‘कांग्रेसी होने पर शर्म महसूस करता हूं, लोग हमें पाक एजेंट समझते हैं’ कांग्रेस प्रवक्ता ने अपने इस्तीफे में कही यह बात

विनोद शर्मा एयर स्ट्राइक

(PC: Newsroompost)

बिहार कांग्रेस के नेता और पार्टी के प्रवक्ता विनोद शर्मा ने कल एक बड़ा बयान देते हुए अपनी पार्टी से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद कांग्रेस पार्टी ने भारतीय वायुसेना से सबूत मांगकर एक बेहद शर्मनाक काम किया है। उनका कहना था कि जब देश संवेदनशील मोड़ पर था, ऐसे समय में कांग्रेस ने सेना और देश का साथ नहीं दिया। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि, लोग अब कांग्रेस को पाकिस्तान के एजेंट के रूप में देखने लगे हैं।

अपने इस्तीफे पर एएनआई से बात करते हुए शर्मा ने कहा, ‘मैं सभी पदों और कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं। भारतीय वायुसेना से एयर स्ट्राइक के सबूत मांगने पर मैं कांग्रेस पार्टी से बेहद निराश हूं। मैं पार्टी के इस रुख से बेहद दुखी हूं।’

बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता विनोद शर्मा ने कहा, ‘मैंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को दर्जनों बार पत्र लिखकर आगाह किया कि जनता हमें पाकिस्तानी एजेंट कह रही है। पार्टी इस मुद्दे पर अपना स्टैंड बदले, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। लिहाजा मैंने दुखी मन से कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।’ विनोद शर्मा ने कांग्रेस पर कई गंभीर आरोप भी लगाए। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी में काफी गिरावट आ गई है। अब कहीं से यह नहीं लगता कि कांग्रेस कोई पार्टी है। कांग्रेस में दुकानदारी सिस्टम चल रहा है। पैसे से कांग्रेस में कोई भी पोस्ट पटना से दिल्ली तक खरीदा जा सकता है।’ शर्मा ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा पर भी गलत लोगों का साथ देने का आरोप लगाया।

बिहार के इस कांग्रेस नेता का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब इस पार्टी के वरिष्ठ नेता देश के सशस्त्र बलों को कमजोर करने में लगे हुए हैं। इन कांग्रेस के कई नेताओं के बयानों का इस्तेमाल पाकिस्तानी मीडिया ने भारत को कमजोर करने के लिए भी किया है। कुछ दिनों पहले दिग्विजय सिंह ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान की प्रशंसा की थी और उन्होंने यह भी कहा था कि पाकिस्तान के बालाकोट में हुई एयर स्ट्राइक के सबूत सरकार को देने चाहिए। इसी तरह कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी के लिए यूपीए सरकार को श्रेय दे रहे थे।

राहुल गांधी और उनकी पार्टी के नेताओँ द्वारा देश को तोड़ने वाले बयान देने की एक लंबी लिस्ट है। वास्तव में, इस सबसे पुरानी पार्टी के नेताओं से किसी भी प्रकार की परिपक्वता और राज्य कौशल का दिखना दुर्लभ ही है। एयर स्ट्राइक के बाद विभिन्न पाकिस्तानी मीडिया चैनलों और वहां के राजनेताओं ने भारत के विपक्षी दलों के नेताओं के बयानों और उनके ट्वीट्स का हवाला देते हुए भारत को निशाना बनाया है। इमरान खान ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की अगुवाई में पीएम मोदी पर निशाना साधने और कश्मीर के मुद्दे पर भारत विरोधी प्रचार फैलाने के लिए कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी का एक भाषण ट्वीट किया था।

 मनीष तिवारी ही नहीं, कपिल सिब्बल और नवजोत सिंह सिद्धू सहित अन्य कांग्रेस नेताओं ने भी एयर स्ट्राइक पर संदेह जताया और वायुसेना के हवाई हमलों पर सवाल उठाया है। नवजोत सिंह सिद्धू ने न केवल इस मुद्दे का राजनीतिकरण किया बल्कि एक कदम आगे बढ़कर सुझाव दिया कि हवाई हमले असफल थे और यह एक मात्र चुनावी नौटंकी थी। इस मामले में कपिल सिब्बल भी पीछे नहीं थे। उन्होंने भी आतंक के खिलाफ भारत की लड़ाई का राजनीतिकरण करने का प्रयास किया है।

विपक्षी दलों को यह बात अच्छे से समझ लेनी चाहिए कि राष्ट्र के लिए नफरत वाली विचारधारा शहरी भारत में मुट्ठी भर लोगों तक ही सीमित है, उनके अलवा भारत का अधिकांश हिस्सा देशभक्ति से भरा हुआ है। आम जनता के ये राष्ट्रवादी तेवर पुलवामा में हमारे जवानों पर हुए कायराना हमले के बाद तेज हो गए हैं। पाकिस्तान भारत के लिए एक अत्यंत संवेदनशील मुद्दा बना हुआ है और ऐसे समय में अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान परस्तों वाली भाषा बोलकर विपक्ष ने अपने लिए एक गहरी खाई तैयार कर ली है। इतनी गहरी खाई कि इसमें से वह आसानी से अगले 10 सालों तक नहीं निकल पाएगा।

बिहार कांग्रेस के प्रवक्ता विनोद शर्मा ने आज के समय की राजनीतिक परिस्थिति की इसी नब्ज को पकड़ा है। उन्होंने आग्रह किया कि हमें एयर स्ट्राइक का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए जैसा कि राहुल गांधी कर रहे हैं। उनका कहना है कि, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हमें अपने सशस्त्र बलों की हर कार्रवाई का समर्थन करना चाहिए। हमें इन स्थितियों में एकजुट होना चाहिए।

यह बिल्कुल शर्मनाक बात है कि ऐसे समय में जब कांग्रेस को पूरे देश के साथ मजबूती से खड़ा होना चाहिए, उस समय में वह अनावश्यक राजनीतिक टिप्पणी कर रही है और पाकिस्तान को अपनी बातों से भारत के खिलाफ चारा मुहैया करा रही है। यह केवल कांग्रेस पार्टी के अवसरवादी और गैर जिम्मेदार चरित्र को ही प्रदर्शित करता है।

Exit mobile version