दिल्ली सीएम केजरीवाल की पत्नी पर लगा 3 वोटर कार्ड रखने का आरोप, शिकायत दर्ज

सुनीता केजरीवाल वोटर आईडी

(PC: India Today)

लोकसभा चुनावों के बीच दिल्ली सरकार की मुश्किलें बढ़ती नज़र आ रही हैं। दरअसल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के खिलाफ शिकायत दर्ज़ कराई है। सुनीता केजरीवाल पर आरोप है कि उनके पास 3 वोटर आईडी कार्ड्स है। ये शिकायत भाजपा प्रवक्ता और नेता ‘हरीश खुराना’ ने दर्ज़ करायी है। शिकायत याचिका दिल्ली के ‘तीस हजारी’ कोर्ट में दर्ज़ करायी गयी है। खुराना का आरोप है कि सुनीता केजरीवाल के पास 3 वोटर आईडी कार्ड है। खुराना ने आरोप लगाते हुए कहा कि ‘दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी के पास एक मतदाता पहचान पत्र गाजियाबाद के साहिबाबाद, दूसरा दिल्ली में चांदनी चौक के सिविल लाइन का और एक बंगाल का है।’ आपको बता दें कि एक से अधिक मतदाता पहचान पत्र रखना जनप्रतिनिधि कानून के तहत अपराध की श्रेणी में आता है।

शिकायत याचिका में कहा गया कि ‘चुनावी प्रक्रियाओं और मानदंडों की पूरी अवहेलना और गलत तरीके से आम आदमी पार्टी (AAP) को फायदा पहुंचाने के लिए उन्होंने जानबूझकर तीन अलग-अलग स्थानों पर मतदाता सूची में अपना नाम बनाए रखा।’ हरीश खुराना ने अपनी याचिका में रिप्रजेंटेशन ऑफ दी पीपल्स एक्ट, 1950 (जनप्रतिनिधित्व कानून) की धारा 31 और आईपीसी की धारा 417 के तहत उनके खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है।

वहीं, हरीश खुराना ने ट्वीट करते हुए आप पार्टी पर निशान साधते हुए कहा कि ‘अरविंद केजरीवाल जी क्या आप बता सकते है कि आपकी पत्नी ने 3 वोटर कार्ड्स क्यों रखे हुए है ? एक दिल्ली से , एक यूपी से और एक बंगाल से। खुराना ने आगे लिखा के दूसरों पर उंगली उठाने से पहले खुद को देख लेना चाहिए। खुराना ने इस ट्वीट में मनोज तिवारी और गौतम गंभीर को भी टैग किया।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही आम आदमी पार्टी की पूर्वी दिल्ली से उम्मीदवार आतिशी ने मशहूर क्रिकेटर और भाजपा प्रत्याशी गौतम गंभीर के खिलाफ 2 वोटर कार्ड रखने का आरोप लगया था।  उन्होंने गंभीर के खिलाफ दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में याचिका भी दायर की थी। आतिशी ने सेक्शन 155 (2) के तहत कोर्ट में शिकायत दर्ज कर मामले की पुलिस जांच कराने की मांग की थी। आतिशी ने गौतम गंभीर पर आरोप लगाते हुए कहा था कि ‘नामांकन पत्र में चुनाव आयोग से कोई जानकारी छुपाना भी दंडनीय अपराध है।’ इस अपराध में एक साल तक की जेल भी हो सकती हैं। आतिशी के मुताबिक, गौतम गंभीर के नाम पर एक राजेंद्र नगर तो दूसरे करोल बाग की वोटर आइडी है।’ हालांकि, इसपर गंभीर ने अपनी सफाई दी थी और आतिशी पर ही निशाना साधा था। गंभीर ने अपने जवाब से अपनी पार्टी की बोलती बंद कर दी थी। अब अरविंद केजरीवाल की पत्नी के खिलाफ तीन वोटर आईडी रखने की शिकायत से उनकी पार्टी को भी बड़ा झटका लगा है। दिल्ली में पहले ही सत्ता खोने कि कगार पर आप पार्टी पर इसका क्या असर पड़ेगा ये देखना दिलचस्प होगा।

Exit mobile version