पीएम मोदी ने किया विश्‍वनाथ कॉरिडोर का शिलान्यास, सेना में महिलाओं के लिए की ख़ास घोषणा

मोदी उत्तर प्रदेश

PC: Bhaskar

आगामी लोकसभा चुनाव नज़दीक हैं, ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी अपने एक महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश के दौरे पर आने वाले हैं। अपने यूपी के दौरे में वे वाराणसी, कानपुर, नोएडा, गाज़ियाबाद और आगरा जैसे शहरों में दर्जनों प्रोजेक्ट्स के लोकार्पण के साथ-साथ कईं प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे। सबसे पहले वे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी गये हैं जहां सर्वप्रथम उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में आधे घंटे तक दर्शन व पूजन किया। इसके बाद फावड़े से खोदकर बहुप्रतीक्षित विश्‍वनाथ कॉरिडोर का शिलान्यास किया। इसके बाद पीएम मोदी ने सांस्कृतिक हस्तकला संकुल के मंच से महिलाओं को संबोधित किया। इसके साथ ही उन्होंने स्वयं सहायता समूहों से जुड़कर अपनी जिंदगी को नए मुकाम तक ले जाने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया। उन्होंने देश के विकास में महिलाओं की भागीदारी पर प्रकाश भी डाला। आज वो अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर 5 महिला स्वयं-सहायता समूह को प्रशस्ति पत्र भी देंगे। 

सांस्कृतिक हस्तकला संकुल के मंच से उन्होंने महिलाओं की प्रेरणादायी कहानियों को सुना और उन्हें संबोधित करते हुए कहा, “आज महिलाओं ने खुद को तो आगे बढ़ाया ही है साथ ही देश और समाज को भी आगे बढ़ाकर नए मुकाम पर ले जाने काम कर रही हैं। हमारे नए भारत का सपना यही तो है जहां नारी सशक्त हो, सबल हो और देश के विकास में बराबर की भागीदार हो।‘ महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। हामारी सरकार द्वारा मातृत्व अवकाश को 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते किया गया। सरकार द्वारा एक और फैसला लिया गया है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि एनडीए सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए पूरी तरह समर्पित है। जन्म से लेकर जीवन के हर चरण में, बेटियों और बहनों की रक्षा और सशक्तिकरण के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की है। इस दौरान हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लिए गये एक नए फैसले के बारे में भी महिलाओं को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब  भारतीय सैन्य सेवाओं के कुछ क्षेत्रों में महिलाओं को पर्मानेंट कमिशन दिया जाएगा। इस घोषणा से अवश्य ही बीजेपी पार्टी को आगामी लोकसभा चुनाव में मदद मिलेगी। सत्ता में आने के बाद से ही एनडीए सरकार महिलाओं की भागीदारी को देश के विकास में बढ़ाने के लिए प्रयासरत रही है और ये एनडीए सरकार के फैसलों में नजर भी आया।

वाराणसी के बाद अपने प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी कानपुर जाएंगे। यहां लखनऊ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लोकार्पण के साथ ही, आगरा मेट्रो रेल परियोजना, पनकी पावर प्लांट सहित अन्य प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के पांच लाभार्थियों को आवास की चाबियां सौंपने के बाद एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

इसके बाद पीएम मोदी गाजियाबाद जाएंगे। वहां दिलशाद गार्डन-शहीद स्थल नया बस अड्डे का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वे शहीद स्थल स्टेशन से मेट्रो रेल को भी हरी झंडी दिखाएंगे और हिंडन एयरपोर्ट सिविल टर्मिनल का भी लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ हाईस्पीड आरआरटीएस परियोजना का भी शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, पेयजल और आवास संबंधी कई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे और इसके बाद वे जनसभा को संबोधित करेंगे।

खबरों की मानें तो चुनाव आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है। ऐसे में पीएम मोदी का यह दौरा बड़ा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भाजपा का उत्तर प्रदेश पर पूरा चुनावी फोकस है। उत्तर प्रदेश की कुल लोकसभा सीटों की संख्या 80 है जिनमें से भाजपा ने वर्ष 2014 के आम चुनावों में 71 सीटें जीती थीं। भाजपा अध्यक्ष पहले ही यह कह चुके हैं कि अब की बार भाजपा की सीटें 71 से 72 जरूर हो सकती हैं, 71 से 70 नहीं! चुनाव से ठीक पहले इतने विकास कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास करने के बाद भाजपा एक बार फिर अपने नारे ‘सबका साथ- सबका विकास’ को मज़बूती देना चाहती है। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद केंद्र सरकार द्वारा पाकिस्तान को करारा जवाब दिया गया, जिसकी वजह से प्रधानमंत्री की छवि को मज़बूती मिली है। वहीं लगातार देशविरोधी बयानों के कारण विपक्ष पहले ही बैकफुट पर है। आम जनता की सोच से एकदम अलग अनुभूति को हवा देकर विपक्ष ने आम जनता के बीच अपनी साख गिराई है।

Exit mobile version