स्मृति के खिलाफ फैलाई गयी फेक न्यूज़, आलोचना के बाद किया डिलीट

स्मृति ईरानी

PC: indiatvnews

फेक न्यूज़ सोश्ल मीडिया के लिए जहां एक ओर पोषक का काम करती है वहीं दूसरी ओर सोश्ल मीडिया को खोखला भी बनाती है। सोश्ल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां कोई भी खबर आसानी से और तेज़ी से फैल जाती है।एक तरफ जहां इस चीज़ के फायदे है तो कुछ नुकसान भी हैं। ऐसी ही एक फेक न्यूज़ उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस नाम के एक ट्विटर हैंडल पर भी शेयर की जा रही थी। न्यूज़ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बारे मे थी ।

दरअसल उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस ने आपने ट्विटर हैंडल से एक फोटो शेयर की जिसमें दिखाया गया कि ‘स्मृति ईरानी कह रही है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीति से सन्यास लिया तो वह आत्महत्या कर लेंगी।‘ हालांकि, बाद में जब इस फेक न्यूज़ का भांडा फूटा तो कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल से ये पोस्ट हटाना दिया। ये खबर पूरी तरह से फेक थी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ऐसा कोई बयान कभी दिया ही नहीं।

इस फेक न्यूज़ की हमने पड़ताल की तो मामला कुछ ही सामने आया। एक आसान से गूगल सर्च से ही इस फेक न्यूज़ का खुलासा हो गया। नवभारत टाइम्स की 4 फरवरी 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक स्मृति ईरानी ने पुणे के एक कार्यक्रम में कहा था कि जब पीएम मोदी राजनीति से सन्यास लेंगे तब वो भी राजनीति छोड़ देंगी. इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस कार्यक्रम में जब एक दर्शक ने पूछा कि क्या वह भी प्रधानसेवक बनने की रेस में हैं तो इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा था, ‘जिस दिन प्रधानसेवक नरेंद्र मोदी राजनीति से संन्यास ले लेंगे, मैं भी भारतीय राजनीति को अलविदा कह दूंगी।‘स्मृति ईरानी प्रधानमंत्री मोदी के लिए अपना सम्मान ज़ाहिर करते हुए ये बात कही थी। स्मृति ईरानी पीएम मोदी को अपना रोल मॉडल मानती हैं और ये बात वो कई बार सार्वजनिक मंच से कह भी चुकी हैं। स्मृति ईरानी ने कहीं भी आत्महत्या करने की बात नहीं कही थी लेकिन फिर भी ‘उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस सेवादल’ नाम के एक ट्विटर हैंडल उनके इस बयान को तोड़-मोड़ कर पेश किया और इसे बड़े ही शर्मनाक तरीके से मोहब्बत का नाम दिया और लिखा कि ‘इस मोहब्बत को क्या नाम दूं?’ बाद में इस ट्वीट को डिलीट भी कर दिया। जिस स्मृति ईरानी को पीएम मोदी अपनी छोटी बहन कहते हैं उस भाई बहन के रिश्ते पर इस पार्टी ने गंदी राजनीति की जो बेहद शर्मनाक है।

 

स्मृति ईरानी अपने साफ और सटीक बयानों को लेकर अपनी एक अलग और मज़बूत छवि रखती है। संसद में भी कई बार उन्होनें बड़े बड़े दिग्गजों की बोलती बंद की है जो कांग्रेस को बिलकुल रास नहीं आता। अब इस फेक न्यूज़ ऐसे में कांग्रेस का ये फेक न्यूज़ का एजेंडा खुद उसपर ही भारी पड़ गया। कांग्रेस पार्टी को शर्म आनी चाहिए कि वो सत्ता की हताशा में इस तरह की निम्न स्तर की राजनीति कर रही है।

Exit mobile version