पीएम मोदी के प्रचार के लिए गुजरात के व्यापारियों ने निकाला अनोखा तरीका

मोदी सूरत प्रचार

PC: Zee News

किसी राजनेता से लोगों का इतने दिल से लगाव बहुत कम ही देखने को मिलता है। प्रधानमंत्री मोदी ने जनता के मन में अपनी जो छाप छोड़ी है, वैसी छवि इससे पहले शायद ही किसी राजनेता के लिए बनी हो। यही कारण है कि अभी लोकसभा चुनाव की तारीखों का औपचारिक ऐलान भी नहीं हुआ है और नरेंद्र मोदी के समर्थकों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। आने वाले लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए लोग अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं।

इसी कड़ी में गुजरात में सूरत के कपड़ा व्यापारी एक अनोखा तरीका लेकर आए हैं। ये व्यापारी पैकिंग से लेकर चालान बुक तक पर पीएम मोदी की तस्वीर छापकर बीजेपी के लिए वोट मांग रहे हैं। ग्राहकों को मिलने वाले पेमेंट इनवाइस पर प्रधानमंत्री मोदी की फोटो छापी जा रही हैं और माल की पैकिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक के रिबन का इस्तेमाल भी पीएम मोदी के चुनाव प्रचार के लिए किया जा रहा है।

बता दें कि, सूरत का कपड़ा मार्किट पूरे उत्तर भारत और पश्चिम बंगाल से लेकर दक्षिण तक लोकप्रिय हैं। इस तरह ये कपड़ा व्यापारी अपना बिजनेस तो कर ही रहे हैं, साथ ही बड़े ही कुशल तरीके से अपने पसंदीदा राजनेता का प्रचार भी कर रहे हैं। सूरत के व्यापारियों का भी कहना है कि चूंकि उनके यहां से सामान पूरे देश में जाता है, इसलिए वे ऐसे उपायों से अपने व्यापार के साथ ही देश भर में पीएम मोदी का प्रचार भी कर सकते हैं।

कपड़ा व्यवसायियों के इस अनूठे प्रचार के बार में ट्वीट के जरिए सूरत में बीजेपी के विधायक हर्ष सिंघवी ने भी बताया है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, “’ये एकदम स्पष्ट और काबिलेगौर है! सूरत टेक्सटाइल ट्रेडर्स कितनी शिद्दत के साथ नरेंद्र मोदी जी को 2019 में दोबारा चाहते हैं।” इस ट्वीट के साथ ही हर्ष सिंघवी ने दो फोटो भी शेयर की। पहली फोटो में एक पेमेंट इनवाइस है। इनवाइस में स्वच्थ भारत मिशन का लोगो और पीएम मोदी की फोटो छपी हुई है। साथ ही ‘नमो अगेन’ लिखा हुआ है। यह इनवाइस परी इमपैक्स नाम की कंपनी का है। विधायक की पोस्ट में दूसरी तस्वीर डिलिवरी के लिए पैक किए गए माल की है। माल के इस बंडल को बांधने के लिए जिस प्लास्टिक के रिबन का इस्तेमाल किया गया है उस पर ‘वोट फॉर मोदीजी मिशन 2019’ लिखा है।

जब मीडिया ने इन कपड़ा व्यापारियों से बात की, तो सूरत की वीवा इम्पेक्स के मालिक राकेश सिंघवी ने कहा कि देश को ईमानदार नेता की जरूरत है, इसलिए वे पीएम मोदी का प्रचार कर रहे हैं। सिंघवी ने कहा, ‘हमें पीएम मोदी की ईमानदारी बहुत पसंद है और हमें लगता है कि उनसे ईमानदार नेता फिलहाल देश में कोई नहीं है। हम घर-घर जाकर नरेन्द्र मोदी के लिए वोट नहीं मांग सकते इसलिए हमने अपनी चालान बुक पर उनकी तस्वीर छपवाकर बीजेपी को वोट देने की गुजारिश की है।’ सिंघवी ने कहा कि, उनकी चालान बुक की पैकिंग स्लिप से हजारों लोगों तक उनका मेसेज पहुंचेगा।

