जब अक्षय ने इंटरव्यू में पूछा कि अलादिन का चिराग मिले तो क्या 3 विश मांगेंगे पीएम मोदी तो जानिए पीएम ने क्या दिया जवाब

अक्षय कुमार पीएम मोदी इंटरव्यू

PC : ANI

देश के प्रधानमंत्री के बारे में हर छोटी से छोटी बात जानने की उत्सुकता हमेशा जनता के मन में रहती है। उन्हें क्या पसंद है, क्या नापसंद है, उनका बचपन कैसा रहा, क्या आदतें हैं और उनके जीवन से जुड़ी तमाम अनछुई घटनाएं जानने की जिज्ञासा लोगों के मन में रहती हैं। उस पर भी यदि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनछुए पहलू हों तो बात ही क्या। आज ऐसा ही एक इंटरव्यू सामने आया है जिसमें पीएम मोदी राजनीतिक बातों से परे खुलकर अपने जीवन से जुड़े अनछुए पहलुओं के बारे में चर्चा करते नजर आ रहे हैं। खास बात यह है कि, यह इंटरव्यू किसी मीडिया हाउस या किसी पत्रकार ने नहीं लिया बल्कि बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा लिया गया है।

अभिनेता अक्षय कुमार ने सोमवार को ट्वीट करके बताया था कि वे अनजान और अपरिचित क्षेत्र में कदम रखने वाले हैं। अगले ही दिन उन्होंने इसका खुलासा भी कर दिया। मंगलवार को उन्होंने एक ट्वीट किया और बताया कि वे बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से खुलकर और बिल्कुल गैर राजनीतिक बातचीत करेंगे और न्यूज एजेंसी एएनआई पर इसका प्रसारण होगा। अक्षय ने लिखा था, ‘‘जब पूरा देश चुनाव और राजनीति पर बातें कर रहा है, यह एक राहत देने वाला इंटरव्यू है। अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बेलाग बातचीत पूरी तरह से गैर राजनीतिक और स्पष्ट होगी।’’ इसके जवाब में पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘प्रिय अक्षय कुमार, आपसे हर पहलू पर बात करके अच्छा लगा। उम्मीद है कि हमारी बातचीत सुनकर लोगों को आनंद आएगा। इसके बाद आज 9 बजे प्रसारित हुए इस इंटरव्यू में पीएम मोदी का अलग ही रूप देखने को मिला है। हंसी-ठहाके लगाते हुए और चुटकलों के साथ हुई अक्षय कुमार व पीएम मोदी की बातचीत के आइए कुछ अंश आपको बताते हैं-

अक्षय- क्या हमारे प्रधानमंत्री आम खाते हैं?

पीएम मोदी- (हंसते हुए) मैं आम खाता हूं और मुझे आम पसंद भी है। वैसे जब मैं छोटा था तो हमारे परिवार की स्थिति ऐसी नहीं थी की खरीद कर खा सकें। लेकिन हम खेतों में चले जाते थे और वहां पेड़ के पके आम खाते थे।

अक्षय कुमार- अगर आप इजाजत दें तो मैं एक छोटा सा चुटकुला सुनाना चाहता हूं। एक चुटकुला है कि एक गुजराती अंतिम सांसे ले रहा था, तो पूछा कि बेटा कहां है? बेटा बोला- यहां हूं। उसने पूछा बेटी कहां है? बेटी बोली- यहां हूं। फिर पत्नी से भी पूछा तो वही जवाब आया। फिर उसने पूछा कि सब यहां हैं तो दुकान पर कौन है? मतलब कि गुजराती जो होते हैं, पैसे संभाल कर रखते हैं। सर आप क्या सच में गुजराती ही हैं ना? क्योंकि गुजराती जो होते हैं वे पैसों के लिए बहुत सही रहते हैं।

पीएम मोदी– मैं भी एक चुटकुला सुनाता हूं। एक बार प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आई। बर्थ पर कोई पैसेंजर था। नीचे खिड़की से झांक कर पूछा कि कौन सा स्टेशन है। नीचे से आदमी बोला चार आना दो तो बताता हूं। फिर उस व्यक्ति ने कहा जवाब की जरुरत नहीं है। अहमदाबाद ही होगा।

अक्षय- क्या प्रधानमंत्री को गुस्सा आता है?

पीएम मोदी- मेरे लिए कभी कोई कहेगा कि मुझे गुस्सा आता है, ये सरप्राइज होगा। राजी, नाराजगी और गुस्सा ये सब जीवन का हिस्सा है। मैं सख्त हूं, अनुशासित हूं लेकिन कभी किसी को नीचा दिखाने का काम नहीं करता। किसी को नीचा दिखा कर काम नहीं कराता, बल्कि प्रेरित कर के काम करवाता हूं।

अक्षय- मेरा जो अनुभव है कि गुस्सा निकाल लेना अच्छी बात है। बॉक्सिंग बैग में मार लेता हूं या समंदर किनारे जाकर जोर से चीख लेता हूं। आपका क्या मानना है?

पीएम मोदी- मेरी जो 20-22 साल की ट्रेनिंग है, अच्छी चीजों से नकारात्मकता को दबाना सीखा है। चपरासी से लेकर अधिकारी तक, मुझे गुस्सा करने का अवसर नहीं मिला। अंदर तो गुस्सा होता होगा, लेकिन मैं व्यक्त करने से रोकता हूं। गुस्सा नुकसान करता है। 

अक्षय मोदी- जैसे मैं अपने घर अपनी मां के साथ रहता हूं, आपका मन करता है आपकी मां, आपके भाई आपके सारे रिश्तेदार आपके साथ आपके घर में रहें?

