“राजीव गांधी भारत के सबसे बड़े मॉब लिंचर थे” अकाली दल के नेता मनजिंदर सिरसा का बड़ा बयान

राजीव गांधी सिरसा

PC : NDTV Khabar

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी के बाद से ही राजनीतिक गलियारों में कई तरह की बातें सामने आ रही हैं। कोई स्वर्गीय राजीव गांधी के भ्रष्टाचार पर बात कर रहा है तो कोई सिख दंगों की चर्चाएं कर रहा है।

इसी  बीच शिरोमणि अकाली दल ने भी राजीव गांधी को लेकर कांग्रेस पर तगड़ा हमला किया है। शिरोमणि अकाली दल ने राजीव को सबसे बड़ा मॉब लिंचर करार दिया है। दरअसल, पार्टी प्रवक्ता मनजिंदर सिंह सिरसा ने एक वीडियो ट्वीट की है। इस वीडियो में सिरसा ने कहा है कि, पूर्व पीएम राजीव गांधी भारत के सबसे बड़े मॉब लिंचर थे। सिरसा ने कहा, ‘राजीव गांधी के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एकदम सही कहा है कि वे देश के भ्रष्‍टाचारी नंबर वन हैं। राजीव गांधी दुनिया के एकमात्र प्रधानमंत्री रहे जिसने एक समुदाय के खिलाफ संगठित मॉब लिंचिंग कराई।’

सिरसा ने कहा कि, राजीव गांधी ने सिखों के खिलाफ सामूहिक हिंसा कराई और इसे उकसाया। इसके साथ ही उन्‍होंने सिख विरोधी दंगों में शामिल लोगों को बचाया भी। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी यह स्‍पष्‍ट करें कि वे यह क्‍यों नहीं स्‍वीकार करते कि 1984 के सिख विरोधी दंगे के लिए उनकी पार्टी जिम्मेदार है। सिरसा ने पूछा कि, राहुल गांधी यह भी बताएं कि कांग्रेस 1984 के दंगों के पीड़ितों के परिवारों के साथ सहानुभूति व्यक्त करने में विफल क्यों रही है।

मनजिंदर सिंह सिरसा ने सिख दंगों को लेकर और दंगों के बाद भी कांग्रेस के रवैये को लेकर कई सवाल उठाए। अब उनके बयान के बाद से ही पंजाब में भी 1984 सिख विरोधी दंगों पर राजनीति काफी बढ़ गई है। सिरसा के बाद शिरोमणी अकाली दल की नेता और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने बी राजीव गांधी को लेकर कांग्रेस पर हमला किया है।

उन्‍होंने कहा, ‘आज जब गांधी परिवार राजीव गांधी के लिए उदास है, तो क्या वे गरीब के बारे में भी सोचते हैं, जिसकी मेहनत की कमाई गांधी परिवार के खजाने में चली गई? आप एक ऐसे व्यक्ति को क्या कहते हैं, जिसने अपने परिवार को समृद्ध बनाने के लिए बोफोर्स जैसे रक्षा सौदे किए। राहुल गांधी जी सत्य कड़वा है। मैं जानती हूं।’

गौरतलब है कि, शनिवार को उत्तर प्रदेश में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला करते हुए राजीव गांधी पर निशाना साधा था। उन्‍‍होंने कहा था, ‘आपके पिता को उनके दरबारियों द्वारा मिस्‍टर क्लीन कहा गया था, लेकिन उनका जीवन भ्रष्टाचारी नंबर 1 के रूप में समाप्त हुआ।

प्रधानमंत्री मोदी की इस टिप्पणी पर जवाब देते हुए राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “मोदी जी, लड़ाई खत्म हो गई है। आपके कर्म आपका इंतजार कर रहे हैं। खुद के बारे में अपने अंदर की धारणाओं को मेरे पिता पर डालने से आप नहीं बचने वाले हैं। आपको ढेर सारा प्यार और गले लगाता हूं…”

राहुल के इस ट्वीट का कई नेताओँ ने अपने तरीके से जवाब दिया। हरसिमरत कौर ने एक ट्वीट में लिखा, ‘आज जब गांधी परिवार राजीव गांधी के लिए उदास है तो क्‍या वे सोचते हैं ‍कि उनके समय में हजारों सिखों का कत्‍लेआम हुआ था? आप उस व्‍यक्ति को क्‍या कहेंगे जो सिखों की हत्‍याएं करवाता है और चुनाव जीतने के लिए इसे सही करार देता है? रुकें राहुल गांधी आपका कर्म आपका इंतजार कर रहा है।

वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी अपने एक ट्वीट में कहा, “राजीव गांधी सरकार की ईमानदारी के मुद्दे उठाए जाने से राहुल गांधी इतने परेशान क्यों हो गए? बोफोर्स में ओतावियो क्वात्रोच्चि को रिश्वत क्यों मिली थी? क्यू कनेक्शन कौन था? कोई जवाब नहीं आया है।” इस तरह अब राजनीतिक गलियारों में इस मुद्दे ने हवा पकड़ ली है। सिख नरसंहार का मुद्दा इस चुनावी वक्त में एक बार फिर से खड़ा होता नजर आ रहा है।

Exit mobile version