अब फैंस पूछ रहे उर्मिला से सवाल- क्यों भगवान की याद आने में लग गए इतने साल

उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस

PC : bollywood Tadka

लकड़ी की काठी, काठी पे घोड़ा, घोड़े की दुम पर जो मारा हथौड़ा… आज भी जब यह गाना बच्चों के बीच बज उठता है तो उनके पांव बिना थिरके नहीं रहते। यह गाना 1983 में रिलीज हुई शेखर कपूर की फिल्म मासूम का है। इस गाने में उर्मिला मातोंडकर ने काम किया था। उर्मिला के जीवन का यह वह दौर था जब वह बाल कलाकार के तौर पर वह फिल्मों में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर रही थी। उर्मिला इन दिनों सुर्खियों में है। इस समय उनके सुर्खियों में रहने की ढेर सारी वजहें हैं लेकिन आज हम आपको उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत से लेकर इसके उत्थान और पतन व इसके बाद एक समय ऐसा भी था जब वह सार्वजनिक जीवन से लगभग गायब ही हो गई थी, उस सबके बारे में बताने वाले हैं।

मराठी परिवार में जन्मी उर्मिला के पिता एक लेक्चरर थे। उर्मिला को बचपन से ही एक्टिंग का शोक था। उनके करियर की पहली फिल्म मराठी भाषा में थी जो 1980 में आई। श्रीराम लागू की इस फिल्म ‘जाकोल’ में उन्होंने बतौर बाल कलाकार काम किया था। 1983 में फिल्म मासूम के बाद 1989 में आई मलयालम फिल्म चाणक्य में उन्हें महज 15 साल की उम्र में कमल हसन के साथ काम करने का मौका मिला। यही वह फिल्म थी जिसके बाद उर्मिला मातोंडकर की बॉलीवुड में एंट्री हुई।

इसके बाद 1995 में एक फिल्म आई ‘रंगीला’। इस फिल्म से उर्मिला ने बतौर अभिनेत्री हिंदी सिनेमा में अपनी धाक जमा दी। इस फिल्म ने उर्मिला को बतौर लीड और बोल्ड एक्ट्रेस के रूप में स्थापित कर दिया था। आमिर खान और जैकी श्रॉफ जैसे मंझे हुए एक्टर्स वाली इस फिल्म में उर्मिला ने बोल्ड सीन कर सबको चौंका दिया था। फिल्म रंगीला की सफलता के बाद उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की ‘दौड़’, ‘सत्या’, ‘कौन’, ‘मस्त’, ‘भूत’, ‘प्यार तूने क्या किया’, ‘जंगल’, ‘एक हसीना थी’ जैसी फिल्मों में भी काम किया। उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की ‘कंपनी’ और फिल्म ‘आग’ में भी अपना आइटम नंबर दिया था।

यह ऐसा वक्त था जब उर्मिला का करियर टॉप पर था लेकिन धीरे-धीरे उनका करियर लगभग ठप पड़ गया। दरअसल इसकी वजह एक डायरेक्टर थे और वे राम गोपाल वर्मा ही थे। राम गोपाल वर्मा की हर फिल्म में उर्मिला होती थीं। उर्मिला मातोंडकर के रामगोपाल वर्मा के साथ अफेयर की खबरों ने बॉलीवुड के गलियारों में खूब सुर्खियां बटोरीं। दूसरी तरफ राम गोपाल वर्मा के साथ बॉलीवुड में कई लोगों की नहीं बनती थी। इसका परिणाम यह हुआ कि, बॉलीवुड के कई डायरेक्टर्स ने उर्मिला को फिल्मो में लेने से मना कर दिया। वर्मा की कई फिल्मों में काम करने के बाद जब राम गोपाल वर्मा ने भी उर्मिला को अपनी फिल्मों में लेना बंद कर दिया तो उन्हें कोई सहारा ना मिल सका और उर्मिला इंडस्ट्री से गायब हो गईं।

उर्मिला फिल्मी पर्दे पर आखिरी बार फिल्म ब्लैकमेल में एक आइटम डांस करती नजर आईं थीं। जब उनके द्वारा कांग्रेस की सदस्यता लेने की खबरें आईं तो वे अचानक से काफी समय बाद फिर से सुर्खियों में आ गईं। इस तरह कभी लोगों की चहेती रहीं उर्मिला मातोंडकर काफी समय बाद लाइम-लाइट में आई है। जब लोगों ने मीडिया में उर्मिला की चर्चाएं सुनीं तो स्वाभाविक रुप से उनके लाखों फैंस के मन में यह जानने की उत्सुकता हुई कि वे इतने दिनों तक कहां थीं और क्या कर रही थीं। उर्मिला के निजी जीवन के बारे में भी लोगों को जानने की उत्सुकता रही।

