पीएम मोदी ने लांच किया वन नेशन, वन कार्ड, देशभर में अब एक कार्ड से कर सकेंगे शॉपिंग और सफर

मोदी वन नेशन वन कार्ड

PC: Jagran

गुजरात के अपने पहले दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को कई सौगातें दी हैं। यहां गुजरात के गांधीनगर में उन्होंने ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’ का शुभारंभ किया। वहीं, गुजरात के अहमदाबाद से वन नेशन-वन टैक्स के बाद वन नेशन वन कार्ड का सपना भी पूरा कर दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने गुजरात दौरे के पहले दिन राज्य को कईं सौगातें दी हैं। उन्होंने यहां वन नेशन-वन टैक्स के बाद अब वन नेशन वन कार्ड का सपना भी पूरा कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में पहली बार नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को लॉन्च किया है जिसे भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम स्वागत के साथ ईजाद किया है। अब देशभर के सभी शहरों के ट्रांसपोर्ट सिस्टम में इस कार्ड के जरिये भुगतान किया जा सकेगा। ये कार्ड रुपे कार्ड से चलता है और इससे आपकी यात्रा संबंधी सभी परेशानियां भी खत्म हो जाएगी।

पीएम मोदी ने अहमदाबाद के मेट्रो सिटी ट्रेन सेवा के पहले चरण का आज उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने एनसीएमसी का भी शुभारंभ किया। पीएम मोदी ने कहा, ‘‘ये कार्ड रुपे कार्ड से चलता है और इससे आपकी यात्रा संबंधी सभी दिक्कतें खत्म हो जाएगी। कई बार हमारे पास मेट्रो, बस या ट्रेन या टोल और पार्किंग शुल्क देने के लिए नकद में भुगतान करने के लिए खुल्ले रुपये नहीं होते । इस मुद्दे से निपटने के लिए एक स्वचालित किराया संग्रह प्रणाली लायी गई।’’

नेशनल अर्बन ट्रांसपोर्ट पालिसी (NUTP), 2006 में देश के नागरिकों के लिए इस तरह का कार्ड प्रदान करने का प्रावधान है लेकिन कांग्रेस ने कभी इसपर अमल नहीं किया। मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद सार्वजनिक यातायात में प्रयोग के लिए देश में जल्द ही वन नेशन-वन कार्ड योजना पर काम करना शुरू कर दिया। पिछले साल इसे जल्द ही लागू करने की भी बात कही थी और अब आखिरकार पीएम मोदी ने इसकी घोषणा कर दी है।

पीएम मोदी ने कहा, “चूंकि ये प्रणाली अलग-अलग लोगों ने बनाई थी तो एक शहर में जारी कार्ड दूसरे शहर में काम नहीं करता था। इसलिए हमने इस मुद्दे से निपटने के लिए कई मंत्रालयों, विभागों और बैंकों से कहा।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘अब ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ का हमारा सपना साकार हो गया है।

इस कार्ड की खास बातें:  

-वन नेशन वन कार्ड रुपए कार्ड  डेबिट, क्रेडिट कार्ड की तरह ही है जिसे आप किसी भी बैंक के द्वारा प्राप्त कर सकेंगे।

-ये कार्ड रेगुलर डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह कांटैक्टलेस कार्ड होता है जो की मेट्रो रेल स्मार्ट कार्ड की तरह ही है जिसे स्वीकार (SWEEKAR) नाम दिया गया है।

-पीओएस मशीन पर स्वाइप करने के साथ ही मेट्रो स्टेशनों पर मौजूद एएफसी गेट पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा कार्ड का इस्तेमाल मेट्रो, बस, सब अर्बन रेलवे, टोल, पार्किंग, स्मार्ट सिटी और रिटेल पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए भी कर सकते हैं।

– इस कार्ड की मदद से एटीएम पर 5% और दूसरे आउटलेट्स पर 10% तक का कैशबैक भी यूजर को मिल सकता हैं।

– ये कार्ड 25 से ज्यादा बैंकों में उपलब्ध होगा जिसमें SBI और पीएनबी जैसे कई बड़े बैंक शामिल हैं।

-इस कार्ड को Paytm पेमेंट्स बैंक से भी जारी किया जाएगा। इसका मतलब है कि अगर आप पेटीएम यूजर हैं तब इसका फायदा ले पाएंगे।

आज की भागदौड़ की दुनिया में इस कार्ड से आम जनता को काफी सुविधा होगी और उन्हें लंबी कतार से निजात मिल सकेगी। टिकट काउंटरों पर भीड़ कम होगी जिससे यात्रा सुगम तो होगी ही साथ ही समय की भी बचत होगी। सिंगापुर, लंदन, पेरिस, सिडनी, पर्थ, मेलबर्न जैसे शहरों में इस तरह के कार्ड का इस्तेमाल पहले से ही हो रहा है और भारत में भी अब ये कार्ड इस्तेमाल होगा।

Exit mobile version