वामपंथी मीडिया ‘द वायर’ ने भी माना देश में है मोदी लहर

द वायर मोदी

PC: The Wire

इन लोकसभा चुनावों में भाजपा की शानदार चुनावी रणनीति का ही यह नतीजा है कि देश का वामपंथी गैंग भी अब पीएम मोदी और भाजपा की वापसी की भविष्यवाणी करने लगा है। जो वामपंथी गैंग कल तक पीएम मोदी और भाजपा के खिलाफ अपना एजेंडा चलाने में व्यस्त था, आज वही गैंग पीएम मोदी के विकास कार्यों की सराहना कर रही है। वामपंथी मीडिया समूह द वायर भी इसी गैंग का एक प्रमुख हिस्सा है, हालांकि अपने हाल ही के प्रकाशित लेख में द वायर के पत्रकार जाविद लैक़ ने प्रयागराज में नाविकों और तीर्थ यात्रियों से की अपनी मुलाक़ात के आधार पर यह दावा किया है कि देश में इस बार भी जोरदार मोदी लहर है।

जाविद लैक़ का यह लेख पूरी तरह लोगों की प्रतिक्रियाओं पर आधारित है। अपने इस लेख की शुरुआत में वे लिखते हैं ‘प्रयागराज आए तीर्थ यात्रियों और नाविकों का चुनावी अनुमान दिल्ली में बैठे राजनीतिक पंडितों और चुनावी विश्लेषकों से ज्यादा सटीक होता है।’ इसका उदाहरण देते हुए वे आगे लिखते हैं ‘जब 2004 में हर कोई भाजपा के शाइनिंग इंडिया मुहिम की बात कर रहा था, तो इन नाविकों से सुझाया था कि कांग्रेस की सत्ता में वापसी हो सकती है, और हुआ भी ठीक वैसे ही’। अब इसके बाद लेखक प्रयागराज की अपनी नवीनतम यात्रा का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी के बारे में यहां के नाविकों के विचार को अंकित करते हैं।

जाविद लिखते हैं ‘मैं जब नाविकों के एक समूह के साथ बैठा हुआ था तो उन्होंने मुझे बताया कि सभी यात्री पीएम मोदी का समर्थन करते नज़र आते हैं। एक नाविक ने मुझे यह तक बताया कि गलती से भी यदि कोई यात्री कांग्रेस की तारीफ करता दिख जाता है, तो बाकी यात्री उसके साथ झगड़ा करना शुरू कर देते हैं। इतने सारे यात्री मोदी का समर्थन क्यों करते हैं? इसके जवाब में एक नाविक ने बताया कि मोदी के नाम से लोगों के मन में विश्वास की भावना पैदा होती है। लोग भाजपा या उनके क्षेत्रीय उम्मीदवार की बात नहीं करते, बल्कि मोदी की बात करते हैं। नाविकों के मुताबिक एनडीए अब की बार 2014 से भी बड़ी जीत दर्ज करेगा’।

ऐसा नहीं हैं कि इससे पहले वामपंथी गैंग के किसी सदस्य ने आश्चर्यजनक रूप से पीएम मोदी या भाजपा की तारीफ की हो, कुछ दिनों पहले भाजपा की धुर विरोधी मानी जाने वाली लेफ़्टिस्ट पत्रकार राणा अय्यूब ने भी उत्तर प्रदेश में भाजपा के शानदार प्रदर्शन की उम्मीद जताई थी। राणा अय्यूब ने अपने ट्वीट में लिखा था ‘पहले विश्वास था, अब मान लिया है। भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में 50 से ज्यादा सीटें जीतेगी। पश्चिम बंगाल में भी भगवा का उदय होगा। 260 सीटें लाना भाजपा के लिए कोई बड़ी बात नहीं होगी’। 

पिछले पांच वर्षों मोदी सरकार ने जो विकास कार्य किए हैं, उसी का यह नतीजा निकला है कि आज लोग केंद्र में दोबारा एक मजबूत सरकार चाहते हैं। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सरकार आने के बाद एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। सड़कों के तेज निर्माण से लेकर, राज्य में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने तक, भाजपा अपना शत प्रतिशत प्रदर्शन करने में सफल हुई है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी लोग टीएमसी और ममता बनर्जी की हिटलरशाही से तंग आ चुके हैं, जहां वे अब भाजपा को अपने सबसे उत्तम विकल्प के तौर पर देख रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के जोरदार चुनाव प्रचार और पीएम मोदी की साफ छवि के कारण यह जाहिर है कि इन लोकसभा चुनावो में भारतीय जनता पार्टी की राह आसान रहने वाली है, और अब उनके धुर विरोधी भी इस बात को स्वीकार करने में नहीं हिचक रहे हैं।

Exit mobile version