सार्वजनिक रूप से यह जानकारी उपलब्ध है कि एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने कश्मीर के मोहसिन अख़्तर मीर से शादी की है। मोहसिन उर्मिला से 9 साल छोटे हैं और कारोबारी परिवार से आते हैं। शादी के समय उर्मिला की उम्र 42 साल थी, जबकि मोहसिन 33 साल के थे। उर्मिला और मोहसिन की लव स्टोरी भी कोई कम रोचक नहीं है। लड़की लड़के से मिलती है, वे प्यार में पड़ जाते हैं और एक गुप्त समारोह में मोहसिन अख्तर उर्मिला से शादी कर लेते हैं। बताया जाता है कि, उर्मिला मातोंडकर ने 3 मार्च 2016 को एक गुप्त समारोह में अपने कश्मीरी प्रेमी, मीर मोहसिन अख्तर से शादी की थी।

मोहसिन ने कुछ समय के लिए इट्स ए मैन्स वर्ल्ड, मुंबई मस्त कलैंडर और लक बाय चांस जैसी फिल्मों में भी काम किया था। इसके अलावा उन्होंने मॉडलिंग की भी कोशिश की थी और तरुण कुमार, मनीष मल्होत्रा, विक्रम फडनीस और रन्ना गिल जैसे डिजाइनरों के लिए रैंप वॉक की थी। बताया जाता है कि साल 2014 में फ़ैशन डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा की भतीजी की शादी में उर्मिला और मोहसिन की पहली मुलाक़ात हुई थी। मोहसिन उर्मिला को पसंद करने लगे। उन्होंने करीब एक साल तक उर्मिला से बात करने की कोशिश की और वो कामयाब हुए और बाद में दोनों ने शादी कर ली।

उर्मिला मातोंडकर की शादी की खबर, उनके फैंस के लिए हृदय विदारक थी, इसी कारण उन्होंने उस आदमी के बारे में और जानने की कोशिश की, जिसने बॉलीवुड के सबसे योग्य बैचलर्स में से एक का पत्ता काट दिया था। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने यह दावा भी किया कि, उर्मिला ने धर्म परिवर्तन कर लिया है और अपना नाम बदल लिया है। जब चर्चाएं बढ़ने लगीं तो उर्मिला के पति मोहसिन अख़्तर ने स्पष्ट किया कि शादी के बाद उर्मिला मातोंडकर ने न तो धर्म बदला है और न ही अपना नाम। लेकिन दुर्भाग्य से इस बात की सच्चाई पर जोर देने के बजाय उर्मिला मातोंडकर ने विक्टिम कार्ड खेलना शुरू कर दिया। एक निडर, साहसी और बोल्ड एक्ट्रेस से यह बर्ताव लोगों का दिल तोड़ने वाला था।

उर्मिला ने अब राजनीति में अपनी नई पारी शुरू कर दी है और वे अपनी इस नई पारी में सफलता पाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए है। कांग्रेस में शामिल होने के बाद उर्मिला मातोंडकर ने मीडिया को दिये बयान में कहा, ‘मैं कांग्रेस में इसलिए शामिल हुई हूं क्योंकि मैं इस पार्टी की विचारधारा में विश्वास करती हूं। जिन मुद्दों की कांग्रेस बात करती है, मैं भी उन्हीं मुद्दों पर खड़ी होती हूं। मैंने सिर्फ चुनावों में खड़े होने के लिए ही पार्टी ज्वाइन नहीं की है।’ उर्मिला ने कहा कि वह बचपन से ही गांधी-नेहरू से प्रभावित रही हैं। उन्होंने कहा, ‘आज के दौर में संविधान में मिले अधिकारों को कहीं न कहीं नुकसान पहुंचाया जा रहा है, इसलिए मैं गलत के खिलाफ आवाज बनने के लिए कांग्रेस में आई हूं। उर्मिला के पार्टी ज्वाइन करने के 2 दिन बाद ही कांग्रेस ने उर्मिला मातोंडकर के उत्तरी मुंबई लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की आधिकारिक घोषणा भी कर दी है।

उर्मिला की हाल ही की मंदिर दर्शन की तस्वीर

उर्मिला मातोंडकर इस चुनावी दौर में काफी एक्टिव दिखाई दे रही हैं। अभी एक दिन पहले ही उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट की है। इस पोस्ट में उनकी एक फोटो है जिसमें उन्होंने गले में कांग्रेस के चुनाव चिन्ह वाली पट्टी पहनी हुई है और सिर पर तिलक लगा हुआ है। वे इस फोटो में किसी मंदिर में भगवान के दर्शन करते हुए नजर आ रही हैं। इससे पहले इस तरह की फोटो उन्होंने 2 साल पहले डाली थी। इससे पहले उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 25 अगस्त 2017 को इस तरह की फोटो डाली थी जिसमें वे भगवान के दर्शन करती हुई नजर आ रही थीं। अब लोग कहां चुप रहने वाले थे। वे उर्मिला मातोंडकर से पूछ रहे हैं कि उन्हें भगवान के आगे मत्था टेकने में आखिर 2 साल का इतना लंबा वक्त कैसे लग गया।

पहले धर्म परिवर्तन की चर्चाओं को लेकर और अब 2 साल बाद भगवान की याद आने पर सोशल मीडिया यूजर्स उर्मिला मातोंडकर पर सवालों की बौछार किये हुए हैं।

Exit mobile version