सूरत की ही एक कंपनी परी इंपेक्स के मालिक भरत रंगोलिया का कहना है कि, पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने स्वच्छता जैसी चीज पर लोगों को जागरूक किया है, इसी से प्रभावित होकर वे पीएम मोदी के लिए ‘नमो अगेन’ का कैंपेन चला रहे हैं। वे बोले, ‘मेरा बीजेपी से कोई संबंध नहीं है, लेकिन देश के प्रति हमारी भी जिम्मेदारी है। हम चाहते हैं कि नरेन्द्र मोदी फिर से पीएम बनें क्योंकि सर्जिकल स्ट्राइक जैसी चीजें करके उन्होंने साबित किया है कि उनके नेतृत्व में ही भारत सुरक्षित रह सकता है।’

पीएम मोदी के प्रशंसक अलग-अलग तरीकों से पीएम मोदी के लिए प्रचार करने की कोशिशें कर रहे हैं। पिछले साल देश में बहुत जगहों से शादी के कार्डों में मोदी के लिए वोट अपील देखी गई थी। लोगों ने शादी के कार्ड में बीजेपी के लिए सिर्फ वोट अपील ही नहीं बल्कि राफेल विवाद, और आधार कार्ड जैसे विषयों पर भी लोगों को जागरुक किया था।

इसके अलावा इन दिनों नरेंद्र मोदी ब्रैंड के आइटम्स काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। पिछले महीने तक नरेंद्र मोदी ब्रैंड की 5 करोड़ रुपये की वस्तुओं की बिक्री हुई है। ‘नमो अगेन’ यानी ‘नमो एक बार फिर’ के नारे के साथ बिकने वाली इन चीजों में टी-शर्ट और हुडी से लेकर पेन तक शामिल हैं। इन वस्तुओं की बिक्री नमो ऐप पर हो रही है। बताया जा रहा है कि, नमो ब्रैंड की ये वस्तुएं पेटीएम और ऐमजॉन जैसे प्लैटफॉर्म्स पर भी बेची जा रही है। इन आइटम्स में सबसे ज्यादा बिक्री टी- शर्ट्स की हुई है। इन आइटम्स के सिर्फ तीन महीनों में 15.75 लाख यूनिट्स बिक गए थे। वहीं आम चुनावों से पहले इन आइटम्स की बिक्री तेजी से बढ़ेगी।

इस 15.75 लाख यूनिट्स की बिक्री से 5.2 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है। इसमें 2,64,73,321 करोड़ रुपये की टीशर्ट, 56,02,865 रुपये की कैप, 43,06,737 रुपये की कीचेन, 37, 73,843 रुपये की पेन, 36,18,818  रुपये के मग और 32,20,583 रुपये के नोटबुक की बिक्री शामिल है। नमो ब्रैंड वाले आइटम्स में टी-शर्ट 199 से 299 रुपए, नोटबुक 99 रुपए और मग 150 रुपए में उपलब्ध है। ये कीमतें ई कॉमर्स कम्पनियों में हो रहे कम्पटीशन को देखते हुए रखी गयी हैेंं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 68वें जन्मदिन पर इनकी सेल शुरू की गई थी। नमो ब्रैंड वाले ये सभी प्रोडक्ट्स ट्रेंडी तो हैं ही साथ ही यूथफुल भी हैं।

गौरतलब है कि, संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर की हुडी काफी चर्चित हुई थी। इस पर अंग्रेजी में नमो एगेन लिखा हुआ था। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर अनुराग ठाकुर की तारीफ करते हुए लिखा था, ‘अच्छे लग रहे हैं अनुराग।’ इसके बाद से ही नमो एगेन की हुडी जनता के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है। यह हुडी नमो मर्चन्डाइज़ द्वारा तैयार की गई है।

आम चुनावों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के प्रचार में आम जनता दिल खोल कर सहयोग कर रहे हैं। यही कारण है कि हर रोज मोदी के लिए प्रचार के नए-नए तरीके सामने आ रहे हैं। जनता शादी कार्ड्स, इनवाइस और हुडी जैसे और भी कई माध्यमों से देश में पीएम मोदी के लिए अपने स्तर पर प्रचार में जुटी है।

Exit mobile version