भारतीय वायुसेना के बहादुर विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी पर देश में उत्साह और खुशी का माहौल

पाकिस्तान अभिनंदन भारत

PC: Newsstate.

कल अपनी संसद से पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को अपनी हिरासत से रिहा करने का एलान किया था। आज अभिनंदन अपने वतन लौट आये हैं। पूरे देश में जश्न का माहौल बना हुआ है व चारों तरफ उनके पराक्रम की कहानियां सुनाई दे रहीं हैं।

बता दें कि 27 फरवरी की सुबह को पाकिस्तान के कुछ लड़ाकू विमान भारतीय वायुसीमा में अवैध रूप से घुस आये थे जिनका मुख्य मकसद भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाना था। लेकिन पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के भारत में घुसते ही भारतीय वायुसेना ने उन्हें खदेड़ दिया जिसके बाद जल्दबाजी में वे अपना ‘पे-लोड’ रास्ते में गिराकर ही भाग निकले। इन्ही में से एक विमान का पीछा करते हुए विंग कमांडर अपने मिग 21 बायसन के साथ पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पहुंचे जहां उन्होंने पाक वायु सेना के लड़ाकू जहाज एफ-16 को निशाना बनाया । दोनों विमानों की हवा में मुठभेड़ के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन के विमान को भी निशाना बनाया गया, जिसके बाद वे पैराशूट की मदद से पीओके में लैंड हुए । वहां उनको पाक आर्मी के द्वारा हिरासत में ले लिया गया था।  भारतीय वायुसेना का पायलट पाक के कब्जे में है इसे साबित करने के लिए पाक ने सोशल मीडिया पर वीडियो भी शेयर किया था।

भारत ने उसी के बाद से ही विंग कमांडर अभिनंदन को वापस भारत लाने की कोशिशें तेज कर दी थीं। पाकिस्तान पर चौतरफा कूटनीतिक दबाव बनाया गया जिसके बाद आज शाम को उन्हें अटारी बॉर्डर पर भारत को सौंप दिया गया। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी भारत-पाकिस्तान से कोई अच्छी खबर आने की उम्मीद जताई थी। दरअसल, दूसरे विश्व युद्ध के बाद 1949 में जिनेवा संधि वजूद में आई जिसपर अब तक 196 देशों की स्वीकृति मिल चुकी है, जिसमे भारत व पाकिस्तान भी शामिल हैं । इस संधि के मुताबिक सभी देशों को एक-दूसरे के युद्धबंदियों के साथ मानवीय व्यव्हार करना होगा तथा उन्हें उनके अपने देश को सौंपना होगा। हालांकि पाकिस्तान ने अभिनंदन की वापसी को लेकर जेनेवा संधि का कोई जिक्र नहीं किया लेकिन हां, इस कदम को शांति बहाल करने की दिशा में लिया हुआ फैसला बताया।  

पाकिस्तान की हिरासत में होने के बावजूद अभिनंदन ने साहस नहीं खोया। जब उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा कुछ सवेंदनशील जानकारी मांगी गई तो उन्होंने वो जानकारी उन्हें बताने से साफ़ मना कर दिया। उन्होंने पाक आर्मी द्वारा पकड़े जाने से पहले अपने कुछ गुप्त कागज़ात को मुँह में चबा लिया व अन्यों को वहां मौजूद तालाब में नष्ट कर दिया। अब खबरें यह भी आ रही हैं कि उन्हें वीर चक्र से भी नवाज़ा जा सकता है।  

वहीं अभिनंदन की वापसी को लेकर पूरे देश में लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।  एक तरफ लोग ढोल-नगाड़ों से उनके आगमन का जश्न मना रहे हैं वहीं, दूसरी तरफ बॉलीवुड अभिनेत्री हेमा मालिनी व निमरत कौर ने इसपर ख़ुशी जताते हुए ट्वीट किया। चेन्नई से दिल्ली फ्लाइट में आ रहे विंग कमांडर अभिनंदन के माता पिता का भी लोगों ने खड़े होकर उत्साह-पूर्ण स्वागत किया

प्रधानमंत्री मोदी ने भी तमिलनाडु के कन्याकुमारी में एक रैली को संबोधित करते हुए अभिनंदन की तारीफ की  उन्होंने कहा कि, “सभी भारतवासियों को गर्व है की विंग कमांडर अभिनंदन तमिलनाडू से हैं।”इस दौरान उन्होंने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की बहादुरी की भी तारीफ  की। ये भारत सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि सिर्फ तीन दिन में देश का जवाब अपने वतन लौट रहा है।

Exit mobile version