पीएम मोदी- मैंने बहुत कम आयु में घर-बार, परिवार छोड़ चुका हूं। ऐसे में उतना अटैचमेंट नहीं रहा। मन तो होता है। कुछ दिन मां को बुला लिया था। उनके साथ समय बिताया। मां ने भी कहा कि मेरे पीछे क्या समय खराब करते हो। मैं गांव में रहूंगी, वहां लोगों से बातें करूंगी। मां भी देखती है कि कितना बिजी शेड्यूल है।

अक्षय- आप तीन या चार घंटे ही सोते हैं? मतलब सात घंटे सोना अमूमन एक शरीर को चाहिए ही चाहिए।

पीएम मोदी- राष्ट्रपति ओबामा जब मुझे मिले तो उनका भी पहला सवाल नींद को लेकर ही था…मोदी जी क्यों ऐसा करते हैं? हम दोनों अच्छे दोस्त हैं.. अब वे जब भी मुझसे मिलते हैं तो यही पूछते हैं कि तुमने मेरी बात मानी या नहीं…नींद बढ़ाई या नहीं?

अक्षय- अलादिन का चिराग मिल जाए तो आपकी तीन चाहतें क्या होंगी?

पीएम मोदी- समाजशास्त्री और शिक्षाविदों से आग्रह करूंगा कि आप कभी भावी पीढ़ी को अलादिन का चिराग वाली कहानी नहीं सुनाओ। मैं कहूंगा कि उन्हें मेहनत करना सिखाओ। यह कोई बाहर की फिलोसॉफी नहीं है। हमारे मूल में हैं। हम भारतीय मेहनतकश लोग होते हैं।

अक्षय कुमार– विपक्ष में आपके कोई दोस्त हैं? क्या कभी चाय पीना, खाना वगैरह साथ होता है?

पीएम मोदी- जरुर! शायद एक परिवार के रूप में सभी दल के लोग जुड़े हुए हैं। गुलाम नबी आजाद मेरे अच्छे दोस्त हैं। हालांकि, मैं ये बोलूंगा तो चुनाव में नुकसान हो सकता है। ममता दीदी साल में आज भी मेरे लिए एक-दो कुर्ते भेजती है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना जी साल में 3-4 बार खास तौर पर ढाका से मिठाई भेजती हैं। ममता दीदी को पता चला तो वो भी साल में एक-दो बार मिठाई जरूर भेज देती हैं और भी कई दोस्त हैं।

अक्षय कुमार- पहली मुलाकात याद है? मैंने आपको दो चुटकुले सुनाए थे, आपने भी एक सुनाया था। क्या पीएम बनने के बाद आपका ह्यूमर वही है या फिर आप कड़क हो गए हैं?

पीएम मोदी- ऐसा नहीं कि मैं बहुत कड़क हूं। काम करने-कराने का अपना तरीका है। आप किसी को झूठ बोलकर प्रभावित नहीं कर सकते। जैसे कि मैं मीटिंग लेता रहता हूं और कोई मोबाइल में बिजी रहता है, तो उससे पूछता हूं कि मैंने क्या बोला? वह बोल नहीं पाता, फिर उसे एहसास होता है। मुझे शब्दों से खेलना पसंद है। अब बातों का गलत अर्थ निकाल लिया जा सकता है। बोलने से डर लगता है कि मैं कुछ बोलूं और टीआरपी की वजह से गलत मतलब निकाल लिया जाए। परहेज करता हूं। हां लेकिन दोस्तों के साथ हंसना-बोलना होता है।

अक्षय कुमार- क्या आपने कभी सोचा था कि प्रधानमंत्री बनेंगे? सोचा था तो कब सोचा था? आप पीएम नहीं होते तो सन्यासी होते?

पीएम मोदी- मैंने कभी नहीं सोचा था कि पीएम बनूंगा। मैं सेना में जाना चाहता था। कोई गाइडेंस नहीं मिलता था। भटकता हुआ यहां पहुच गया। कहा नहीं जा सकता है कि पीएम नहीं होता तो क्या होता।

अक्षय- आपका रिटायरमेंट और पोस्ट रिटायरमेंट के बारे में कुछ सोचा है? 

पीएम मोदी- मेरा रिटायरमेंट का कोई प्लान नहीं है और ना मैंने इस बारे में सोचा है।

अक्षय- क्या बैंक में खाता था आपका? 

पीएम मोदी- विधायक बनने से पहले मेरे पास कोई खाता नहीं था। विधायक बनने के बाद मेरा खाता खुला।

इस तरह प्रधानमंत्री मोदी ने अपने जीवन के कई अनछुए पहलुओं को इस इंटरव्यू में जनता के सामने रखेष। प्रधानमंत्री मोदी ने इंटरव्यू के दौरान अक्षय कुमार और उनरकी पत्नी ट्विंकल खन्ना पर भी मजेदार बात कही। उन्होंने कहा, “मैं सोशल मिडिया जरूर देखता हूं इससे मुझे बाहर क्या चल रहा है इसकी जानकारी मिलती है। मैं आपका भी और टविंकल खन्ना जी का भी ट्विटर देखता हूं और जिस तरह वो मुझ पर गुस्सा निकालती हैं तो मैं समझता हूं की इससे आपके परिवार में बहुत शांति रहती होगी। यह सुनकर अक्षय  भी मुस्कुरा दिए। इस इंटरव्यू में पीएम मोदी का जो रूप दिखा है वह इस चुनावी मौसम में लोगों को खूब रास आ रहा है। यही कारण है कि इस इंटरव्यू की वीडियोज तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

Exit mobile version