमले की निंदा की है। संस्था ने शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि रिलायंस फाउंडेशन देश के 130 करोड़ नागरिकों के साथ पूरी मजबूती से खड़ा है। रिलायंस ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि, दुश्मन चाहे कोई भी हो, हमारी एकता को तोड़ नहीं सकता और न ही आतंकवाद को खत्म करने के हमारे संकल्प को कमजोर कर सकता है। रिलायंस फाउंडेशन के इस ऐलान के बाद मुकेश अंबानी की खूब बढ़ाई की जा रही है। रिलायंस के इस ऐलान की सोशल मीडिया पर भी खूब तारीफें कीं जा रही हैं।

उधर विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवागा ने भी अपनी एक घोषणा से जनता का दिल जीत लिया है। सहवाग ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों के बच्चों की शिक्षा का खर्च उठाने की घोषणा की है। ये बात स्वयं वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर बताई है। सहवाग ने अपने ट्वीट में लिखा, “हम अपने शहीदों के लिए कुछ भी कर लें, वह पर्याप्त नहीं होगा। लेकिन कम से कम पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों के बच्चों को मैं मेरे सहवाग इंटरनेशनल स्कूल में पूरी शिक्षा का ऑफर देता हूं.” गौरतलब है कि, वीरू हरियाणा के झज्जर में ‘सहवाग इंटरनेशनल स्कूल’ चलाते हैं। सहवाग के इस कदम की खूब सराहना की जा रही है।

शहीदों के परिजनों के लिए देश के कोने-कोने से मदद मिल रही है। लोग दिल खोलकर शहीद जवानों के परिजनों की मदद कर रहे हैं। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी शहीदों के परिवार वालों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

उधर पेटीएम ने भी शहीदों के परिजनों की ममद के लिए अभियान चलाया है। पीएटम ने फेसबुक पोस्ट करके बताया है कि, इस अभियान में अभी तक 5 करोड़ रुपये का योगदान शहीदों के परिजनों के लिए आ चुका है। देश के कौने-कौने से लोग शहीदों के परिजनों तक मदद पहुंचा रहे हैं।

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के शहीदों में से 12 जवान अकेले यूपी से हैं। यूपी सरकार ने शहीदों के परिवारों को 25-25 लाख रुपये मुआवज़ा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का एलान किया है। वहीं असम सरकार ने शहीद परिवार को 20 लाख रुपये देने का ऐलान किया है तो राजस्थान सरकार ने 25 लाख रुपये व एक परिजन को नौकरी देने का ऐलान किया है।

इस तरह आज पूरा देश शहीदों के परिजनों के साथ खड़ा है। अगर आप भी शहिदों के परिजनों के लिए कुछ मदद करना चाहते हैं तो विश्वसनीय और प्रमाणित माध्यमों के जरिए कर सकते हैं।

Exit mobile version