भारत ने नाकाम की पाकिस्तानी एयरफोर्स की बड़ी साजिश, टोही ड्रोन के साथ एफ-16 विमानों के पूरे बेड़े ने की थी नापाक कोशिश

पाकिस्तान एफ-16

PC : indiatoday

भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर से बड़ी पाकिस्तानी साजिश को नाकाम कर दिया है। पाकिस्तान ने सोमवार अल सुबह एफ-16 विमानों का एक बेड़ा पंजाब बॉर्डर पर भारतीय सेना की टोह लेने भेजा था। ये पाकिस्तानी लड़ाकू जेट्स एक सर्विलांस ड्रोन के साथ उड़ान भर रहे थे। जैसे ही भारत को राडार के जरिए इसकी जानकारी मिली तो अलर्ट एयरफोर्ट टीम ने सुखोई और मिराज की मदद से पाकिस्ती एफ-16 विमानों को वापस खदेड़ दिया और उनके नापाक मंसूबे नाकामयाब कर दिए।

दरअसल, बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान को हर पल भारतीय वायुसेना का खौफ बना रहता है। भारत की एयर स्ट्राइक के बाद डरे हुए पाकिस्तान ने एहतियातन एक महीने तक अपना हवाई क्षेत्र बंद किया हुआ था। हमले के डर से पाकिस्तान ने अपनी पूरी नौसेना की भी तैनाती कर रखी है और साथ ही पब्लिक एडवाइजरी जारी कर रखी है।

यह भारतीय सेना का डर ही है कि पाकिस्तान बार-बार भारतीय सेना की गतिविधियों की टोह लेने की कोशिश करता रहता है। कुछ दिनों पहले एक मानवरहित यान राजस्थान के गंगानगर में घुस आया था जिसे भारतीय सेना द्वारा मार गिराया गया था। पिछले महीने ही भारत-पाक सीमा के बीकानेर सेक्टर में भारतीय वायुसेना के सुखोई -30 लड़ाकू जेट ने हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल की मदद से पाकिस्तानी सैन्य ड्रोन को नष्ट किया था। राजस्थान में पाकिस्तान से लगे बॉर्डर वाले इलाकों में पाकिस्तान पिछले दिनों कई ड्रोन भेज चुका है जिन्हें भारतीय सेना द्वारा हर बार नष्ट कर दिया गया।

सोमवार तड़के तो पाकिस्तान ने हद ही कर दी। उसका एफ-16 लड़ाकू विमानों का पूरा बेड़ा ही भारतीय सीमा के पास आ गया। तड़के तीन बजे पंजाब सीमा पर एफ-16 लड़ाकू विमानों का यह बेड़ा आया था। इस बेड़े में चार लड़ाकू विमान थे जो एक सर्विलांस ड्रोन के साथ उड़ान भर रहे थे। तड़के करीब तीन बजे भारतीय वायुसेना की राडारों ने इन पाकिस्तानी विमानों और यूएवी की हलचल को पकड़ा, जो पंजाब बॉर्डर में खेमकरन सीमा के बेहद निकट थे। भारतीय वायुसेना ने मुस्तैदी दिखाते हुए तुरंत अपने सुखोई और मिराज विमानों को रवाना कर दिया। भारतीय लड़ाकू विमानों को देखकर पाकिस्तानी विमान वापस अपनी सीमा में लौट गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तानी विमानों का मकसद संवेदनशील इलाकों में भारतीय सेना की तैनाती का पता लगाना था। भारतीय वायुसेना इस पूरे घटनाक्रम की जांच कर रही है।

पाकिस्तानी एयरफोर्स की नापाक हरकतों को देखते हुए भारतीय एयरफोर्स अथॉरिटी अपने सिग्नल सिस्टम को बेहद मजबूत बना रही है। एयरफोर्स अथॉरिटी अपने राडार सिस्टम को लगातार अपग्रेड कर रही है। बता दें कि, इंडियन एयरफोर्स के पास यूएस व फ्रेंच तकनीक पर आधारित राडार सिस्टम मौजूद हैं, लेकिन अब एरो सेट तकनीक के माध्यम से वायुसेना ने इस राडार सिस्टम को और ज्यादा मजबूत बनाया है। इस तकनीक के जरिये हमारी राडार 350 किलोमीटर की दूरी पर ही दुश्मन के एयरक्राफ्ट को पकड़ लेती है जिससे दुश्मन की नापाक साजिशें हर बार नाकाम हो रही है।

मार गिराए 10 पाक सैनिक

इस घटना के बाद सोमवार को दिन भर एलओसी पर भयंकर गोलीबारी जारी रही। राजौरी से पुंछ तक पाकिस्तानी सेना ने दिनभर गोलाबारी की जिसका देर शाम भारतीय सेना ने जबरदस्त जवाब दिया। पुंछ सेक्टर में भारतीय सेना ने जोरदार जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान की 8 चौकियों को तबाह कर दिया और 10 पाक सैनिकों को मार गिराया। भारत की इस कार्रवाई से सीमा पार भारी नुकसान की खबर है। वहां बार-बार एंबुलेंस आ-जा रही हैं। इससे पहले पाकिस्तानी गोलाबारी में सीमा सुरक्षा बल का एक इंस्पेक्टर शहीद हो गया। जबकि एक महिला सहित पांच वर्षीय बच्ची की मौत हो गई थी।

इस तरह एक तरफ तो पाकिस्तान भारत के कार्रवाई के अंदेशे से डरा हुआ है तो दूसरी तरफ सीमा पार से गोलीबारी कर दबाव भी बनाना चाहता है। इसी चक्कर में उसकी पहले से ही कंगाल अर्थव्यवस्था दिनों-दिनों और ज्यादा गर्त में जाती जा रही है। वहीं भारतीय सेना पूरी तरह चौकस है। हमारी सेना हर स्तर पर पाकिस्तान को करारा जवाब दे रही है।

Exit mobile version