सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील का दावा, उन्हें CJI को बदनाम करने के लिए दिया गया था ऑफर

रंजन गोगोई

PC: localkhabar

किसी भी लोकतन्त्र में न्यायपालिका की बड़ी गंभीर भूमिका होती है, लेकिन अब ऐसा लगता है कि देश की कुछ ताक़तें इसी न्यायपालिका की जड़ों को कमजोर करने में लगी हैं। दरअसल, कुछ दिनों पहले सुप्रीम कोर्ट में कार्यरत एक महिला कर्मचारी ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। 19 अप्रैल को उस महिला ने पिछले दिनों में उसके साथ हुए तथाकथित उत्पीड़न का ब्यौरा देते हुए एक हलफनामा सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों को भेजा था, लेकिन अब इन आरोपों की आड़ में चल रही एक बड़ी साजिश का पर्दाफाश हुआ है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के एक वकील उत्सव बैंस ने अब अपने एक फेसबुक पोस्ट में यह कहा है कि उसे चीफ जस्टिस के खिलाफ यह केस बनाने के लिए रिश्वत की पेशकश हुई थी।

https://twitter.com/utsavbains/status/1119658597519171585

वकील उत्सव बैंस ने फेसबुक पर एक विस्तृत रिपोर्ट लिखी है जिसमें उन्होंने यह बताया है कि उनको सम्बंधित मामले में सीजेआई के खिलाफ प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया के मंच से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का प्रस्ताव मिला था। उन्होंने लिखा है कि उनके ऑफिस में एक व्यक्ति उनसे मिलने के लिए आया और उनको चीफ जस्टिस के खिलाफ एक प्रेस वार्ता करने का आग्रह किया। इसके लिए उनको 50 लाख रुपये की रिश्वत की पेशकश की गई थी, हालांकि जब उन्होंने इसके लिए मना कर दिया तो उनको उनकी फीस 1.5 करोड़ तक बढ़ाने का प्रस्ताव मिला। उनके मुताबिक यह सुनने के बाद उन्होने उस व्यक्ति को ऑफिस से बाहर निकाल दिया। उन्होंने पोस्ट में लिखा है ‘वह व्यक्ति मुझसे किसी एजेंट के तौर पर बात कर रहा था, हालांकि जब मैंने उनसे इस बारे में और जानकारी मांगने की कोशिश की तो वह स्पष्ट रूप से उत्तर नहीं दे पाया। वह तथाकथित पीड़ित महिला के साथ अपने रिश्ते को भी ठीक से नहीं बता पा रहा था’।

अपनी पोस्ट में वह ये भी लिखते हैं कि उन्होंने इस बारे में खुद चीफ जस्टिस से भी बात करने की कोशिश की, लेकिन जब वे उनसे मिलने के लिए उनके आवास पर गए तो वे वहां नहीं मिले। अब उनका कहना है कि वे इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में एक विस्तृत हलफनामा दायर करेंगे। अपनी इस पोस्ट में वह अपनी कही हर एक बात के सच होने का भी दावा करते हैं। वे लिखते हैं ‘अगर मेरी कही कोई बात झूठ निकलती है, तो मैं सर्वोच्च न्यायालय में अपनी प्रैक्टिस करना छोड़ दूंगा।

वकील उत्सव बैंस के इस बात के खुलासे के बाद से यह तो साफ हो गया है कि चीफ जस्टिस रणजं गोगोई के खिलाफ कोई बड़ी साजिश रच रहा है। खुद चीफ जस्टिस रंजन गोगोई इस बात को कह चुके हैं कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप पूरी तरह निराधार हैं। इस मामले में जब शनिवार को कोर्ट में सुनवाई हुई तो रंजन गोगोई ने कहा ‘न्यायतंत्र की स्वतंत्रता खतरे में है। अगर जजों को ऐसे अपमानित किया जाएगा तो कोई अच्छा शख्स जज क्यों बनना पसंद करेगा?’ इस मामले में कौन सच बोल रहा है, और कौन झूठ, यह तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा, लेकिन वकील उत्सव के इस खुलासे के बाद यह तो स्पष्ट है कि चीफ जस्टिस को उनके पद से हटाने की एक बड़ी साजिश रची जा रही है।

Exit mobile version